Move to Jagran APP

उम्मीद : 'उड़ान' स्कीम में एयरपोर्ट के शामिल होने का खुला द्वार

अगस्त माह में दिल्ली की कंपनी एविएशन बिज लैब की टीम भागलपुर आई थी। टीम ने डीएम और नगर आयुक्त से मुलाकात की थी। टीम ने एयरपोर्ट का विकास स्मार्ट सिटी की निधि से कराने को कहा था।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 03:54 PM (IST)
उम्मीद : 'उड़ान'  स्कीम में एयरपोर्ट के शामिल होने का खुला द्वार
उम्मीद : 'उड़ान' स्कीम में एयरपोर्ट के शामिल होने का खुला द्वार

भागलपुर [राम प्रकाश गुप्ता]। नागरिक विमानन मंत्रालय की 'उड़ान' योजना में भागलपुर का एयरपोर्ट शामिल होने के द्वार पर खड़ा हो गया है। छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोडऩे के लिए सरकार ने उड़ान योजना शुरू की है। आवश्यक शर्तों को पूरा करने के बाद हवाई सेवा प्रारंभ करने से ऑपरेटरों को उड़ान योजना में अधिकतम 80 फीसद का अनुदान मिलेगा।

loksabha election banner

बीते अगस्त माह में दिल्ली की कंपनी एविएशन बिज लैब की टीम भागलपुर आई थी। टीम ने डीएम प्रणव कुमार और नगर आयुक्त श्याम बिहारी मीणा से मुलाकात की थी। टीम की ओर से एयरपोर्ट का विकास स्मार्ट सिटी की निधि से कराने का सुझाव दिया गया था। टीम के सदस्य ऋषिकेश मिश्रा ने बताया कि भागलपुर से हवाई सेवा प्रारंभ करने के पूर्व रूट तय होगा। रूट का टेंडर रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत किया जाएगा।

विमान सेवा प्रारंभ करने वाले ऑपरेटरों की नुकसान की भरपाई उड़ान योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी से हो सकेगी। उड़ान योजना में कामर्शियल विमान चलाने का टेंडर पांच वर्ष के लिए होगा। एयरपोर्ट तैयार होने के बाद जिला प्रशासन के द्वारा प्रमाणीकरण के लिए नागरिक विमानन विभाग को लिखा जाएगा। प्रमाणीकरण होने के बाद इसे कामर्शियल परिचालन में उपयुक्त मानते हुए रूट का टेंडर होगा। एयरपोर्ट का मेंटनेंस गैर विमानन खर्च से करने के लिए यहां मॉल, क्लब, रेस्तरां, होटल और पार्किंग की व्यवस्था करनी होगी।

स्मार्ट सिटी से बनेगा एयरपोर्ट, उड़ेंगे हवाई जहाज
भागलपुर से हवाई जहाज उड़ाने की योजना को पंख लग गए हैं। यहां स्मार्ट सिटी के फंड से एयरपोर्ट का विकास किया जाएगा। केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत इसे अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए कुछ शर्तें हैं जिसे पूरा करने के लिए जल्द ही हवाई अड्डा में लाउंज और रनवे निर्माण के साथ ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम स्थापित किया जाएगा। यह निर्णय मंगलवार को स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया।

बैठक में कहा गया कि रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम में शामिल होने के बाद केंद्र सरकार से 80 फीसद तक सब्सिडी मिलेगी। रीजनल बिड में भाग लेने के लिए एयरपोर्ट में जिन सुविधाओं और संसाधनों की आवश्यकता पड़ेगी, उसे स्मार्ट सिटी की निधि से पूरा किया जाएगा। बैठक में स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष सह प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार ने कहा कि रीजनल कनेक्टीविटी स्कीम के तहत निजी ऑपरेटरों को 80 फीसद तक रिमबर्समेंट दिया जाता है। इसी के तहत अन्य राज्यों में भी छोटी विमान सेवा संचालित हैं तथा लोगों को सुविधाएं दी जा रही हैं। इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार भी चाहती है कि न्यूनतम ढाई हजार रुपये में लोग हवाई जहाज का सफर कर सके।

बोर्ड की बैठक में निर्णय लिया गया कि स्मार्ट सिटी के फंड से एयरपोर्ट पर फायर ब्रिगेड एवं अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। सब्सिडी के उपरांत भागलपुर से पटना तक का हवाई सफर ढाई से तीन हजार रुपये में संभव हो सकेगा। दावा किया गया कि दूसरे राज्यों को इस योजना के तहत फायदा मिल रहा है। स्मार्ट सिटी निदेशक मंडल की बैठक में इस पर तेजी से कार्य प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। उम्मीद जताई गई कि नए वर्ष में एयरपोर्ट के विकास पर काम प्रारंभ हो जाएगा। बोर्ड के निदेशक सह भागलपुर के डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि जो काम चल रहे हैं उसे तेजी से पूरा किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.