Move to Jagran APP

फुल्लीडुमर में बढ़ा जंगली सुअरों का आतंक, जानिए किसानों की परेशानी

बांका जिले के फुल्लीडुमर अंतर्गत चौडांड़ भुड़कुडिय़ा एवं जतकुटिया में आलू फसलों पर जंगली सुअरों का आतंक काफी बढ़ गया है । अब तक एक से डेढ़ एकड़ जमीन में लगे आलू की फसल को चट कर गया है। अब सरसों की फसल बर्बाद कर रहे हैं।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 04:00 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 04:00 PM (IST)
किसानों को नुकसान, आलू के बाद अब सरसों का कर रहा चट

जागरण संवाददाता, बांका । प्रखंड क्षेत्र पंचायके फुल्लीडुमर त अंतर्गत चौडांड़ ,भुड़कुडिय़ा एवं जतकुटिया में आलू फसलों पर जंगली सुअरों का आतंक काफी बढ़ गया है । अब तक एक से डेढ़ एकड़ जमीन में लगे आलू की फसल को चट करने के बाद सरसों, अरहर एवं चना की फसलों को सुअर बर्बाद करने लगा है । इससे किसान परेशान हैं ।

loksabha election banner

इस बाबत किसान कुंदन तांती , प्रमोद तांती, राजेन्द्र यादव , लक्ष्मण कोल, पप्पू राय, गोङ्क्षवद राय, श्याम तांती ,महेंद्र तांती ,मालेश्वर यादव एवं उमेश तांती समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि काफी महंगे बीज लगा कर आलू की खेती की थी । जिसे जंगली सुअरों ने बर्बाद कर दिया । एक- एक आलू को मिट्टी के नीचे से निकाल कर खा गया । इसी तरह अरहर एवं सरसों को भी बर्बाद कर रहा है । चना के पौधों को भी बर्बाद कर रहा है । सुरों के कारण उन्हें अब रतजगा करना पड़ रहा है। इसके बाद भी उसका आतंक रुक नहीं रहा है । बताया कि टीन बजा बजा कर शोर मचाना एवं जगह- जगह अलाव लगा कर अपनी उपस्थिति का एहसास कराने के बाद भी फसल बर्बाद होना रुक नहीं रहा है। किसानों ने कहा कि इसकी शिकायत जिला कृषि विभाग के अधिकारियों से भी की गई है। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को भी आवेदन दिया गया है। लेकिन अब तक इन सुअरों से निजात नहीं मिल पाई है।  

किसानों ने बताया कि सुअर अकेले नहीं बल्कि 12 से 20 की संख्या में रहता है । जिस खेत मे घुसा उसे चट करने के बाद ही निकलता है । सुअरों द्वारा फसल बर्बाद कर देने से उनके समक्ष भुखमरी की समस्या खड़ी हो गयी है ।

इस बाबत किसानों ने बीडीओ विकास कुमार से मिलकर किसानों ने अपनी समस्या रखीं है । बीडीओ ने वरीय पदाधिकारियों को उक्त समस्या से अवगत कराने का भरोसा दिया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.