केएम राज, जमालपुर (मुंगेर)। मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल के रास्ते अगरतला से आनंद विहार टर्मिनल तक प्रस्तावित तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर अच्छी खबर है। दहशरा से पहले भागलपुर, बांका, मुंगेर और लखीसराय जिलों के यात्री राजधानी एक्सप्रेस से सफर कर सकेंगे। तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन की सुगबुगाहट फिर से तेज हो गई है। सबकुछ ठीक रहा तो ट्रेन संख्या 20501/02 अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल (साप्ताहिक) राजधानी एक्सप्रेस अक्टूबर से पहले चलने लगेगी। नार्थ फ्रंटियर और मालदा रेल मंडल ने तीन माह पहले ही ट्रेन की समय-सारिणी जारी कर दी है। मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल रूट होकर चलने वाली तेजस राजधानी का ठहराव मालदा के बाद साहिबगंज, भागलपुर के बाद जमालपुर होगा।

जमालपुर में देश का पहला रेल कारखाना, इरिमी संस्थान होने की वजह से जमालपुर में भी ठहराव दिया गया है। जमालपुर के बाद राजधानी एक्सप्रेस सीधा पटना जंक्शन रूकेगी। पटना जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच किसी तरह के ठहराव का बदलाव नहीं किया गया है। कटिहार जंक्शन होकर यह ट्रेन नहीं चलेगी। 21 वर्षों से भागलपुर के रास्ते देश की राजधानी दिल्ली के लिए राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग उठ रही थी। अब जाकर इस रूट को तेजस राजधानी का सौगात मिला है।

जमालपुर का लोको पायलट दौड़ाएंगे राजधानी

राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर रेलवे ने फिर से कवायद शुरू कर दी है। तेजस राधानी को चलाने के लिए जमालपुर लोको में तैनात एक लोको पायलट को विशेष ट्रेनिंग के लिए लखनऊ बुलाया गया है। यहां पर एक माह तक लोको पायलट को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए चयनित लोको पायलट जमालपुर से ज्यादातर ब्रह्मपुत्र मेल लेरक जाते हैं। राजधानी एक्सप्रेस जमालपुर स्टेशन पर लगभग पांच मिनट तक रुकेगी। साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड पर राजधानी एक्सप्रेस 130 से140 किमी की रफ्तार से चलेगी। पटना से पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बीच रफ्तार बढ़ेगी।

कटिहार, बरौनी और पाटिलपुत्र नहीं जाएगी

अगतरला-आनंद विहार टर्मिनल राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए रूट से होने के बाद यह ट्रेन कटिहार, बरौनी, पाटलिपुत्र स्टेशन नहीं जाएगी। रेलवे के नए रूट और प्रस्तावित टाइम टेबल के अनुसार राजधानी एक्सप्रेस अगरतला से चलने के बाद अंबासा, धर्मनगर, न्यू करीमगंज, बदरपुर, होजाइ, गुवाहटी, रंगिया, बरपेटा रोड, न्यू जलपाइगुड़ी, मुुकुरिया होते हुए मालदा टाउन स्टेशन पहुंचेगी। मालदा टाउन से भागलपुर-जमालपुर-किऊल जंक्श्न होते हुए पटना जंक्शन पहुंचेगी।

Edited By: Dilip Kumar Shukla