Move to Jagran APP

सरस्वती पूजा 2020 : सितारों के तार पर थिरका वसंत, या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता; देखें... तस्‍वीरें Bhagalpur News

विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा जिले में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न शिक्षक संस्थानों एवं क्लबों में धूमधाम से मनाया जा रहा है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 09:39 AM (IST)
सरस्वती पूजा 2020 : सितारों के तार पर थिरका वसंत, या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता; देखें... तस्‍वीरें Bhagalpur News
सरस्वती पूजा 2020 : सितारों के तार पर थिरका वसंत, या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता; देखें... तस्‍वीरें Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। सरस्वती पूजा में वसंत का उल्लास अपने परवान पर दिखा। दीप नगर स्थित सुर संसार में कलाकारों ने जब सितार के तारों को छेड़ा तो मानों वसंत थिरक उठा। सृष्टि ने चार सुरों पर कथक की प्रस्तुति देकर देखने वालों को हतप्रभ कर दिया। स्कूल-कॉलेजों और मोहल्लों धूमधाम से मां शारदे की पूजा की गई। मेडिकल कॉलेज में रंगारंग कार्यक्रम हुआ।

loksabha election banner

आनंदराम ढांढनिया सरस्वती विद्या मंदिर में मां सरस्वती की आराधना करते प्रधानाचार्य अनंत कुमार सिन्हा। उनके साथ उप प्रधानाचार्य रवि शंकर पांडेय। इस अवसर पर विद्यालय के अन्य आचार्य और भैया-बहनों ने भी पूजा अर्चना की।

एसएम कॉलेज में पूजन में जुटी खुशबू और प्रियंका ने कहा कि मां शारदे की आराधना से विद्या की प्राप्ति होती है और नई ऊर्जा का संचार होता है। टीएनबी कॉलेज के छात्र सत्येंद्र कुमार ने कहा कि मां सरस्वती ज्ञान विवेक, कला और साहित्य की देवी हैं। इनकी आराधना का मतलब सद्गुणों को बढ़ाना और समाज को नई दिशा देना है।

कला महाविद्यालय छोटी खंजरपुर में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

राजेंद्र बाल विद्या मंदिर बरारी में भी मां की पूजा अर्चना को बच्चे काफी उत्साहित थे। प्रधानाचार्य राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि शुक्रवार को बच्चे स्कूल मेंं नृत्य-संगीत के साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर नाटक का मंचन करेंगे।

सरस्वती पूजा समिति कुर्माडीह, शंभुगंज, बांका की सरस्वती प्रतिमा 

छात्रों ने की मां की वंदना

माउंट जेवियर प्लस टू स्कूल में भी पूजा धूमधाम से किया गया। सभी छात्रों ने मां की पूजा अर्चना की। कार्यक्रम में हेड ऑफ कॉमर्स विनीत कुमार अग्रवाल, सुमित सलामपुरिया और संरक्षक मानवेंद्र शुक्ला व डॉ. रविशंकर उपस्थित थे। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल और गौथल्स पब्लिक स्कूल में भी बसंत के स्वागत के साथ वीणा वादिनी की पूजा धूमधाम से की गई।

सरस्वती पूजा के दौरान टीएनबी कॉलेज के पूर्वी छात्रावास के पास बनाया गया आकर्षण मिसाइल

स्लम बस्तियों में भी पूजा की धूम

झुग्गी-झोपडिय़ों में भी मां सरस्वती की पूजा धूमधाम से की गई। स्लम क्षेत्र इशाकचक, बरारी, मायागंज, चंपानगर, नाथनगर एवं सबौर के बाबूपुर में भी मां शारदे की प्रतिमा युवाओं व बच्चों ने स्थापित कर रखा था।

बरारी बियाडा रोड में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

आकर्षक पूजा पंडालों को देखने उमड़ी लोगों की भीड़

शहर में सरस्वती पूजा पर कई जगह आकर्षक पंडाल बनाए गए हैं। शिवपुरी कॉलोनी में पुआल से पंडाल को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मंदरोजा लेन में राजहंस क्लब की ओर से केदारनाथ मंदिर का दृश्य बनाया है। नयाबाजार सकीचंद रोड में हिंदी एकता क्लब, जुबक संघ में भी प्रतिमा स्थापित की है। इसके अलावा सबौर में लहेरी टोला युवा संघ क्लब ने भगवा रंग से पूजा मार्गो को सजाया है। अशोक वाटिका क्लब में सबौर में भी देवी की पूजा की जा रही है।

आनंदराम ढांढनिया सरस्वती विद्या मंदिर में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

शाहकुंड प्रखंड के मोहनपुर में मां सरस्वती की प्रतिमा के सामने सेल्फी लेते युवक। 

यहां भी स्थापित की गई है प्रतिमा

मिरजानहाट, आदमपुर, बूढ़ानाथ, शंकर टॉकीज, चुनिहारी टोला, सिकंदरपुर, मानिकपुर, नया बाजार, बरारी, तिलकामांझी, जरलाही, गुड़हट्टाचौक, आदमपुर, साहिबगंज, सहित अन्य जगहों पर भी मां शारदे की प्रतिमा स्थापित कर विधि विधान के साथ पूजा की गई है।

दीपनगर में मां शक्ति संघ द्वारा स्थापित मां शारदे की प्रतिमा

वसंती रंग में रंगा मेडिकल कॉलेज

सरस्वती पूजा के अवसर पर मेडिकल कॉलेज वसंत के रंग में रंग गया। गुरुवार की शाम को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में फिल्मी गीतों की धुन पर जहां छात्रा-छात्राओं ने नृत्य किए वहीं डॉक्टर भी जमकर थिरके।

कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी आशीष भारती, प्राचार्य डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा, अस्पताल अधीक्षक डॉ. आरसी मंडल, डॉ. उमा शंकर सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

आयोजन बैच 2019 के छात्रों ने किया। शुरुआत सरस्वती वंदना छेड़ देना वीणा की तान... से हुई। इसके बाद फिल्मी गीतों की धुन पर छात्र-छात्राओं ने डांस किया। 2018 बैच के छात्रों ने तुम तो ठहरे परदेसी... सहित अन्य गीतों पर कॉमेडी नृत्य किया, जिसे देख दर्शक भी खुद को हंसने से रोक नहीं पाए।

अनुष्का और मधु ने मेरे सैंया सुपर स्टार... गाने पर नृत्य किया। इसके अलावा घाघरा नृत्य, पंजाबी नृत्य, आकाश ग्रुप डांस, तांडव नृत्य सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सांस्कृतिक कार्यक्रम नेत्र रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमा शंकर के नेतृत्व में किया गया। कार्यक्रम में डॉ. एससन झा, डॉ. विनोद कुमार, डॉ. आरके सिन्हा, डॉ. विनय कुमार सहित कई चिकित्सक मौजूद रहे।

ज्योति विहार स्थित आरएसबी पब्लिक स्कूल में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा

सुरों के संगम पर कथक कर जीता दिल

वसंत पंचमी पर गुरुवार को आरकेहाउस स्थित सुर संसार में धूमधाम से मां शारदे की पूजा अर्चना की गई। इसके बाद सितार प्रशिक्षुओं ने विभिन्न रागों और लोक धुनों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम की शुरुआत गांधी के शहादत दिवस पर उनके प्रिय भजन रघुपति राघव राजा राम... की प्रस्तुति से की गई। मौके पर कथक गुरु मिथिलेश कुमार की शिष्या सृष्टि कुमारी ने चार सुरों के समूह पर आकर्षक कथक नृत्य पेश कर सबका दिल जीत लिया।

छोटी खंजरपुर में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

ऋषभ कुमार ने राग तोड़ी का वादन कर खूब तालियां बटोरी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। मौके पर डॉ. नीरा पांडे, पायल सिंह, करुणा सिंह, खुशबू कुमारी, आकांक्षा, डिंपल और साहिल सहित सितार प्रशिक्षुओं ने संयुक्त रूप से सितार वादन कर कार्यक्रम को सफल बनाया। संचालन व तबले पर संगत सितार गुरु प्रवीर कर रहे थे।

शिवपुरी कॉलनी में स्थापित मां सरस्वती प्रतिमा के सामने जल जीवन हरियारी पर आधारित स्वरूप 

इशाकचक में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा की पूजा करती एक युवती। 

कार्यक्रम में संस्कृतिकर्मी डॉ. चंद्रेश, डॉ. प्रेम प्रभाकर, अजीत कुमार सिंह, भानु प्रताप सिंह, रतन सिंह, उर्वशी प्रभाकर, संगीता सिंह, प्रमोद गुप्ता, माधवी चौधरी, अजित सिंह, आशुतोष राय, संजीव कुमार दीपू, रितेश रंजन, रतन कुमार, समेत बड़ी संख्या में सितार प्रेमी उपस्थित थे।

लालूचक अंगारी में सथापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

पंडालों में विराजमान हुईं मां शारदा, जयकारे से गूंज उठा इलाका

अकबरनगर, खेरैहिया, पैन, मकंदपुर, इंग्लिश चिचरौंन, श्रीरामपुर सहित विभिन्न इलाकों में गुरुवार को मां शारदे की प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा-अर्चना की गई। मां शारदे के जयकारे से पूरा इलाका गूंज उठा। पूजा को लेकर छात्रों और युवकों में काफी उत्साह का माहौल है। दिनभर पूजा स्थलों पर लोगों की भीड़ लगी रही।

सत्यम वेब में मां सरस्वती प्रतिमा के सामने पूजा अर्चना करतीं छात्राएं

कहलगांव के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में करीब दो सौ प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। सभी जगहों पर भक्तिभाव एवं हर्षोल्लास के साथ मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गई। सभी जगहों पर मां शारदे के दर्शन-पूजन के लिए भीड़ लगी रही। इस अवसर पर छोटे बच्चों को विद्या संस्कार कराया गया। शुक्रवार से प्रतिमाओं का विर्सजन शुरू हो जाएगा। जहाज घाट के निकट प्रशासन की ओर से बनाए गए तालाब की सफाई कराकर उसमें पानी भरा जा रहा है। शाहकुंड प्रखंड में पूरे धूमधाम से सरस्वती पूजा मनाई गई। अंबा मध्य विद्यालय के प्रांगण में दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। फाइनल मुकाबला शुक्रवार को होगा। राधानगर में विवादित जगह पर सरस्वती पूजा का आयोजन नहीं हुआ।

सिकंदरपुर पानी टंकी के पास स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा 

पीरपैंती प्रखंड स्थित गौथल्स पब्लिक स्कूल में धूमधाम मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की गई। विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ. आदित्य कुमार सिंह तथा सचिव सह प्राचार्य डॉ. प्रतिमा सिंह ने स्कूली बच्चों के साथ मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। अन्य विभिन्न विद्यालयों में भी पूजा पाठ एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया। अठनिया दियारा में मां शारदे मंदिर पसिर में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। कमेटी के संयोजक सह मुखिया पवन कुमार यादव ने बताया कि नाटक, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

शिवपुरी कॉलनी में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा

वर दे वीणा वादिनी... से गुंजायमान हुआ वातावरण

नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न सरकारी, गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों समेत निजी स्थानों पर गुरुवार को प्रतिमाएं स्थापित कर विद्या की देवी मां शारदे की धूमधाम से पूजा की गई। पूरा इलाका वर दे वीणा वादिनी वर दे की प्रार्थना से गुंजायमान रहा। कई पूजा पंडालों में पर्यावरण संरक्षण, जन जीवन हरियाली, नशा, दहेज व प्लास्टिक उन्मूलन व स्वच्छता को अपनी जीवनशैली बना लेने का संदेश दिया गया। बिहपुर के वीणा पुस्तकालय और आरके ब्रदर्स पूजा पंडाल को आकर्षक सज्जा ढंग से सजाया गया है। हरियो, झंडापुर, औलियाबाद, मिलकी, दयालपुर, अरसंडी, बिक्रमपुर, मड़वा, जमालपुर, सोनवर्षा, अमरपुर, लत्तीपुर, जयरामपुर आदि गांवों में पूजनोत्सव को लेकर माहौल उत्सवी बन रहा।

नवगछिया के सावित्री पब्लिक स्कूल में सरस्वती मां की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई थी। छात्र-छात्राओं ने पूजा अर्चना की। मौके पर स्कूल के निदेशक राम कुमार साहू, सचिव कृष्ण कुमार साहु व अन्य शिक्षक मौजूद थे। बाल भारती विद्यालय में भी प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गई। गोपालपुर प्रखंड के सैदपुर के पुस्तकालय में रॉयल किंग द्वारा भव्य पंडाल का निर्माण कर मां सरस्वती की आकर्षक प्रतिमा स्थापित की गई है।

कला यूृथ पेंटिग क्लासेस के पास स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा

नारायणपुर प्रखंड के विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों सहित गांवों में धूमधाम से मां शारदे वीणावादिनी की अराधना की गई। खरीक प्रखंड के खरीक बाजार, तेलघी, मिरजाफरी, उस्मानपुर, कठेला समेत विभिन्न गांवों में मां सरस्वती की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं।

पीजी महिला छात्रावास में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा

विसर्जन के लिए तालाब बन कर तैयार

सरस्वती की प्रतिमा के विसर्जन के लिए नगर निगम की ओर से पांच तालाब तैयार किए गए हैं। शुक्रवार से प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। इसको लेकर मायागंज स्थित मुसहरी घाट पर विसर्जन तालाब में पानी भर दिया गया है। सुरक्षा को लेकर तालाब के चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है। उपनगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा ने बताया कि बरारी पुल घाट, बूढ़ानाथ, पुरानी सराय व श्रीरामपुर घाट पर बने विसर्जन तालाब में शुक्रवार की सुबह तक पानी भर दिया जाएगा।

छोटी खंजरपुर स्थित राष्ट्रभाषा पुस्कालय में स्थापित मां सरस्वती की प्रतिमा

मारवाड़ी पाठशाला के पास स्थापित मां सरस्वती प्रतिमा की प्रतिमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.