Move to Jagran APP

घर से कूड़ा उठाने सफाई कर्मी नहीं आए तो बता देगी डिवाइस

स्मार्ट सिटी में कूड़े का निस्तारण भी स्मार्ट तरीके से किया जाएगा। इसके लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) हर घर में इलेक्ट्रानिक डिवाइस लगाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 01:34 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:15 AM (IST)
घर से कूड़ा उठाने सफाई कर्मी नहीं आए तो बता देगी डिवाइस
घर से कूड़ा उठाने सफाई कर्मी नहीं आए तो बता देगी डिवाइस

भागलपुर । स्मार्ट सिटी में कूड़े का निस्तारण भी स्मार्ट तरीके से किया जाएगा। इसके लिए भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) हर घर में इलेक्ट्रानिक डिवाइस लगाएगी। अगर सफाई कर्मी घर से कूड़ा उठाने नहीं आएंगे तो यह डिवाइस गृहस्वामी और सफाई एजेंसी को संदेश भेज देगी। एजेंसी कारणों की पड़ताल कर शीघ्र कार्रवाई करते हुए उठाव सुनिश्चित करेगी।

loksabha election banner

दरअसल, तमाम प्रयास के बाद भी नगर निगम अब तक हर घर से कूड़ा उठाव सुनिश्चित नहीं कर सका है। कई मोहल्लों में तो सफाई कर्मी के नहीं आने से तीन-तीन दिन तक कूड़ा रखा रह जाता है। अब यह नौबत नहीं आएगी। कूड़ा उठाव सुनिश्चित कराने के लिए बीएससीएल आपके घरों में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस (आरएफआइडी) लगाएगी। यह नियंत्रण केंद्र से जुड़ी रहेगी। कूड़ा उठाने के दौरान सफाईकर्मी इस डिवाइस में अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे। इससे कूड़ा उठाव की अद्यतन जानकारी नियंत्रण कक्ष को मिलती रहेगी।

-------------

शहर की स्वच्छता पर खर्च होंगे 60 करोड़

इस योजना पर 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका डीपीआर पटना स्मार्ट सिटी के विशेषज्ञ ने बीएससीएल को सौंप दिया है। बीएससीएल के सीजीएम ब्रजेश कुमार ने बताया कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में निविदा और जनवरी तक कार्य शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

-----------------

तीन श्रेणी में होगा कूड़ा निस्तारण

गीला और सूखा रखने के लिए हर घर में दो-दो कूड़ेदान रखे जाएंगे। इनका अलग-अलग तरीके से निस्तारण किया जाएगा। कनकैथी डंपिंग ग्राउंड में आधुनिक प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जाएगा। यहां तीन श्रेणी के कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था होगा। पहला गीले कूड़े से जैविक खाद तैयार करने को प्लांट लगाया जाएगा। यह खाद किसानों को बेची जाएगी। दूसरी श्रेणी में सूखे कचरे की प्रोसेसिंग की जाएगी। प्लास्टिक, कागज और अन्य सामग्री को रिसाइकिल कर उत्पाद तैयार किया जाएगा। तीसरा प्लांट हेवी मेटल के लिए लगेगा। इसमें लोहा, पीतल, तांबा और इलेक्ट्रॉनिक कचरे को अलग किया जाएगा।

-------

शहर में लगेंगे चार ट्रांसफर स्टेशन

तीनों श्रेणियों के कूड़े को अलग करने के लिए शहर में चार स्थानों पर ट्रांसफर स्टेशन बनाए जाएंगे। इस स्टेशन पर घरों से संग्रह किया गया कूड़ा पहुंचाया जाएगा। इसे अलग करने के बाद कनकैथी डंपिंग ग्राउंड में पहुंचाया जाएगा। प्रोसेसिंग के बाद शेष बचे 15 फीसद अवशेष का भी निस्तारण होगा। स्मार्ट सिटी की योजना से संसाधन की खरीदारी होगी।

कूड़ा वाहन जीपीएस से होगा लैस

नगर निगम के सभी कूड़ा उठाव वाले वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगेगा। ताकि नियंत्रण कक्ष में बैठ कर निगरानी की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.