भागलपुर, जेएनएन। जिले में 71 और स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज शुरू करने की कवायद तेज कर दी गई है। नौवीं कक्षा के लिए अपग्रेड किए गए स्कूलों में सत्र 2020-21 में पढ़ाई शुरू होनी है। स्मार्ट क्लासेज शुरू करने से पहले गुरु जी को स्मार्ट बनाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने कई शिक्षकों की सूची तैयार की है, जो बच्चों को स्मार्ट क्लास में दक्ष करेंगे।

71 मध्य विद्यालयों में नौवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू

दरअसल, इसी सत्र से जिले के 71 मध्य विद्यालयों में नौवीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होनी है। नौवीं कक्षा के लिए इन स्कूलों में दो-दो कमरे बनाए गए हैं। अब इसमें स्मार्ट क्लास की शुरुआत होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि नौवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को टीवी की मदद से हर विषय की जानकारी दी जाएगी। हर विषय में जितने भी चैप्टर हैं वो टॉपिक के अनुसार रहेगा। इसके लिए हर स्कूल को पेन ड्राइव दिए जाएंगे। डीईओ ने बताया कि जिले के चुनिंदा शिक्षकों को स्मार्ट क्लासेज के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षकों की कार्यशाला होगी। इसके बाद यह दूसरे शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे। वहीं, जिले में अभी 152 हाई स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की शुरुआत बीते वर्ष हुई है।

शिक्षक नियोजन प्रक्रिया शुरू

जिले के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में होने वाली छठे चरण की शिक्षक नियोजन प्रक्रिया शुरू हो गई है। तीन दिनों में चार सौ के आसपास आवेदन पहुंचे। इकाईवार अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र प्राप्त किया जा रहा है। डीईओ संजय कुमार सिंह ने बताया कि आवेदन लेने के लिए प्रधानाध्यापक व प्रभारी के अलावा संकुल समन्वयक और दो शिक्षक वाले विद्यालयों को छोड़कर अन्य शिक्षक की प्रतिनियुक्त किया गया है। इसकी सूचना संबंधित लोगों को दे गई है। डीईओ ने बताया कि नियोजन प्रक्रिया में डीएलएड कोर्स प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के अलावा टीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का ही आवेदन लिए जा रहे हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021