भागलपुर [जेएनएन]। स्मार्ट सिटी का काम शुरू हो गया है। नवंबर से इसमें तेजी आ जाएगी। जनवरी 2020 तक शहर के सुंदरीकरण का काम धरातल पर दिखने लगेगा। साथ ही शहर भर में 26 हजार कैमरे लगाए जाएंगे। प्रमंडलीय आयुक्त वंदना किनी ने कहा है कि स्मार्ट सिटी का कार्य तेज गति से चल रहा है। कागजी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, सैंडिस कंपाउंड का विकास कार्य नवंबर में शुरू हो जाएगा। रिवर फ्रंट और स्मार्ट सड़क का कार्य जनवरी 2020 से धरातल पर दिखने लगेगा। भागलपुर से पीडीएमसी को हटाए जाने के बाद नगर विकास विभाग ने पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड का कार्य कर रही पीडीएमसी टीम को भागलपुर स्मार्ट सिटी के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, रिवर फ्रंट, सॉलिड वेस्ट मैनेमेंट और सैंडिस व लाजपत पार्क के सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट पर काम करने को कहा गया।

कचरा प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू

बरारी में सूखा और गीला कूड़ा का प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है। नाथनगर और अलीगंज इलाके में कूड़ा का प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए डोर टू डोर गीला और सूखा कूड़ा का उठाव किया जाएगा। प्रत्येक घर में नगर निगम की ओर गीला और सूखा कूड़ा के लिए डस्टबिन दिया जाएगा।

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से शहर पर नजर

शहर में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमेटिक ट्रैफिक लाइट, वेदर डिसप्ले बोर्ड आदि के लिए कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाया जाएगा। यहीं से शहर का नियंत्रण होगा। यहां वीडियो सर्विलांस की सुविधा होगी। अग्निकांड, विधि व्यवस्था भंग होने या दुर्घटना होने पर अलार्म सिस्टम काम करेगा। शहर में करीब 26 हजार कैमरे लगेंगे।

पार्कों को किया जाएगा विकसित

लाजपत पार्क, सैंडिस कंपाउंड और जयप्रकाश उद्यान को विकसित किया जाएगा। फूड कोर्ट और फूड पार्क भी बनाए जाएंगे। लाजपत और सैंडिस कंपाउंड दोनों ही शहर के प्रमुख स्थानों में से एक हैं। सैंडिस कंपाउंड में बच्चों के खेलने की व्यवस्था होगी। तालाबों का सुंदरीकरण होगा।

गंगा किनारे का इलाका होगा विकसित

गंगा किनारे वाले इलाके को विकसित किया जाएगा। वाटर पार्क, सिल्क, कतरनी और जर्दालू आम के प्रमोशनल हाट बनेंगे। गंगा घाटों पर सीढिय़ां बनेंगी। पार्क का रूप दिया जाएगा और इवेंट सेंटर भी होंगे। लोगों के बैठने और टहलने की व्यवस्था होगी।

ये सड़कें बनेगी स्मार्ट

तिलकामांझी से मनाली चौक : 1.0 KM

तिलकामांझी से कचहरी चौक : 1.2 KM

मनाली चौक से कचहरी चौक : 0.6 KM

मनाली चौक से नया बाजार : 2.1 KM

नया बाजार से कोतवाली चौक : 0.5 KM

दीप नगर से खलीफाबाग चौक : 0.8 KM

कचहरी चौक से भोलानाथ पुल : 1.2 KM

कचहरी चौक से कोयला डिपो : 1.6 KM

कोयला डिपो से तातारपुर चौक : 0.9 KM

नया बाजार से नरगा चौक : 3.9 KM

तिलकामांझी चौक से मधु चौक : 2.9 KM

तिलकामांझी से जीरोमाइल : 2.2 KM

कोतवाली से स्टेशन चौक : 0.4 KM

कोयला डिपो से भोलानाथ पुल : 0.6 KM

कोतवाली से मंदरोजा चौक : 0.3 KM

लहेरी टोला से एमपी द्विवेदी रोड : 0.3 KM

खलीफाबाग से स्टेशन चौक : 0.7 KM

वेराइटी चौक से स्टेशन चौक : 0.4 KM

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप