Move to Jagran APP

सिल्क सिटी की सड़कें होंगी चकाचक, पुलों का होगा निर्माण; साल के अंत तक धरातल पर उतरेगी 4 हजार करोड़ की 7 योजनाएं

इस साल के अंत तक करीब चार हजार करोड़ की सात योजनाएं धरातल पर दिखाई देंगी। इन योजनाओं में मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन घोरघट-भागलपुर-मिर्जाचौकी एनएच-80 नाथनगर दोगच्छी-जीरोमाइल सड़क भोलानाथ फ्लाइओवर चीर नदी पर पुल व गंगा पर फोरलेन पुल समेत कई छोड़ी बड़ी योजनाएं शामिल हैं।

By Alok Kumar MishraEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Wed, 01 Feb 2023 03:02 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 03:02 PM (IST)
सिल्क सिटी में साल के अंत तक धरातल पर उतरेगी 4 हजार करोड़ की 7 योजनाएं

भागलपुर, जागरण संवाददाता। साल के अंत तक करीब चार हजार करोड़ की सात योजनाएं धरातल पर दिखाई देंगी। इन योजनाओं में मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन, घोरघट-भागलपुर-मिर्जाचौकी एनएच-80, नाथनगर दोगच्छी-जीरोमाइल सड़क, भोलानाथ फ्लाइओवर, चीर नदी पर पुल व गंगा पर फोरलेन पुल समेत कई छोड़ी बड़ी योजनाएं शामिल हैं। विकास कार्यों से शहर की सड़कें चकाचक होंगी, तो वहीं पुल व फ्लाइओवर के निर्माण कार्यों में भी तेजी आएगी।

loksabha election banner

एनएच-80 की बदलेगी तस्वीर

883.76 करोड़ की लागत से बनने वाले घोरघट-मिर्जाचौकी एनएच 80 का निर्माण शुरू हो गया है। नाला बनाने का कार्य शुरू किया गया है। 98 किलोमीटर लंबी सड़क 10 मीटर चौड़ी की जाएगी। पीसीसी सड़क बनेगी।

दो बड़ी सड़कों पर खर्च होंगे 883.76 करोड़

70 किलोमीटर जीरोमाइल से मिर्जाचौकी और 28 किलोमीटर घोरघट से दोगच्छी नाथनगर के बीच सड़क बननी है। सड़क पीसीसी (सीमेंट-छर्री-सरिया यानी ढलाई) बनेगी। घोरघट-दोगच्छी के बीच 398.88 करोड़ रुपये और जीरोमाइल-मिर्जाचौकी के बीच 484.88 करोड़ रुपये निर्माण में खर्च होंगे। वहीं, समपार को तोड़ शिवनारायण, मिर्जाचौकी सहित तीन जगहों में आरओबी का निर्माण होना है। यह दो हिस्सों में बनना है।

भागलपुर-गोड्डा आवागमन होगा आसान

बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले भागलपुर-गोड्डा मार्ग पर पंजवारा के पास चीर नदी पर 40 करोड़ के फोरलेन पुल की निर्माण कार्य शुरू हो कर दिया है। दिसंबर 2022 से ही निर्माण कार्य चल रहा है। ठेकेदार को डेढ़ साल का समय मिला है। हालांकि, इस पुल को मई 2024 में ही पूरा करने का विभाग दावा कर रहा है।

गाड़ियां फर्राटा भरने लगेंगी। वर्तमान में बिहार और झारखंड के 20-25 हजार वाहनों का परिचालन होता है। 220 मीटर लंबा, 16 मीटर चौड़े बिहार-झारखंड को जोड़ने वाले इस पुल के चालू होने से दो प्रदेशों के लोगों को आवागमन में सहूलियत होगी।

बड़ी सौगात होगा मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन

1059 करोड़ की लागत से भागलपुर होकर गुजरने वाली मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण छह महीने से चल रहा है। बाइपास के 11 किलोमीटर सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर फोरलेन करने व सर्विस रोड बनाने की कार्य प्रगति में तेजी आई है। जलजमाव की समाधान के लिए यहां नाला निर्माण शुरू किया गया है। भागलपुर-बौंसी मार्ग स्थित निर्माणाधीन फोरलेन के दोनों दिशाओं में नाला का निर्माण होगा। नाला के बनने से वर्षा का पानी फोरलेन पर जमा नहीं होगा। 

इधर, जिस तरह से बाइपास के लिए सर्विस रोड दिया था, ठीक उसी तरह से नए फोरलेन के लिए सर्विस रोड बनना है। इससे फोरलेन की गाड़ियां हंसडीहा रोड पर उतरने या फिर हंसडीहा रोड से नए फोरलेन पर गाड़ियों को चढ़ाने में सुविधा होगी। 

खत्म होगा भोलानाथ फ्लाइओवर का इंतजार

86 करोड़ की लागत से मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से भीखनपुर गुमटी नंबर तीन के बीच 1390 मीटर के भोलानाथ फ्लाइओवर का निर्माण होली के बाद शुरू होगा। विभागीय अधिकारी अगले साल अप्रैल तक निर्माण पूरा करने का दावा कर रहे हैं। फ्लाइओवर बनने से इशाकचक, लालुचक, नयाचक, मिरजानहाट, शिवपुरी कालोनी, बासुकीनाथ कालोनी, एलआइसी कालोनी सहित दक्षिणी शहर की एक लाख से अधिक आबादी को आवागमन में सहूलियत होगी।

भोलानाथ और बौसी रेलवे पुल के नीचे जलजमाव की समस्या रहती है। बारिश के दिनों में यह समस्या बढ़ जाती है। इसके बाद लोगों को जाम और जलजमाव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बौंसी और भोलानाथ रेलवे पुल से 7.5 मीटर ऊंचा व 8.5 मीटर चौड़ा यानी टू-लेन फ्लाइओवर का होली के बाद निर्माण शुरू होगा।

विक्रमशिला सेतु को राहत देगा 994.31 करोड़ का समानांतर पुल

समानांतर पुल का टेंडर हो चुका है। 30 जनवरी को टेंडर खोला जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से अब 7 फरवरी को टेंडर खोला जाएगा। विभाग के अधिकारियों के अनुसार मई तक निर्माण कार्य शुरू करने की योजना है। इस पुल के बनने से विक्रमशिला सेतु का दबाव कम होगा।

21 साल पुराने विक्रमशिला सेतु पर वाहनों का दबाव कम होने के साथ ही इस पुल की आयु भी बढ़ जाएगी। जाम की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी। वर्तमान में खगडिय़ा, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, अररिया, भागलपुर, बांका सहित झारखंड व बंगाल के रास्ते आने-जाने वाली गाड़ियों का विक्रमशिला सेतु से आवागमन हो रहा है। लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

नाथनगर दोगच्छी-जीरोरोमाइल सड़क से बहुरेंगे दिन

9.80 करोड़ की लागत से नाथनगर दोगच्छी से जीरोमाइल के बीच 13 किलोमीटर सड़क बनाने का काम 10 दिनों से चल रहा है। कार्यो में तेजी आई है। निर्माण छह महीने में पूरा होना है। जलजमाव के कारण मुस्लिम हाई स्कूल के पास 100 मीटर पीसीसी सड़क बनेगी। वहीं, अन्य जगहों में बिटुमिनस (अलकतरा-गिट्टी मिश्रण) सड़क बनेगी।

वहीं, पहले बनी पीसीसी सड़क पटलबाबू रोड व तिलकामांझी और जीरोमाइल के बीच सड़क में मस्टिक एस्फाल्ट कराई जाएगी। छह माह के बाद लोगों को ढूंढ़ने पर भी शहर की मुख्य सड़क पर गड्ढे नहीं मिलेंगे। लोगों के चलने के लिए दोगच्छी से स्टेशन चौक होकर जीरोमाइल तक जाने वाली सड़क चकाचक मिलेगी। संभावित स्थानों पर पैरापिट भी लगाए जाएंगे। जिससे सड़क पर दुर्घटना का खतरा न रहे। सड़क बनने के साथ ब्लैक स्पॉट भी खत्म हो जाएंगे। शहर की इस मुख्य सड़क पर ट्रैफिक लोड जरूरत से ज्यादा है।

भागलपुर के पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता नवल किशोर सिंह ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए आठ माह निर्धारित है। हालांकि, यह छह माह के अंदर बन कर तैयार होगा।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि होली के बाद भोलानाथ फ्लाइओवर का निर्माण शुरू होगा। एक साल में निर्माण पूरा करने की योजना है।

एनएच विभाग के अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार सिंह ने कहा कि एनएच 80 का निर्माण शुरू कर दिया गया है। ठीकेदार को।कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। साल के अंत तक विकास कार्य दिखने लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.