Move to Jagran APP

Smart City : सैंडिस कंपाउंड में बने ओपन जिम को तोड़ना ही था तो छह लाख रुपये खर्च कर बनाए ही क्‍यों?

भागलपुर में स्‍मार्ट सिटी के नाम पर सिर्फ इधर का काम उधर और उधर का काम इधर किया जा रहा है। जिससे रुपये की काफी बर्बादी हो रही है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 04:20 PM (IST)
Smart City : सैंडिस कंपाउंड में बने ओपन जिम को तोड़ना ही था तो छह लाख रुपये खर्च कर बनाए ही क्‍यों?
Smart City : सैंडिस कंपाउंड में बने ओपन जिम को तोड़ना ही था तो छह लाख रुपये खर्च कर बनाए ही क्‍यों?

भागलपुर, जेएनएन। स्मार्ट सिटी की कार्ययोजना तैयार किए बिना ही तीन साल पहले पार्कों में जैसे-तैसे ओपन जिम और झूले आदि लगा दिए गए। नतीजा यह कि अब इन्हें ध्वस्त किया जा रहा है। सैंडिस कंपाउंड में 2017 में ओपन जिम व झूले आदि पर छह लाख रुपये से अधिक खर्च किए गए थे। अब यहां सुंदरीकरण के कार्य के लिए जिम व झूले को उखाड़ दिया गया है।

loksabha election banner

स्टील की चार कुर्सियां भी सैंडिस के चिल्ड्रेन पार्क में बिखरी पड़ी हैं। इसी परिसर में फाउंटेन का निर्माण कराया गया था। उसे भी तोड़ दिया गया है। इतना ही नहीं वाई-फाई की सुविधा भी बंद कर दी गई है। स्मार्ट सिटी योजना के नाम पर लाखों रुपये खर्च के बावजूद शहरवासियों को संसाधन का लाभ नहीं मिल पाया। मनोरंजन के लिए यहां आने वाले लोगों निराश मन के साथ घर वापस लौटना पड़ रहा है। यहां आने वाले अधिकांश लोग प्रशासन की लचर व्यवस्था को कोस रहे हैं।

तीन वर्षो में शहर में ट्रैफिक सिग्नल, पार्क में झूला, शौचालय, बोर्ड, सीसीटीवी कैमरा, कूड़ा वाहन की खरीदारी, बायो टॉयलेट, बैरियर, यातायात ट्रॉली आदि लगाने में खर्च कर चुकी है। स्मार्ट सिटी योजना की राशि का बेहिसाब दुरुपयोग किया जा रहा है।

सैंडिस कंपाउंड के साथ ही बूढ़ानाथ पार्क, लाजपत पार्क व चिल्ड्रेन पार्क में ओपन जिम उपकरण व झूले पर करीब 30 लाख रुपये खर्च हुए। रख-रखाव के अभाव में अधिकांश उपकरण क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। लाजपत पार्क की निगरानी के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे और बैठने के लिए बनाए गए शेड के ऊपर लगी फाइबर सीट भी उखडऩे लगी है। यही हाल चिल्ड्रेन पार्क व बूढ़ानाथ पार्क का है। यहां भी उपकरण व झूले बिना रख-रखाव के खराब होने लगे और टूटने भी लगे हैं।

हालांकि सैंडिस कंपाउंड के सुंदरीकरण का कार्य करने वाले संवेदक के कर्मी ने बताया कि उपकरण को भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया। यहां अब लोगों को पुराने से बेहतर पार्क मिलेगा।

सैंडिस कंपाउंड में स्मार्ट सिटी की योजना से ओपन जिम व झूला हटाने की जानकारी लेंगे। जब हटाना था तो इस पर स्मार्ट सिटी की राशि खर्च नहीं करनी चाहिए थी। इस मामले को बोर्ड में रखा जाएगा। - सीमा साहा, मेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.