Move to Jagran APP

TMBU : सीनेट की बैठक के दौरान भारी हंगामा, तोडफ़ोड़ और धक्का-मुक्की

तिमांविवि सीनेट की बैठक में मंगलवार को हंगामा हुआ। छात्रसंघ प्रतिनिधियों और विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ताओं ने मारवाड़ी कॉलेज में जमकर आंदोलन की। जिससे अफरातफरी मच गई।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 09:06 PM (IST)
TMBU : सीनेट की बैठक के दौरान भारी हंगामा, तोडफ़ोड़ और धक्का-मुक्की
TMBU : सीनेट की बैठक के दौरान भारी हंगामा, तोडफ़ोड़ और धक्का-मुक्की

भागलपुर (जेएनएन)। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय सीनेट की बैठक में मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ। छात्रसंघ प्रतिनिधियों और विद्यार्थी परिषद् के कार्यकर्ताओं ने मारवाड़ी कॉलेज के कई ग्रिड उखाड़ दिए और बैठक कक्ष में तोडफ़ोड़ की। कुलपति के अभिभाषण और बजट की कॉपियों को फाड़ दिया। हारमोनियम और तबले को पटक दिया। माइक को खोलकर फेंक दिया। छात्रों के विरोध के कारण बैठक आधा घंटा में समाप्त हो गया। कुलपति प्रो. नलिनी कांत झा सहित अन्य शिक्षकों के निधन पर आयोजित शोकसभा के दौरान हंगामा कर रहे छात्र कक्ष से बाहर निकल गए।

loksabha election banner

सीनेट की मंगलवार को हुई बैठक विवि छात्रसंघ और विद्यार्थी परिषद् के प्रतिनिधियों के हंगामे की भेंट चढ़ गई। मारवाड़ी कॉलेज में हुई बैठक में अपने प्रतिनिधि को शामिल करने की मांग को लेकर छात्रसंघ और उसके समर्थन में अभाविप के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। लड़कों ने कॉलेज के गेट, ऊपरी मंजिल पर जाने वाले गेट को तोड़ दिया और बैठक के हॉल की ग्रिल उखाड़ फेंकी। पूरे हंगामे के दौरान पुलिस नजर नहीं आई। विवि के सुरक्षा गार्डों ने रोकना चाहा तो लड़कों ने उनसे धक्का मुक्की की और विवि के अधिकारियों से भी उलझ गए। स्थिति ऐसी हो गई कि विवि ने आनन-फानन में बैठक की औपचारिकताएं पूरी कर 6.7 अरब के अनुमानित घाटे का बजट जैसे-तैसे पास कर दिया। विवि का कहना था कि छात्र संघ के प्रतिनिधि सीनेट के सदस्य नहीं हैं, क्योंकि इसके लिए चुनाव नहीं हुआ है, जबकि छात्र संघ का कहना था कि उसके प्रतिनिधि चुनकर आए हैं इसलिए सीनेट की बैठक में शामिल होने का उन्हें अधिकार है।

तिमांविवि में सीनेट की बैठक का विरोध

बैठक शुरू होने के बाद जैसे ही कार्यकारी कुलपति प्रो. रामयतन प्रसाद ने अध्यक्षीय भाषण शुरू किया, विवि छात्रसंघ अध्यक्ष जयप्रीत मिश्र ने हॉल में घुसकर हंगामा और बैठक का विरोध शुरू कर दिया। इसके बाद तो बैठक में सिर्फ हंगामा ही होता रहा। विद्यार्थी परिषद् के कई कार्यकर्ता इससे पहले जिला संयोजक कुश पांडेय के नेतृत्व में कॉलेज के मेन गेट के पास धरने पर बैठे हुए थे। लेकिन जयप्रीत के बैठक में घुसने के बाद उसके समर्थन में वे लोग भी बारी-बारी से गेट तोड़ते हुए हॉल के पास पहुंच गए। जिस हॉल में बैठक हो रही थी, उसके ग्रिल के पास जब लड़के पहुंचे तो विवि के कर्मचारियों और सुरक्षा गार्ड ने उन्हें रोकना चाहा। लेकिन लड़कों ने धक्का देकर ग्रिल उखाड़ दी और बाद में ऊपर से चढ़कर हॉल में चले आए। हॉल में घुसते ही लड़कों ने माइक, नेम प्लेट और गुलदस्ते उठाकर फेंक दिए। यहां तक कि अध्यक्षीय और बजट अभिभाषण की कॉपियां भी फाड़ डालीं। इस बीच डीएसडब्ल्यू और प्रॉक्टर ने लड़कों को रोकना चाहा तो वे उनसे उलझ गए। इस दौरान लड़कों ने डीएसडब्ल्यू के विरोध में नारे लगाए और सवाल करते रहे कि विवि ने सीनेट सदस्यता के लिए चुनाव क्यों नहीं कराया। लड़के पूर्व कुलपति के देहांत के तुरंत बाद सीनेट की बैठक किए जाने का भी विरोध कर रहे थे। इस बीच एनएसयूआइ के कार्यकर्ता भी पहुंच गए और कहने लगे कि छात्र संघ के लोग बैठक में रहेंगे तो दूसरे संगठनों के प्रतिनिधियों को भी शामिल करना होगा।

तिमांविवि में सीनेट की बैठक का विरोध

सीनेट सदस्यों ने हंगामा देख बजट पास कर औपचारिकता पूरी करने की मांग शुरू कर दी और बजट पास कर दिया गया। तब तक हंगामा कर रहे लड़के वहां धरने पर बैठ गए। तब विवि ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व कुलपति प्रो. एनके झा और दूसरे दिवंगत शिक्षकों के लिए शोक प्रस्ताव लाया। तब हंगामा कर रहे छात्र वहां से हटे और मामला शांत हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.