Move to Jagran APP

Royal Enfield के नए मॉडल के दीवाने हुए युवा, अब नहीं भा रहे रेसिंग बाइक

बुलेट बनने वाली रॉयल इनफील्ड कंपनी ने प्रतिस्पर्धा के दौर में बने रहने व युवाओं की मांग को देखते हुए सभी मॉडलों में संशोधन किया है। लोग अब इसके दीवाने हो गए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 09:34 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 09:34 AM (IST)
Royal Enfield के नए मॉडल के दीवाने हुए युवा, अब नहीं भा रहे रेसिंग बाइक
Royal Enfield के नए मॉडल के दीवाने हुए युवा, अब नहीं भा रहे रेसिंग बाइक

भागलपुर, जेएनएन। लोगों के रहन-सहन में आए बदलाव के साथ दो पहिया वाहनों का क्रेज भी बदल गया है। कल तक रेसिंग बाइक युवाओं का पसंद था। पर, धीरे-धीरे इसका जगह बुलेट ले रही है। कभी शहरों तक सीमित रहने वाले बुलेट की सवारी अब ग्रामीण क्षेत्रों के युवा भी जमकर कर रहे है। भागलपुर जिले में बीते चार सालों में युवाओं में सिर चढ़कर बोल रहा है। यहां हर महीने 150 से 200 के बीच बुलेट की सभी मॉडलों की मांग है। बुलेट के लिए लोगों को कई दिनों तक नंबर लगाने के बाद इंतजार करना पड़ता है। हालांकि लॉकडाउन में शोरूम बंद रहने से इस साल बिक्री पर असर पड़ा है।

loksabha election banner

शौक आगे, कीमत पीछे

इसे शौक ही कहेंगे, कि लोग 70 हजार की बाइक नहीं खरीद दो से तीन साल का बुलेट खरीद रहे हैं। दूसरी बाइकों की अपेक्षा बुलेट की कीमत भले ही ज्‍यादा क्यूं ना हो। लेकिन, बुलेट चलाने के शौक के आगे यह कीमत कुछ नहीं लग रही। यहीं कारण है कि युवा बुलेट ही पसंद कर रहे हैं।

दशक पहले नहीं भाता था लोगों को

एक दशक पहले युवा वर्ग बुलेट पसंद नहीं करते थे। लेकिन, समय के साथ युवाओं ने भी अपने-आप को बदल लिया। पहले बुलेट में सेल्फ स्टार्ट की सुविधा नहीं थी। जबसे सेल्फ स्टार्ट की सुविधा दी गई है। लोग इसके दीवाने हो गए। बुलेट बनने वाली रॉयल इनफील्ड कंपनी ने प्रतिस्पर्धा के दौर में बने रहने व युवाओं की मांग को देखते हुए सभी मॉडलों में संशोधन किया है।

सभी की अलग-अलग डिमांड

बुलेट के कई दीवाने हैं। अभी लेटेस्ट मॉडल इंटरसेप्टर 650 सीसी में है। इसमें लगे दो साइलेंसर युवाओं को खूब पसंद आ रहा है। इसकी कीमत तीन लाख से ज्यादा है। इसी तरह जिनमें से रॉयल इनफील्ड बुलेट, रॉयल इनफील्ड रॉयल थंडरबर्ड 350, रॉयल इनफील्ड थंडरबर्ड 500, रॉयल इनफील्ड भी इसके मॉडल है। शहर के शोरूम श्री राम मोटो कॉर्प के मालिक रितेश कुमार ने बताया कि चार सालों में बुलेट के सभी मॉडलों की मांग बढ़ गई है।

हर वर्ष का आंकड़ा

2017- 1000

2018 - 1800

2019- 2350

2020- 670 (अभी तक)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.