Move to Jagran APP

बियाडा में बनेगा राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का क्षेत्रीय कार्यालय Bhagalpur News

बियाडा ने बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की मांग के अनुसार 10880 वर्गफीट का भूखंड उपलब्ध कराया लेकिन कंसलटेंट ने 16 हजार वर्ग फीट के भूखंड की मांग की है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 11:57 AM (IST)
बियाडा में बनेगा राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का क्षेत्रीय कार्यालय Bhagalpur News

भागलपुर [जेएनएन]। शहर की वायु गुणवत्ता आदि की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए बरारी के बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकार (बियाडा) परिसर में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद का क्षेत्रिय कार्यालय खोला जाएगा। बियाडा ने इसके लिए नीरा फैक्ट्री के सटे 10880 वर्ग फीट भूखंड उपलब्ध करा दिया है। पर्षद ने 67.78 लाख रुपये भूमि अधिग्रहण के लिए जारी किया है।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले वर्ष पटना में आयोजित प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की बैठक में भागलपुर की मेयर सीमा साहा ने क्षेत्रिय कार्यालय खोलने का प्रस्ताव दिया था। बैठक में चर्चा के बाद सदस्यों ने इसे पर सहमति दे दी।

क्षेत्रीय कार्यालय खोलने संबंधी कवायद शुरू कर दी गई है। पिछले सप्ताह पटना में हुई बोर्ड की बैठक में निदेशक अमित कुमार से भागलपुर की मेयर ने कार्यालय भवन का शीघ्र निर्माण शुरू कराने की मांग की। निदेशक ने बताया कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव ने भागलपुर और पूर्णियां में कार्यालय भवन की जिम्मेदारी बिहार भवन निर्माण निगम लिमिटेड को सौंपा है। कंसलटेंट से भवन का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। इसके बाद निविदा निकाली जाएगी। मेयर ने बताया, एक माह में निविदा की प्रक्रिया शुरू होगी।

भवन के मॉडल के लिए चाहिए और अधिक जमीन

बियाडा ने बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की मांग के अनुसार 10880 वर्गफीट का भूखंड उपलब्ध कराया, लेकिन कंसलटेंट ने भवन के मॉडल के अनुरूप 16 हजार वर्ग फीट के भूखंड की मांग की है। बियाडा के अधिकारियों ने बताया कि, पहले चरण के बाद शेष जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है। अमीन से मापी कराकर छठ पर्व के बाद भूखंड आवंटन की प्रकिया शुरू होगी।

कार्यालय से शहर को मिलेगा फायदा

शहर में प्रदूषण की मात्रा और हवा की शुद्धता की जानकारी क्षेत्रिय कार्यालय के माध्यम से मिलेगी। केंद्र में स्वचालित उपकरणों की सहायता से परिवेशीय वायु प्रदूषण स्तर का अनुश्रवण किया जाएगा। इसके साथ मौसम की जानकारी, वायु गति, दिशा परिवेशीय तापमान, उपेक्षित आद्रता और विकिरण से संबंधित जानकारी मिलेगी। गंगा की स्वच्छ और कूड़ा निस्तारण पर पर्षद की निगरानी होगी।

मुख्य बातें

-शहर की वायु की गुणवत्ता आदि की आसानी से मिल सकेगी जानकारी

-पटना में बोर्ड की बैठक में भागलपुर की मेयर ने कार्यालय खोलने की मांग की थी

-भवन निर्माण निगम लिमिटेड कराएगा कार्यालय भवन का निर्माण, कंसलटेंट को डिजाइन तैयार करने का दिया गया है जिम्मा

-10880 वर्ग फीट का भूखंड कार्यालय भवन के लिए कराया गया है उपलब्ध

-67.78 लाख रुपये भूमि अधिग्रहण के लिए जारी किए गए हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.