Move to Jagran APP

सेवा के क्षेत्र में रेडक्रास ने कायम किया मिसाल, चार सौ लोगों को मिले कृत्रिम अंग, छलके खुशियों के आंसू

जरूरतमंद दिव्‍यांगों की मदद में भारतीय रेडक्रांस सोसाइटी ने पूर्णिया के सूरज राम गुलाब देवी ट्स्‍ट के सहयोग से कृत्रिम अंगों का वितरण किया। करीब चार सौं की संख्‍या में आए जरूरतमंदों का कृत्रिम हाथ पैर एवं उपस्‍कर पाकर खुशियों के आंसू छलक गए।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 06:10 AM (IST)
Unicode text-box कृत्रिम अंग पहन कर चलते शेर अली

जागरण संवाददाता, कटिहार । भारतीय रेडक्रोस सोसाइटी द्वारा पूर्णिया के सूरज राम गुलाब देवी ट्रस्ट के सहयोग से कृत्रिम हाथ पैर प्रत्यारोपण एवम उपस्कर वितरण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें तकरीबन चार सौ जरुरतमंदों को कृत्रिम अंग प्रदान किए गए। इससे पूर्व सूबे के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ देवी राम, विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, रेडक्रास अध्यक्ष सह जिलाधिकारी कंवल तनुज, चेयरमैन अनिल चमरिया एवं सचिव संतोष गुप्ता ने संयुक्त रूप से शिविर का उदघाटन किया।

loksabha election banner

जरूरमंदों की सेवा मिलता है सुकून

अपने संबोधन में डिप्टी सीएम श्री प्रसाद ने कहा कि सेवा के क्षेत्र में रेडक्रास ने एक मिसाल कायम किया है। कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण एक सच्ची सेवा है। जरूरत मंदों की सेवा से ही आनंद महसूस किया जा सकता है ।केन्द्र की मोदी सरकार सेवाभाव से कार्य कर रही है। जिले मे आने वाले दिनों में स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्र मे भी विकास देखने को मिलेगा। विधान पार्षद श्री अग्रवाल ने कहा कि रेडक्रास के सदस्यों का सेवा भाव अनुकरणीय है।

दिव्‍यांगों के जीवन में खुशियां लाना सोसाइटी का मकसद

रेड क्रॉस चेयरमैन अनिल चमरिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुए रेडक्रास के सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला। डॉ देवी राम ने कहा कि दिव्यांगों के जीवन में खुशी लाने की दिशा में तथा उनमें आत्मविश्वास पैदा करने की कड़ी में इस कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण एवं उपस्कर वितरण शिविर की महत्वपूर्ण भूमिका है ।उन्होंने कहा कि दिव्यांगों की सेवा ही नारायण सेवा है । जो दिव्यांग भाई बहन आज तक अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पा रहे थे, आज वे अपने पैरों पर चल रहे हैं , कल जीवन की उड़ान ले पाएंगे। रेडक्रॉस के अध्यक्ष कमल तनुज ने भी संस्था के कामों की प्रशंसा करते हुए कहा कि संस्था आगे भी इस प्रकार के शिविर आयोजित कर पीडि़त के बीच सेवाभाव से कार्य करेंगी। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ संस्था के उपाध्यक्ष शोभा जायसवाल ने किया।

शिविर में विभिन्‍न जिलों से आए थे दिव्‍यांग

प्रबंध समिति सदस्य प्रो श्याम नारायण पोद्दार ने बताया कि शिविर में कटिहार के साथ दालकोला, समस्तीपुर, नौगछिया, भागलपुर, खगडिय़ा, मुंगेर आदि के दिव्यांग लाभान्वित हुए हैं। इस मौके पर प्रबंध समिति सदस्य भुवन अग्रवाल, उपाध्यक्ष पैट्रन रंजीत जायसवाल के साथ पूर्णिया के चंद संचेती, संजय संचेती, संजय ङ्क्षसह, जगदीश मुंदरा, अमित अग्रवाल, चांद गोंदिया राजा बाबू, सचिदानंद, मनोज दास, प्रवीण केशरी व गुलशन कुमार आदि का सराहनीय सहयोग रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.