Move to Jagran APP

TMBU : मानक पूरा नहीं करने वाले वोकेशनल कोर्स की मान्यता होगी रद

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में मानक को पूरा नहीं करने वाले वोकेशनल कोर्स की मान्यता रद हो जाएगी। राजभवन ने तिमांविवि के कुलपति को पत्र भेजकर इस संबंध में कई निर्देश दिए हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 09:13 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 02:45 PM (IST)
TMBU : मानक पूरा नहीं करने वाले वोकेशनल कोर्स की मान्यता होगी रद

भागलपुर (जेएनएन)। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में मानक को पूरा नहीं करने वाले वोकेशनल कोर्स की मान्यता रद हो जाएगी। राजभवन ने तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय सहित अन्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र भेजकर मानक को पूरा नहीं करने वाले वोकेशनल कोर्स की मान्यता रद कर परीक्षा आयोजित नहीं कराने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

राजभवन के प्रधान सचिव ने कुलपतियों को निर्देश दिया है कि जहां वोकेशनल चल रहा है, वहां जांच कराएं। चल रहे वोकेशनल कोर्स, खासकर कुलपति के क्षेत्राधिकार में चलने वाले बीबीए कोर्स की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में उसी का विज्ञापन जारी किया जाए जो वास्तव में मान्यता प्राप्त हैं। मानक पर खरा नहीं उतरने वाले कॉलेजों को ब्लैकलिस्टेड किया जाए।

ऐसा राजभवन ने बीबीए कोर्स के बुरा हाल और इसे संचालित कर रहे संस्थानों के बारे में मिल रही शिकायतों के बाद ऐसा निर्देश दिया है। राजभवन ने कहा है कि कॉलेजों द्वारा चलाए जा रहे वोकेशनल कोर्स खासकर बीबीए की मान्यता और सीट निर्धारण को लेकर चर्चा की जा चुकी है। जिसमें कहा गया था कि 2016 तक तो शिक्षा विभाग ने विवि को कॉलेजों में चल रहे वोकेशनल कोर्स को मान्यता देने का अधिकार दिया था। लेकिन 2017 के बाद से यह अधिकार बंद कर दिया गया था।

हालांकि उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक को निर्देश दिया गया था कि वह जिन संस्थानों को चला रहे हैं उनकी मान्यता के लिए मानकों के बारे में निर्णय लें। मालूम हो कि तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय से जुड़े अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में भी बीबीए के कोर्स चल रहे हैं। लेकिन हर जगह कोर्स संतोषजनक ढंग से नहीं चल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.