Move to Jagran APP

दुधिया रोशनी से चमकेगा पूर्णिया, डीएम सुहर्ष भगत बोले- मेट्रो सिटीज की तर्ज पर बनेगा पार्किंग स्पॉट

डीएम सुहर्ष भगत की पहल पर सड़क के दोनों किनारे दुधिया लाइट लगाने का काम हुआ शुरू। खुश्कीबाग ओवर ब्रिज पर दशकों पूर्व लगी लाइट पहली बार जली। शहरी क्षेत्र में पहली बार पांच स्थानों पर मेट्रों शहरों की तर्ज पर बनेगा पार्किंग स्थल। निकाली गई निविदा।

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 06:16 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 06:16 PM (IST)
दुधिया रोशनी से चमकेगा पूर्णिया, डीएम सुहर्ष भगत बोले- मेट्रो सिटीज की तर्ज पर बनेगा पार्किंग स्पॉट
डीएम सुहर्ष भगत ने बताया पूरा ब्लू प्रिंट।

राजीव कुमार, पूर्णिया: अब पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र की हहर सड़क दुधिया रोशनी में रात में जगमग करेगी। इसके लिए पूर्णिया के जिलाधिकारी सुहर्ष भगत की पहल रंग दिखाने लगी है। जिलाधिकारी ने पहले चरण में खासकर नगर निगम के शहरी क्षेत्र की सड़कों किनारे दुधिया रोशनी वाली लाइट लगाने की शुरूआत कराई है। निर्देश बाद नगर निगम द्वारा खराब पड़े सभी स्ट्रीट लाइट को ठीक कर उसमें दुधिया रोशनी वाले बल्ब लगाए जा रहे हैं। अब तक कटिहार मोड़ से लेकर कप्तान पुल तक सड़क के बीचों बीच लगी स्ट्रीट लाइट से यहां के आसपास के इलाके जगमग करने लगे हैं।

loksabha election banner

दुधिया रोशनी सड़क पर जलने के बाद किसी महानगर का अहसास कराने लगी है। इसके अलावा खुश्कीबाग ओवर ब्रिज पर दशकों पूर्व लगे बल्ब भी एक बार फिर जगमगाने लगे हैं। बताया जाता है कि जब खुश्कीबाग ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया था तब इस पुल पर रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट लगाई गयी थी। लेकिन लगने के बाद यह लाइट कभी जली नहीं। लंबे समय तक किसी ने यह प्रयास भी नहीं किया कि यह लाइट किसी तरह जले। जब इन बंद पड़ी लाइटों पर पूर्णिया के जिलाधिकारी की नजर पड़ी तो उन्होंने इसे ठीक कर जलाने का निर्देश दिया और महज दो दिनों की मेहनत के बाद खराब पड़ी यह सभी लाइटें एक बार फिर जल उठी है।

कप्तान पुल तक सड़क किनारे दुधिया रोशनी से चकाचक करने के बाद अब नगर निगम वहां से सड़क किनारे दुधिया स्ट्रीट लाइट लगा रही है। लाइन बाजार होते हुए फोर्ड कंपनी चौक, गिरिजा चौक, आस्था मंदिर चौक होते हुए जिला स्कूल, खीरू चौक एवं रजनी चौक, , लखन चौक, भट्टा बाजार चौक होते हुए आरएन साव चौक होते हुए बस पड़ाव तक सड़कों किनारे दुधिया स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना है।

पूर्णिया शहरी क्षेत्र में मेट्रों की तर्ज पर बनेंगे पांच पार्किग स्थल

जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र के पांच स्थानों का चयन पहली बार पार्किंग स्थल के रूप में विकसित करने के लिए किया गया है। शहरी क्षेत्र के जिन पांच स्थानों पर पार्किग स्थान बनाया जाना है इनमें लाइन बाजार, डाकबंगला के पास खाली जमीन पर, बिहार टाकिज मोड़ पर खाली जमीन पर, खुश्कीबाग ओवर ब्रिज के नीचे खाली जगह पर, जिला स्कूल के गेट से खीरू चौक तक खाली जमीन पर एवं रजनी चौक से लखन चौक तक सड़क किनारे की खाली जगह में पार्किग स्थल बनाया जाना है।

इन पांचों स्थानों पर लगाए जाने वाले वाहनों से वसूली के लिए नगर निगम द्वारा निविदा भी कर ली गयी है। इन पार्किग में दो पहिया वाहन लगाने वालों से दो घंटे का पांच रुपया एवं चार पहिया वाहन का दो घंटे का दस रुपया वसूल किया जाएगा। जहां पर पार्किग स्थल बनाया जाना है उन सभी स्थानों पर किसी भी तरह के अतिक्रमण को हटा दिया गया है तथा इन पार्किग स्थलों को विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है।

समाहरणालय परिसर में बनेगा कैंटीन, अत्याधुनिक मीटिंग हाल का होगा निर्माण

जिलाधिकारी का पद सभालते ही जिलाधिकारी सुहर्ष भगत ने समाहरणालय परिसर को भी सुदंर एवं विकसित करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। इसके तहत समाहरणालय परिसर में अत्याधुनिक मींटिग हाल बनाने के साथ-साथ कैंटीन निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। कैटीन बन जाने से रोजगार के अलावा समाहरणालय आने वाले किसी भी व्यक्ति को अब खाने के लिए इधर -उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इसके अलावा डीएम कार्यालय के सामने के पार्क को भी विकसित किया जा रहा है। इस पार्क को और सुदंर बनाने के लिए इसमें कई नए तरह के पेड़ भी लगाने की योजना है।

डीएम सुहर्ष भगत ने कहा कि पूर्णिया के शहरी क्षेत्र की सड़कों के किनारे दुधिया स्ट्रीट लाइट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। अब तक कटिहार मोड़ से कप्तान पुल तक काम पूरा कर लिया गया है। वहां सड़क किनारे दुधिया स्ट्रीट लाइट जलने लगी है, जल्द ही इसका विस्तार शहरी क्षेत्र के हर सड़क पर किया जाएगा ताकि रात में पूर्णिया शहर पूरी तरह से दुधिया रोशनी में जगमगाता रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.