भागलपुर,  जेएनएन। भागलपुर वासियों के लिए शुक्रवार का दिन काफी खास होगा। कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिल्क सिटी वासियों को रेलवे से जुड़ी कई सौगात देंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री न सिर्फ भागलपुर शिवनारायणपुर के बीच रेल विद्युतीकरण योजना का शुभारंभ करेंगे बल्कि इलेक्ट्रिक इंजन लगी मालगाड़ी हरी झंडी भी दिखाएंगे। भागलपुर जंक्शन पर पीएम के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की तैयारी अंतिम चरण पर है। प्लेटफार्म नंबर एक पर होने वाले इस कार्यक्रम के लिए 56 इंच की दो एलईडी स्क्रीन लगाई जा रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मालदा रेल मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार सहित कारी भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में बाहरी लोगों की इंट्री नहीं होगी। लोग घर पर ही प्रधानमंत्री का कार्यक्रम टीवी पर देखेंगे। रेल मंत्री पीयुष गोयल भी रहेंगे। भागलपुर-शिवनारायणपुर के बीच विद्युतीकरण का काम जून में ही पूरा हो गया था। जुलाई के पहले सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाकर स्पीड की जांच की थी और परिचालन की हरी झंडी दी थी। अभी इस रूट पर मालगाडिय़ों और डिब्रूगढ़ कोविड स्पेशल का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से की जा रही है। लेकिन, इसका उद्घाटन नहीं हुआ था।

कवि गुरु और मालदा इंटरसिटी के विस्तार की भी होगी घोषणा

प्रधानमंत्री विद्युतीकरण योजना का शुभारंभ करने के बाद मालदा जमालपुर इंटरसिटी का किऊल तक विस्तार और हावड़ा-भागलपुर कवि गुरु एक्सप्रेस का विस्तार जमालपुर तक कर दिया गया है। रेल परिचालन बंद होने की वजह से ट्रेनें नहीं चल रही है। प्रधानमंत्री शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दोनों ट्रेनों के विस्तारीकरण की घोषणा भी कर सकते हैं।

ईएमयू की होगी शुरुआत

मालदा रेल मंडल में सिर्फ भागलपुर-मंदार हिल- दुमका और बांका रेल सेक्शन को छोड़कर सभी खंड पर विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। अब साहिबगंज-किऊल रेल सेक्शन पर ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन का परिचालन भी शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। मई-जून माह में ही मालदा से किऊल तक ईएमयू रैक का सफल ट्रायल अप और डाउन दिशा में हो गया है। मुख्य संरक्षा आयुक्त की जांच रिपोर्ट में आ गई है। ईएमयू के परिचालन में कोई बाधाएं नहीं है। ऐसे में इसके परिचालन की उम्मीदें काफी बढ़ गई है। इसके चलने से समय की बचत होगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021