Move to Jagran APP

अब कैदी भी बनेंगे 'बॉडी बिल्डर', भागलपुर और पूर्णिया सेंट्रल जेल से होगी शुरुआत Bhagalpur news

जेल के अंदर तैयार होने वाले जिम को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जहां कैदी आसानी से अपनी बेडौल शरीर को कसरती बना सकेंगे।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 01:55 PM (IST)
अब कैदी भी बनेंगे 'बॉडी बिल्डर', भागलपुर और पूर्णिया सेंट्रल जेल से होगी शुरुआत Bhagalpur news
अब कैदी भी बनेंगे 'बॉडी बिल्डर', भागलपुर और पूर्णिया सेंट्रल जेल से होगी शुरुआत Bhagalpur news

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। कैदियों के शरीर को चुस्त-दुरुस्त और तनाव मुक्त रखने के लिए कारा मुख्यालय ने योग साधना, लाफिंग थेरेपी आदि की मुहिम पहले ही शुरू किया था। अब कैदियों को बॉडी बिल्डर बनाने के लिए कारा मुख्यालय जेलों में जिम बनाने पर विचार कर रहा है। इसकी शुरुआत पहले सेंट्रल जेलों से होगी। सबकुछ योजना मुताबिक हुआ तो पहले भागलपुर के शहीद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा और पूर्णिया केंद्रीय कारा में जिम का निर्माण होगा।

loksabha election banner

सुविधा संपन्न होगा जिम

जेल के अंदर तैयार होने वाले जिम को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। जहां कैदी आसानी से अपनी बेडौल शरीर को कसरती बना सकेंगे। इसके लिए जिम में बटर फ्लाय, शोल्डर प्रेश, बेंच प्रेश, लेग प्रेश, पुल आउट, एप क्रंच, डंबल, बार्बर, ट्विस्टर आदि रखे जाएंगे। जहां सजायाफ्ता कैदियों के अलावा विचाराधीन कैदी भी बॉडी बिल्डिंग कर सकेंगे। जिम में छाती और अपर बैक को सुडौल बनाने के लिए बटर फ्लाय, कंधे से गले के बीच का भाग मजबूत करने को शोल्डर प्रेश। कमर और पेट की चर्बी खत्म करने के लिए ट्विस्टर लगाया जाना है।

तेलंगाना जेल में हो चुकी शुरुआत

तेलंगाना जेल में कैदियों में सुधार और पुर्नवास योजना के तहत पहला जिम खोला जा चुका है। वहां कैदी अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए जिम में रोज एक-दो घंटे तक समय दे रहे हैं। तेलंगाना जेल की तर्ज पर ही सूबे की जेलों में जिम खोलने की तैयारी की जा रही है।

समय-समय पर कैदियों के लिए कारा मुख्यालय योजनाएं तैयार करते रहता है। कैदी स्वस्थ्य रहें इसके लिए जेल प्रशासन हमेशा प्रयास करता है। - राकेश कुमार सिंह, कारा उपाधीक्षक, भागलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.