Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव पर राजनीतिक दलों की भी नजर, आज से शुरू होगा मतदाता सूची का विखंडन

वर्ष 2021 में होने वाली पंचायत आम निर्वाचन पर विभिन्‍न राजनीतिक दलों का भी ध्‍यान है। ताकि पार्टी की नींव पंचायत स्‍तर तक पहुंच किया जा सके। इधर सरकार ने पंचायत चुनाव को लेकर सभी डीएम को आवश्‍यक तैयारियां शुरू करने के निर्देश जारी कर दिया है।

By Amrendra TiwariEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 12:30 PM (IST)
मतदात सूची का अंतिम प्रकाशन वार्ड वार विखंडन के साथ 19 फरवारी तक कर लेने का निर्धारित है लक्ष्‍य

सुपौल, जेएनएन। पंचायत आम निर्वाचन की तैयारी जिले में शुरू हो गई है। जिला प्रशासन राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची को अंतिम रूप देने में जुट गया है। आयोग ने इस संबंध में सभी जिला पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी को पंचायत आम चुनाव निर्वाचन 2021 में मतदाता सूची तैयार करने को लेकर निर्देश जारी किए हैं। मतदाता सूची तैयारी को लेकर आयोग ने जो कार्यक्रम तय किए हैं उसके मुताबिक मतदाता सूची का वार्डवार विखंडन 14 दिसंबर से 28 दिसंबर 2020 तक होगा। डाटाबेस की तैयारी एवं प्रारूप मतदाता सूची सॉफ्ट प्रति में 29 दिसंबर से 12 जनवरी 2021 तक तैयार करना है। प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण 13 जनवरी 2021 से 18 जनवरी 2021 तक, मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 19 जनवरी 2021 को करना है। प्रारूप प्रकाशन की अवधि 19 जनवरी से 1 फरवरी 2021 तक कर लेना है। प्राप्त दावा आपत्ति का निराकरण 20 जनवरी से 08 फरवरी 2021, मतदाता सूची में नई प्रविष्टि पर आयोग का अनुमोदन 14 फरवरी 2021 तक, मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 19 फरवरी 2021 को कर लेना है। वहीं मतदाता सूची का मुद्रण 24 फरवरी 2021 को होगा। आयोग ने जारी निर्देशों का समय पर और पूरी निष्‍ठा के साथ काम पूरा करने को कहा है। इस कार्य में लेट लतीफी किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। 

loksabha election banner

राजनीति दलों का भी पंचायत चुनाव पर ध्‍यान

इधर पंचायत आम निर्वाचन पर विभिन्‍न राजनीति दलों की भी नजर लगी हुई है। राजद और एनडीए के कार्यकर्ता भी अपने पक्ष के पंचायत प्रतिनिधियों को मैदान में उतारने की अभी से तैयारी में लगे हुए हैं। ताकि पार्टी का नींव पंचायत स्‍तर तक भी मजबूत हो सके। हालांकि पंचायत चुनाव दलगत आधार पर नहीं होता है। बावजूद इसके पार्टी के नेताओं ने अपने संगठन की मजबूती के लिए अपने अपने दलों का पंचायत स्‍तर पर भी पार्टी अध्‍यक्ष और बूथ कमेटियां तक बना रखी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.