Move to Jagran APP

फिल्म इंडस्ट्री में धूम मचा रही कसबा की कविता

बिहारी प्रतिभा है कविता झा, जो मुंबई की टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम रोशन कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:31 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:31 PM (IST)
फिल्म इंडस्ट्री में धूम मचा रही कसबा की कविता
फिल्म इंडस्ट्री में धूम मचा रही कसबा की कविता

पूर्णिया। कहते हैं प्रतिभा सिर्फ बड़े शहरों की मुहताज नहीं होती है। अगर आप में हुनर और विश्वास है तो आप छोटे कस्बे से भी निकलकर देश-दुनिया में अपना परचम लहरा सकते हैं। ऐसी ही एक बिहारी प्रतिभा है कविता झा, जो मुंबई की टीवी और फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम रोशन कर रही है। कई टीवी सीरियल और फिल्मों में काम कर चुकी कविता झा पूर्णिया जिले के कसबा नगर पंचायत के ब्राह्मण टोला, मदारघाट की रहने वाली है। इस छोटे से कस्बे से निकलकर आज वह बॉलीवुड का सफर तय करने की ओर है। कविता मशहूर टीवी सीरियल सीआइडी, क्राइम पेट्रोल, सावधान इंडिया, माया द मिस्ट्री आदि में अभिनय कर अपना जलवा दिखा रही हैं। इसके अलावा वे कई फिल्मों में भी काम कर चुकी है।

loksabha election banner

कैसे हुई शुरुआत

कविता ने अपने अभिनय की शुरुआत थिएटर से की। नगर पंचायत कसबा के ब्राह्मण टोला, मदारघाट के रहने वाले गंगानाथ झा की पुत्री कविता के लिए अभिनय का सफर इतना आसान नहीं था। कविता के अनुसार पूर्णिया जैसे शहर में अभिनय का कोई स्कोप नहीं था। यद्यपि वे स्कूल में होने वाले प्ले में भाग जरूर लेती थी। कविता बताती हैं कि वह 2010 में पटना आ गई और यहां आकर थिएटर करने लगी। इस बीच पटना के कालिदास रंगालय में एक प्ले में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात मुंबई के एक डायरेक्टर से हुई। उन्होंने मुझे टीवी सीरियल में काम करने का ऑफर दिया। इसके बाद लखनऊ और मुंबई में जाकर थिएटर करने लगी। धीरे-धीरे मुझे कई टीवी सीरियल के ऑफर मिलने लगे।

कविता के ये प्ले रहे हिट

कविता ने अपने अभिनय की शुरुआत ही थिएटर से की। वे कहती हैं कि मुझे आज भी थिएटर बहुत पसंद है। कविता ने अंधा युग, अषाढ़ का एक दिन, प्रतिबिम्ब, सैयां भईल कोतवाल जैसे कई प्ले में काम करके अपने अभिनय का लोहा मनवाया। उन्होंने सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल, मन में विश्वास है (सोनी टीवी), शपथ (लाइफ ओके) भक्ति में शक्ति, माहिसागर जैसे टीवी सीरियल में काम कर अपने अभिनय का लोहा मनवाया। कविता कहती हैं कि उन्हें निगेटिव किरदार में ज्यादा पसंद किया जाता है।

नेशनल अवार्ड तक पहुंची फिल्म

कविता ने बताया कि उन्होंने प्रतिष्ठा, बाबरे, एक और देवदास सहित कई फिल्मों में काम किया है। उनकी बाबरे फिल्म नेशनल अवार्ड तक पहुंची थी। वे इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के लिए नामांकित भी हुई थी। कविता इसके अलावा कई अन्य फिल्मों में भी काम किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.