Move to Jagran APP

शहीदों के नाम दीया जलाकर भागलपुर के लोगों ने किया नमन

दैनिक जागरण और नागरिक विकास समिति की ओर से तिलकामांझी चौक पर एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। सभी ने एक-एक दीया जलाकर शहीदों को नमन किया।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 07:46 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 07:46 PM (IST)
शहीदों के नाम दीया जलाकर भागलपुर के लोगों ने किया नमन
एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम में शामिल लोग।

भागलपुर, जेएनएन। जब देश के जवानों की बात होती है तो हौसला खुद व खुद बुलंद हो जाता है। जवानों के बलिदान पर आंखें नम हो जाती है। उनके शौर्य और पराक्रम को याद कर हर किसी में देश भक्ति जाग उठती है। कुछ ऐसा माहौल शुक्रवार को दैनिक जागरण की ओर से शहीद तिलकामांझी की प्रतिमा के पास आयोजित एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम में दिखा। जागरण और नागरिक विकास समिति की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में गणमान्य लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी ने भारत माता की सुरक्षा के लिए शहीद हुए वीर जवानों को याद किया। इस दौरान लोगों की आंखें भी नम हुई। शहीदों के नाम पर दीया जलाकर उनके स्वजनों और बच्चों को भी याद किया। समिति के अध्यक्ष जिआउर रहमान ने कहा कि देश की धरती और देश वासियों की रक्षा करते हुए शहीद हुए जवानों का बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। दीपावली की पूर्व संध्या पर दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम काफी सराहनीय है। दैनिक जागरण दीपोत्सव के त्योहार दीपावली से पूर्व हर साल एक दीया शहीदों के नाम जलवाकर सराहनीय कार्य कर रहा है। जागरण की इस मुहिम से शहीदों के परिवारों को बेटों के बलिदान पर गर्व महसूस होता है। हर किसी को शहीद के नाम दीये जलाने की अपील की। इससे पूर्व सभी ने तिलकामांझी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर नमन किए। इस दौरान वंदे मातरम् और वीर शहीदों के याद में नारे भी लगे। कार्यक्रम में संरक्षक अभयकांत झा, उपाध्यक्ष, सत्यनारायण प्रसाद, अजय सिन्हा, नितेश नंदा, दीपक नारायण गुप्ता, फरहान जुबी जुगनू, विजय कुमार, रत्ना गुप्ता, मु. जमील सहित कई गणमान्य थे।

loksabha election banner

समाज को कराया बोध, हर कोई शहीदों के कर्जदार

एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम के दौरान समिति के पदाधिकारियों ने समाज के लोगों को उनके दायित्व का बोध कराया। समिति के प्रधान सलाहकार रमण कर्ण ने कहा कि हर भारतीय शहीद जवानों के कर्जदार हैं। सैनिक सीमा पर रक्षा करते हुए अपनी जान तक गवां देता है। हमारे शहीदों की याद में दीया जलाने से सीमा पर तैनात हमारे जवानों का हौंसला बढ़ता है। आज हर कोई घरों में दीये जला रहा है, लेकिन दैनिक जागरण की वजह से ही हम लोग शहीदों के नाम एक दीया जला रहे हैं। प्रधान सलाहाकर ने कहा कि समिति कई वर्षों से स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और दीपावली के मौके पर शहीदों के नाम दीया जला रही है। इस बार दैनिक जागरण के कारण यह बड़ा अवसर प्राप्त हुआ। संरक्षक अभयकांत झा ने कहा कि सैनिक सीमा पर जागते हैं तो हम चैन की नींद घर पर सोते हैं। ऐसे में प्रत्येक भारतीय को दीपावली पर एक दीया शहीद सैनिक के नाम का भी जलाना चाहिए। उपाध्यक्ष सत्यनारायण प्रसाद ने कहा कि शहीदों का ऋण हम नहीं चुका सकते, पर उन्हेंं हर खास मौके पर सभी लोग जरूर याद करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.