बांका [जेएनएन]। बिहार के बांका जिले के बेलहर प्रखंड कार्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर बुधवार को राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने के दौरान भगदड़ मचने से छह लोग घायल हो गए। घटना के बाद कष्ट और कुव्यवस्था से गुस्साए लोगों ने खिड़की आदि तोडऩे का प्रयास करते हुए हंगामा किया।

इन दिनों राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करनेवालों की आरटीपीएस काउंटर पर भीड़ लगी रहती है। कड़ाके की ठंड की भी परवाह नहीं करते हुए महिलाएं राशन कार्ड बनवाने के लिए पूरे दिन लाइन में खड़ीं रहती हैं। लोगों की इस परेशानी पर प्रशासन आंख मूंदे है।

बुधवार को काउंटर पर आवेदन जमा करने को लेकर दो लोग भिड़ गए। उनमें हाथापाई हुई और देखते ही देखते भगदड़ मच गई्र। इस दौरान भीड़ में दबकर तरैया पंचायत के बिच्छी बहियार बनियांटोला गांव की गौरी देवी बेहोश हो गई। वहीं, तकरीबन आधा दर्जन महिलाएं और पुरुष आवेदक जख्मी हो गए। मौके पर मौजूद मुखिया बलराम कुमार यादव ने पीएचसी को फोन कर एंबुलेंस मंगाया।

बेहोश महिला की स्थिति गंभीर थी। इलाज में लगे चिकित्सक डॉ. खेमानी गोपाल राम ने बताया कि कड़ाके की ठंड में सुबह से भूखी प्यासी लाइन में खड़े रहने के कारण ऐसी घटना घटी है। वहीं, घटना के बाद कई लोग बगैर आवेदन जमा किए लौट गए। आक्रोशित लोग स्थानीय प्रशासन की लचर व्यवस्था को कोस रहे थे। 

 जानकारी के अनुसार लाल, हरा और पीला कार्ड के बंद होने से करीब 18 हजार लाभुक किरोसिन तेल के लाभ से वंचित हो गए हैं। इसके लिए पीएचएच कार्ड बनाने के लिए आवेदन लिया जा रहा है। इसके लिए महज दो काउंटर हैं। रोजाना हजारों की भीड़ यहां लगी रहती है।

आवेदक सुबह छह बजे से ही लाइन में लग जाते हैं। कुछ आवेदकों ने बताया कि बिचौलियों द्वारा सौ डेढ़ सौ रुपये भी लेकर आवेदन जमा कराया जा रहा है। इस संदर्भ में बीडीओ चिरंजीव पांडेय ने बताया कि राशि लेनदेन की कोई जानकारी नहीं है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

राशन कार्ड बनाने वालों की भीड़ को देखते हुए सभी प्रखंडों में अतिरिक्त काउंटर बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

कुंदन कुमार, डीएम, बांका।

Posted By: Ravi Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप