Move to Jagran APP

32 बो¨रग से जलापूर्ति को पैन इंडिया ने खड़े किए हाथ

शहर में पेयजल संकट गहराने लगा है। डीप बो¨रग दम तोड़ने लगी है तो कहीं लोगों को गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Dec 2017 04:40 AM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2017 04:40 AM (IST)
32 बो¨रग से जलापूर्ति को पैन इंडिया ने खड़े किए हाथ
32 बो¨रग से जलापूर्ति को पैन इंडिया ने खड़े किए हाथ

भागलपुर। शहर में पेयजल संकट गहराने लगा है। डीप बो¨रग दम तोड़ने लगी है तो कहीं लोगों को गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। शहरवासी अब व्यवस्था से खिन्न होकर आवाज भी बुलंद करने लगे हैं। शहर को जलापूर्ति करने में पैन इंडिया की व्यवस्था पंगु साबित हो गई है। शहरवासी बुडको, पैन इंडिया व नगर निगम के बीच उलझ कर रह गई है। गंभीर समस्या को देखते हुए महापौर सीमा साहा ने शुक्रवार की शाम बुडको के अधीक्षण अभियंता और पैन इंडिया के साथ विचार विमर्श किया। इस महापौर ने कहा, शहर में जलापूर्ति की समस्या नहीं हो इसके लिए बुडको और पैन इंडिया को विचार करना होगा। नगर निगम ने पैन इंडिया को जलापूर्ति की सारे संसाधन के साथ जलकल कर्मी तक सौंप दी है। पानी को लेकर आए दिन हंगामा हो रहा है। शहर के 60 में 32 बो¨रग डीप से बालू निकल रहा है। इससे पानी आपूर्ति में समस्या उत्पन्न हो रही है। पैन इंडिया ने नए मोटर पंप लगाने से इंकार कर दिया। पैन इंडिया और बुडको के अभियंता के पास कोई समाधान नहीं था। इस पर दोनों विभागों ने एक-दूसरे पर सरकार से स्वीकृति की दुहाई देने लगे। महापौर व सशक्त स्थाई समिति सदस्य संजय सिन्हा ने कहा कि, ऐसी ही लचर व्यवस्था रही तो 20 से 22 दिसंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष शिकायत दर्ज कराई जाएगी। महापौर ने कहा कि हमें हर हाल में जनता को शुद्ध जल उपलब्ध कराना है, लेकिन हर 10 से 15 दिनों में कई वार्डो में बो¨रग फेल हो रही है। जनता का आक्रोश जनप्रतिनिधियों को झेलना पड़ता है। वार्ड 49 के पूर्व पार्षद दीपक साह ने छटपटी व भीखनपुर बो¨रग मुद्दा उठाया। यहां हर एक 15 से 25 दिनों में मोटर पंप खराब हो रहे हैं। बैठक में पुराने मोटर पंप के बदले नए मोटर पंप देने की मांग की गई।

loksabha election banner

बुडको के अधीक्षण अभियंता एके श्रीवास्तव ने पैन इंडिया से बालू निकलने वाले डीप बो¨रग की सूची महापौर और बुडको को उपलब्ध कराने को कहा। इसके बाद विभाग को अवगत कर वैकल्पिक व्यवस्था की मांग की जाएगी। क्योंकि दूसरे चरण में काफी विलंब है और 2021 तक जलापूर्ति योजना से शहरवासी को पानी मिल सकेगा। मोटर बदलना एजेंडा में शामिल नहीं है इसके लिए प्रधान सचिव से प्रस्ताव लेना होगा। अधीक्षण अभियंता ने कहा कि शहर में जलापूर्ति व्यवस्था को बनाए रखने में पैन इंडिया की पूरी जवाबदेही। पैन इंडिया के पीडी शशि मोहन सिंह ने जब जलस्तर गिरने और वोल्टेज नहीं मिलने से मोटर पंप खराब होने की बात कही तो बुडको के अधीक्षण अभियंता ने उनकी क्लास लगा दी। उन्होंने कहा कि शहर का अभी जल स्तर नहीं गिर रहा है, इसलिए ये बहाना नहीं चलेगा। वोल्टेज कम मिलने के बहाने की जांच बुडको के अभियंता से कराई जाएगी। इसके लिए पैन इंडिया से हर एक बो¨रग में वोल्टेज दर्ज करने वाले रजिस्टर से संबंधित रिपोर्ट तलब कर लिया है। पैन इंडिया को हिदायत देते हुए अधीक्षण अभियंता एके श्रीवास्तव ने कहा कि पार्षदों की भावना को समझें, जनता जब डिमांड करती है तो इनकी जिम्मेदारी बन जाती है। जलापूर्ति योजना के लिए माइनर का एग्रीमेंट है मेजर मरम्मत का एग्रीमेंट नहीं है। इसके लिए सरकार के स्तर निर्णय लेने के उपरांत ही आगे की कार्रवाई हो सकती है।

बैठक में जलापूर्ति समस्या के अलावा मोटर खराब होने, मोहल्ले में आवश्यकतानुसार पानी नहीं मिलने, जलमीनार के लिए एनओसी, पाइप बिछाने, सड़क काटकर आवागमन बाधित करने व मिसिंग लिंक जोड़ने आदि के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा हुई।

इस मौके पर पार्षद अशोक पटेल, जलकल अधीक्षक हरेराम चौधरी, कार्यपालक अभियंता विजय कुमार शर्मा, सहायक अभियंता अंजनी कुमार, पुष्पेश कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.