Move to Jagran APP

1.5 किलोमीटर का लटकता पुल और ट्रैकिंग रूट, नए साल में मिलेंगे बड़े तोहफे, इको टूरिज्म का हब बनेगा जमुई

बिहार के जमुई को नए साल में कई बड़े तोहफे मिलेंगे। जमुई को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जाएगा। यहां के प्रमुख स्थानों पर एक रिपोर्ट तैयार कर बिहार सरकार को वन एवं पर्यावरण विभाग ने भेजी है। प्रकृति के शानदार नजारे के लिए कई प्रोजेक्ट शामिल किए गए...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 07:28 AM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 07:28 AM (IST)
जमुई जिलावासियों को मिलेगा नए साल का तोहफा

संवाद सहयोगी, जमुई: सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले वर्ष जमुई इको टूरिज्म का हब बन जाएगा। जिले के आधा दर्जन जगहों को इको टूरिज्म के लिए चिन्हित किया गया है। वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने जिले के अलग-अलग प्रखंडों के छह स्थलों को चयनित कर राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। इन जगहों को इको फ्रेंडली व टूरिज्म के लिए विकसित करने की योजना बनाई गई है। साथ ही कई तरह की सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा। विभाग को बस स्वीकृति मिलने का इंतजार है। बताया जाता है कि यह सब पर्यटकों को आकर्षित करने के दृष्टिकोण से किया जाएगा। इन सभी स्थलों पर पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए आधुनिक तकनीक से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के निर्माण कार्य किए जाएंगे।

loksabha election banner

इन जगहों को किया गया है चिन्हित

वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से इको टूरिज्म के तहत विकसित करने के लिए झाझा प्रखंड स्थित नकटी पक्षी आश्रयणी, खैरा प्रखंड के कुंडग्राम जन्मस्थान और पंचभूर झरना, बरहट प्रखंड के पत्नेश्वर मंदिर के समीप स्थित कटौना पहाड़ी, चकाई प्रखंड स्थित नरोदह झरना और झाझा प्रखंड के सिमुलतला स्थित हल्दिया झरना को चिन्हित किया गया है।

हैंगिंग ब्रिज पर्यटकों को करेगा आकर्षित

बताया जाता है कि कुंडग्राम जन्मस्थान के समीप डेढ़ किलोमीटर लंबा हैंगिंग ब्रिज (लटकता पुल) बनाया जाएगा, जो अपने आप में आकर्षण का केंद्र होगा। इसके अलावा नकटी पक्षी आश्रयणी के समीप चार स्टे होम, वाच टावर और बांस का सीटिंग स्पाट बनाया जाएगा। साथ ही पंचभूर झरना के समीप, कटौना पहाड़ी के समीप और नारोदह झरना के समीप ट्रैकिंग रूट के साथ- साथ पर्यटन विभाग के निर्देशानुसार कई प्रकार के सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा। इन सभी स्थलों पर स्थानीय लोगों के सशक्तिकरण और बाहर से आने वाले सैलानियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर इको डेवलपमेंट कमेटी का भी गठन किया जाएगा।

'इन सभी स्थलों के इको टूरिज्म के तहत विकसित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के साथ ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।'-पीयूष वर्णवाल, जिला वन पदाधिकारी, जमुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.