भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। सिल्क सिटी भागलपुर के लोगों को एटीएम खराब होने का खामियाजा भुगतना नहीं पड़ेगा। सहकारिता विभाग ने लोगों की सुविधाओं के लिए अपना एटीएम वैन लांच कर दिया है। इस वैन से लोग शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहे पर अल सुबह से रात आठ बजे तक रुपये निकाल सकते हैं। आपके पास किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड हो। वैन स्टेशन चौक, खलीफा बाग चौक, कोतवाली चौक, घंटाघर चौक, कचहरी चौक, एसएम कॉलेज रोड, तिलकामांझी चौक पर भ्रमणशील रहेगा।

शहरी क्षेत्र में अक्सर एटीएम खराब रहने, रुपये नहीं रहने, लंबी कतार रहने का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सह प्रबंध निदेशक जैनुल आब्दीन अंसारी ने एटीएम वैन लांच को सिल्क सिटी का अनूठा तोहफा बताया है। इस वैन से होली की खरीदारी में लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। आब्दीन बताते हैं कि सरकार, नाबार्ड, आरबीआई की सभी योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी इस एटीएम वैन से होगा। बचत योजना, सभी ऋण योजना, धान अधिप्राप्ति, मुख्यमंत्री हरित कृषि यंत्र योजना आदि की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए एक एलइडी लगाया गया है। लोगों को बैंकिंग सेवा और सुविधा की भी जानकारी दी जाएगी। दो साल पूर्व से सिल्क सिटी में इस योजना को मूर्त रूप देने की कोशिश हो रही थी।

वैन में चालक के अलावा दो गार्ड

एटीएम वैन की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। इसकी सुरक्षा के लिए एक चालक के अलावा दो बंदूकधारी गार्ड भी रहेंगे जो वैन को शहरी क्षेत्र में दिन-रात सुरक्षित भ्रमण कराएंगे। बैंक से भी इस पर नजर रखी जाएगी। प्रबंध निदेशक ने बताया कि भागलपुर और बांका में आठ-आठ सहकारी बैंक की शाखाएं हैं। यह प्रयोग पहले सिल्क सिटी में किया जा रहा है। जल्द ही बांका में भी लोगों की सुविधा के लिए एटीएम वैन लांच कर दिया जाएगा। इस वैन को और व्यापक बनाने की योजना है। 

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस