भागलपुर [जेएनएन]। सहकारिता विभाग ने पैक्स चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। 30 जुलाई के बाद चुनाव से संबंधित अधिसूचना जारी हो जाएगी। चुनाव पांच चरणों में कराने की योजना तैयार की गई है। 139 समितियों में चुनाव होना है। चुनाव को लेकर 27 जुलाई को मुंगेर में प्रशिक्षण होगा। इसमें डीडीसी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी शामिल होंगे। पैक्स चुनाव की तैयारी के साथ पंचायतों में राजनीतिक गतिविधियां तेज होने लगी है। संभावित पैक्स अध्यक्ष प्रत्याशी अभी से ही चुनावी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। 2014 में पैक्स चुनाव हुआ था। कई संभावित प्रत्याशी नए मतदाताओं का नाम कैसे जुड़ेगा, इसको लेकर विभाग का भी चक्कर लगा रहे हैं।

जिले में पैक्स का चुनाव सितंबर महीने के शुरूआत में कराने की कवायद शुरू हो गई है। अभी मतदाता सूची के प्रकाशन की तैयारी चल रही है। अगले एक-दो दिनों में मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। मतदाता सूची का प्रकाशन दस जुलाई को होना था, लेकिन हाल में बने कई सदस्यों का नाम मतदाता सूची में छूट गया था। रजिस्ट्रार ने छूटे मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने का निर्देश पैक्स समितियों को दिया था। लेकिन समितियों ने इस पर संज्ञान नहीं लिया। इसके बाद रजिस्ट्रार ने ऑनलाइन आवेदन करने वालों को मतदाता सूची में शामिल कर लिया। अब पूरी सूची का प्रकाशन करने के लिए कहा गया है।

आयोग के निर्देश का करना होगा पालन

बिहार राज्य प्राधिकार आयोग के जारी निर्देश पर के मुताबिक 2019 में वैसे पैक्स पर ही चुनाव का कार्य कराया जाएगा जो आयोग द्वारा निर्धारित शुल्क जमा किया हो। आयोग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक चुनाव से पूर्व सभी पैक्स को 5000 रुपये प्रति सात सौ मतदाता पर मतदान केंद्र बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के नाम से देना अनिवार्य होगा। जो पैक्स शुल्क जमा करेंगे पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर ऐसे पैक्स का ही चुनाव का कार्य कराया जाएगा। यह राशि वर्तमान पैक्स समिति को देना होगा, जो पैक्स यह शुल्क जमा नहीं करेंगे वहां चुनाव का कार्य नहीं कराया जाएगा व पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर ऐसे पैक्स में प्रशासक नियुक्त हो जाएंगे और उन्हीं प्रशासक की देखरेख में पैक्स का संचालन किया जाएगा।

मो. जैनुल आबदीन अंसारी (जिला सहकारिता पदाधिकारी) ने कहा कि पैक्स चुनाव 2019 की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्राधिकार द्वारा तिथि निर्धारित करने के बाद पैक्स चुनाव कराया जाएगा। सितंबर में चुनाव संभावित है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस