भागलपुर [जेएनएन]। मोबाइल फोन की तरह अब बिजली का मीटर भी प्री-पैड होगा। बिजली जलाने से पहले मीटर को रिचार्ज करना होगा। जितने पैसे रहेंगे उतनी की ही बिजली जलेगी। पैसे खत्म होने पर बिजली काट दी जाएगी।

प्री-पैड मीटर लगने के बाद लोगों को बिल जमा करने और विभाग को भी मीटर रीडिंग कराने के झमेले से निजात मिल जाएगी। प्री-पैड मीटर को प्रयोग के तौर पर पहले बिजली विभाग के क्वार्टर में लगाया जाएगा। सितंबर में इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसके बाद सरकारी संस्थानों, कार्यालयों और उपक्रमों में ये मीटर लगाए जाएंगे। फिर जिले के सभी उपभोक्ताओं के घरों में इसे लगाया जाएगा। सितंबर से भागलपुर मुख्यालय में प्री-पैड मीटर पहुंचने लगेगा।

मीटर रिचार्ज के लिए मिलेगा रिमोट : बिजली विभाग की इस योजना में उपभोक्ताओं को रिमोट दिए जाएंगे। रिमोट से मीटर रिचार्ज होगा और बैलेंस भी जान सकेंगे।

बैलेंस खत्म होते ही गुल हो जाएगी बिजली, छुट्टी के दिन मिलेगी रियायत

प्री-पैड मीटर मोबाइल फोन की तरह काम करेगा। बैलेंस खत्म होते ही घर की बिजली बंद हो जाएगी। रिचार्ज करने पर तुरंत बिजली आपूर्ति चालू हो जाएगी। छुट्टी के दिनों में बैलेंस नहीं रहने पर बिजली नहीं कटेगी। यदि शनिवार की शाम सात बजे आपका बैलेंस खत्म हो जाता है तो ऐसी स्थिति में शनिवार की रात और रविवार तक बिजली नहीं कटेगी। सोमवार की सुबह दस बजे बिजली कार्यालय खुलते ही बिजली कट जाएगी।

शहरी क्षेत्र में 200 और ग्रामीण क्षेत्र में 100 रुपये से होगा रिचार्ज

प्री-पैड मीटर शहरी क्षेत्र में दो सौ रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में सौ रुपये से रिचार्ज होगा। फिर खपत के मुताबिक रिचार्ज कराना होगा। इससे एक फायदा होगा कि आपको बिजली खपत, बिजली बचत और पैसे की चपत की मुकम्मल जानकारी मिलेगी। आप बचत भी कर सकेंगे। बैलेंस की जानकारी भी रिमोट देता रहेगा। सौ रुपये का बैलेंस बचते ही रिमोट अलार्म बजाकर हिदायत देगा। इधर विधानसभा की प्राक्कलन समिति को तीन साल की कार्य प्रगति रिपोर्ट बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता शहरी क्षेत्र संजीव कुमार गुप्ता ने सौंप दी है। प्री-पैड मीटर लगाने को उन्होंने अनिवार्य बताया है।

श्रीराम सिंह (अधीक्षण अभियंता, भागलपुर) ने कहा कि पूरे सूबे में प्री-पैड मीटर लगाए जाने की योजना है। भागलपुर में भी उसी योजना के तहत जल्द ही प्री-पैड मीटर लगाया जाना है। बिजली खपत, बिजली बचत और उपभोक्ताओं की परेशानी खत्म करने की दिशा में यह बड़ा और सफल प्रयोग होगा।

Posted By: Dilip Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप