Move to Jagran APP

निगम नहीं मानता डीएम का निर्देश, नहीं हटी एनएच 80 पर सब्जी मंडी

भागलपुर में लोहिया पुल के पास सब्‍जी मंडी लगी रहती है। यह मार्ग काफी व्‍ययस्‍ततम है। सब्‍जी मंडी के कारण इस मार्ग से गुजरना मुश्किल हो रहा है। डीएम के आदेश का निगम को असर नहीं है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 03:53 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 03:53 PM (IST)
निगम नहीं मानता डीएम का निर्देश, नहीं हटी एनएच 80 पर सब्जी मंडी
निगम नहीं मानता डीएम का निर्देश, नहीं हटी एनएच 80 पर सब्जी मंडी

भागलपुर, जेएनएन। शहर में लोहिया पुल के नीचे एनएच 80 मार्ग पर पूरी तरह से सब्जी मंडी लग रही है। यह पता लगाना मुश्किल हो गया कि सड़क है या मंडी। सब्जी विक्रेता ने सड़क को काबिज कर रखा है। लेकिन, लाख प्रयास के बाद भी प्रशासन सड़क से सब्जी मंडी हटाने में नाकाम रही है।

loksabha election banner

डीएम प्रणव कुमार ने भी चार जनवरी को नगर निगम की स्थायी समिति की बैठक की थी। डीएम ने लोहिया पुल के नीचे फल, सब्जी व फुटकर विक्रेताओं को जनवरी माह के अंदर शहर के विभिन्न वेंडिंग जोन में व्यवस्थित करने का निर्देश दिया। लेकिन, सब्जी विक्रेताओं को शहर के अन्य स्थानों पर शिफ्ट नहीं किया। आदेश के सात माह बाद भी निगम प्रशासन अनुपालन के बजाय अनसुना कर रखा है।

जबकि निगम ने शहर के 58 स्थानों को अस्थाई वेंडिंग जोन के लिए  चिह्नित कर रखा है, ताकि फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित कर सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराया जा सके। फुटकर विक्रेताओं को व्यवस्थित नहीं किया जा सका। नतीजा सड़कों पर मंडियां लग रही है। निगम यह सबकुछ देख अनजान बनी हुई है।

700 मीटर तक सड़क पर कब्जा

शहर के बीचोंबीच से गुजरने वाला एनएच 80 सुजागंज बाजार से लोहिया पुल से भागलपुर स्टेशन चौक के बीच सब्जी मंडी में तब्दील हो चुका है। 700 मीटर की दूरी तक एनएच पर अतिक्रमण के कारण यातायात लगभग बंद है। इससे शहर की ट्रैफिक व्यवस्था पर प्रभाव पड़ा है। इस समस्या से पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी जूझना पड़ता है। सबकुछ सामने होते हुए भी प्रशासन इस मुद्दे पर मौन है। एनएच से अतिक्रमण हटाने की दिशा में कारगर पहल कभी नहीं हुई। सब्जी मंडी के कारण सड़क की मरम्मत तक नहीं हो पा रही है।

पांच वर्ष पहले हुआ था प्रयास

एनएच 80 को सब्जी मंडी से मुक्त कराने की दिशा में वर्ष 2015 में तत्कालीन नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह ने सकारात्मक पहल की थी। अतिक्रमण हटाने के बाद स्टेशन चौक व डिक्शन मोड़ के बीच डिवाइडर लगाया। गाडिय़ों का परिचालन भी शुरू हुआ। एक माह बाद सारे सिस्टम ध्वस्त हो गए। फिर से मंडी वालों का कब्जा हो गया।

अवैध वसूली का मंडी बड़ा स्रोत

एनएच पर 400 के करीब अस्थाई दुकानें लगती हैं। इन दुकानों से प्रतिदिन 50 हजार रुपये तक की अवैध वसूली होती है। मंडी को असमाजिक तत्वों के संरक्षण में चलाया जा रहा हैं। इस अवैध वसूली में कई लोगों को प्रतिमाह मोटी रकम पहुंचाई जाती है।

अतिक्रमण के कारण लोहिया पुल के नीचे सड़क निर्माण में शामिल नहीं किया गया। अतिक्रमण मुक्त कराने को जिला प्रशासन को पत्र लिखा जाएगा। एक-दो दिनों में स्वयं स्थल निरीक्षण करेंगे। - मनोरंजन कुमार पांडेय, कार्यपालक अभियंता, एनएच 80

डीएम के आदेश पर भी लोहिया पुल के नीचे से सब्जी मंडी नहीं हटाया गया। बैठक के निर्णय का अनुपालन नहीं होता है। प्रस्ताव फाइलों में बंद है। वेंडिंग जोन चिह्नित करने के बाद व्यवस्थित नहीं करने पर जिम्मेदार अधिकारी से जवाब मांगा जाएगा। - सीमा साहा, मेयर

गत वर्ष जुलाई में निगम के टाउन वेंडिंग कमेटी में लोहिया पुल नीचे से सब्जी विक्रेता को हटाने का निर्णय लिया था। इन्हें शहर के अन्य वेंडिंग जोन में व्यवस्थित करना है। लेकिन अमल नहीं हुआ। - संतोष कुमार साह, अध्यक्ष फुटकर विक्रेता संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.