भागलपुर [जेएनएन]। International Yoga Day 2019 (अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019) पर आज दुनिया भर में योगाभ्‍यास के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने पूरी दुनिया को योग दिवस की बधाई दी है। झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga 2019) के मुख्‍य समारोह में शिरकत करते हुए उन्‍होंने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है।

International Yoga Day पर 21 जून को भागलपुर जिले में सैकड़ों योग शिविर लगाकर भव्‍य आयोजन किया गया। शहर के अलावा जिले के विभिन्‍न क्षेत्रों सहित नवगछिया में योग दिवस पर कार्यक्रम हुए। प्रशासनिक स्‍तर पर भी कई कार्यक्रम आयोजित हुए। जिला पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी किसी न किसी कार्यक्रम में भाग लेंगे। स्कूल, कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्‍थान में योग शिविर लगाया जाएगा। भाजपा, जदयू सहित अन्‍य राजनीतिक पार्टियों ने भी योग शिविर लगाया था। जिले के सभी जनप्रतिनिधि योग शिविर में भाग लेने पहुंचे थे। विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को सिल्क सिटी में कई जगह योग व ध्यान किया। योग प्रशिक्षक ने सभी को योग करने की सलाह दी। कहा कि-भागदौड़ की जिंदगी में योग बेहद जरूरी है। इसी को देखते हुए शिविर का आयोजन करवाया जा रहा है। योग शिविरों में प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, कटि चक्रासन, भ्रमरी, योगनिद्रा आदि का अभ्यास कराया गया।  

इस मौके पर सैंडिस कम्‍पाउंड में आधे दर्जन से ज्‍यादा संस्‍थाएं योग करा रहे थे। दैनिक जागरण ने भी इस दिन को भव्य रूप से मनाया। दैनिक जागरण, योग हेल्थ क्लब और जागृत युवा समिति संयुक्‍त तत्‍वावधान में सैडिंस कम्‍पाउंड में योग शिविर लगाया गया। इस शिविर में युवा हेल्थ कल्ब, जागृत युवा समिति, दैनिक जागरण का संगिनी क्लब, बागवान क्लब, जागरण यूथ क्‍लब के अलावा कई संगठन के कार्यकर्ता शामिल थे। आम लोग भी इस शिविर में पहुंचे। शिविर में एक हजार लोगों ने योग किया। शिविर का उद्घाटन योग हेल्‍थ क्‍लब के अध्‍यक्ष वाचस्पति झा, सचिव अनिता कौशिक, उपाध्यक्ष विद्या झा, जागृत युवा समिति के संयोजक प्यारे हिन्द, भागलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष गोविन्द अग्रवाल, राजकुमार खेतान और दैनिक जागरण के ब्रांड प्रबंधक अमित कुमार आदि ने किया।

बड़ी संख्या में महिलाएं, पुरुष, बुजुर्ग और युवा योग के हर आयाम को करके दिखाया। योग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। संगिनी क्लब की महिलाओं ने कहा कि योग के माध्यम से छोटी से जटिल बीमारियों का इलाज संभव है।

यहां योग हेल्‍थ क्‍लब के योग गुरु वाचस्‍पति झा, जागृत युवा समिति के संयोजक प्‍यारे हिन्‍द आदि ने योग कराया। इस अवसर पर जागृत युवा समिति के संयोजक प्यारे हिंद, नीतीश कुमार, शिवशंकर, गौतम, अमित, रौशन, मंगल, पिंटू, चमन, रविन्द्र, महेश साह, कुंदन कुमार, पप्पू मंडल, दिनेश सिंह, बिक्की वर्मा, पिंटू, अवनिकांत शर्मा, अमित कुमार सिंह, नीतीश यादव, साकेत, विकास, प्रवीण, रवि यादव, ब्रह्मदेव, रोहित, चंदन, शशिकान्त, सुमित, अरुण, आकाश, अतुल्य आदि भी योग कर रहे थे। दैनिक जागरण, योग हेल्थ क्लब और जागृत युवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिविर में योग, प्राणायाम, आसन, व्यायाम, साधना आदि कराये गए। योग के फायदे बताए गए। संचालन दैनिक जागरण के ब्रांड प्रबंधक अमित कुमार पांडे ने किया। गुरु वाचस्पति झा ने बताया कि कुछ वर्षों में योग के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है। शरीर में लचीलापन लाने, वजन घटाने, तनाव दूर करने आदि के लिए योग जरूरी है। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में योग सावधानीपूर्वक करना चाहिए। अगर योग के सही मुद्रा का अभ्यास नहीं किया गया तो नुकसान भी पहुंचा सकता है। योग करने के लिए सही जगह और कपड़े का चुनाव के साथ अच्छे ट्रेनर की जरूरत है। योग को जीवनशैली का हिस्सा बना लिया जाए तन, मन और मस्तिस्क का संतुलन बन जाएगा।

सामूहिक सूर्य नमस्कार रहा आकर्षण का केंद्र 
21 जून 2019 को International Yoga Day पर वशिष्ठ योग फाउंडेशन ने पूरे देश भर में 17 स्थानों पर शुक्रवार को शिविर लगाया। भागलपुर में इस फाउंडेशन के तहत योग शिविर बाईपास रोड स्थित राम गीता आस्था लाइफ स्टाइल सिटी, कामाख्या नगरी में लगाया गया। प्रातः साढ़े पांच बजे से सात बजे आयोजित शिविर में लगभग पांच सौ लोग आए थे। वशिष्ठ योग फाउंडेशन के दर्जनों कार्यकर्ता शिविर का संचालन कर रहे थे। योग गुरु राजीव मिश्रा ने योग, आसान व प्राणायाम कराए। आदर्श और अनूठ तरीके से सामूहिक सूर्यनमस्कार इस शिविर का आकर्षण था।

इस आयोजन में वशिष्ठ योग फाउंडेशन के जिला प्रमुख शंकर पोद्दार, सह जिला प्रमुख कमलेश कुमार सिंह और बैजू लाल, जिला प्रचार प्रमुख खुशबू कुमारी, वशिष्ठ योग फाउंडेशन की महिला वाहिनी जिला प्रमुख श्वेता साह, सह जिला प्रमुख दुर्गा देवी और अनिता सिंह के अलावा अभिजीत, रौशन, अनिता, तेज नारायण गुप्ता, शंकर, अजय, कमला, नीरज यादव, योग गुरु राजीव मिश्रा आदि लगे हुए थे। इस‍ शिविर में भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय, विजय साह आदि उपस्थित थे।

वशिष्ठ योग फाउंडेशन पिछले एक माह से योग दिवस पर भव्‍य समारोह करने की तैयारी में लगे थे। यह संस्‍था प्रतिदिन सैंडिस कम्पाउंड में योग का प्रशिक्षण देती है। योग गुरु राजीव मिश्रा के मार्गदर्शन में वर्ष भर यहां प्रत्‍येक दिन 50 से ज्यादा लोग योगाभ्यास करते हैं।

जिला योग समिति का कार्यक्रम सैंडिस कम्पाउंड के योग स्थल पर हुआ। यहां आयोजित शिविर में डॉ. बीपी सिंह, डॉ. नारायण सिन्हा, विनोद जायसवाल, शंकर लाल जैन अादि उपस्थित थे। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शिविर में योग साधना 
राष्ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने भी जिले भर में कई शिविर लगाए। संघ की नित्य लगने वाली सुबह, शाम और रात्रि शाखाओं में भी योग के ही कार्यक्रम शुक्रवार को हुए। 21 जून को शाखाओं पर होने वाले सभी कार्यक्रम का समायोजन करते हुए संघ ने योग के कार्यक्रम को उस दिन विशेष समय दिया था। शाखाओं पर योग प्रशिक्षक और आरएसएस के अधिकरियों का प्रवास हुआ। ईश्वरनगर उपनगर के कार्यवाह चंद्रशेखर प्रसाद और सहउपनगर कार्यवाह रवि कुमार पंडित ने कहा कि इस उपनगर में राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की ओर से शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे बौंसी लाइन के पास स्थित शाखा मैदान में योग शिविर आयोजित किया गया। यहां नित्‍य लगने वाली शाखा को ही योग शिविर का रूप दे दिया गया थे। इस शिविर में ईश्वरनगर उपनगर के सभी स्‍वयंसेवकों के अलावा अन्‍य संगठन के कार्यकर्ता और आम लोग आए थे।

कॉलेज और सेंट्रल जेल में मना योग दिवस
आर्ट ऑफ़ लिविंग की भागलपुर इकाई की ओर से स्थानीय सुन्दरवती महिला कॉलेज, शहिद जुब्बा सहनी केंद्रीय कारा के पुरुष व महिला वार्ड तथा भागलपुर रिमांड होम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए निर्धारित योगासन, प्राणायाम व ध्यान कराया गया। इसमें एसएम कॉलेज में वहां की प्राचार्य तथा आर्ट ऑफ़ लिविंग की टीचर डॉ. अर्चना ठाकुर, स्मृति मिश्रा, नीता कुमारी ने छात्राओं को कई महत्वपूर्ण आसन और प्राणायाम सिखाये। केंद्रीय कारा के पुरुष वार्ड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में बोलते हुए जेल के उपाधीक्षक वीरेंद्र कुमार राय ने कहा कि योग हमारे देश की प्रमुख विरासत है। योग हमें स्वस्थ, तनाव मुक्त, ऊर्जावान और प्रसन्न बनाये रखता है।इसे नियमित रूप से करनेवाले बंदी स्वस्थ, तनाव मुक्त और सकारात्मक विचारों से लैश होते हैं। इसलिए आर्ट ऑफ़ लिविंग की ओर से समय समय पर यहां आयोजित किए जाने वाले योग शिविर से बंदियों को इसका लाभ हो रहा है तथा यहां के सभी बंदियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। इस मौके पर आर्ट ऑफ़ लिविंग के टीचर ने कहा कि वे योगासन, प्राणायाम तथा ध्यान से बंदियों को लाभान्वित करने की दिशा में पूरी ततपरता के साथ जुटे हुए हैं। उन्होंने इस जेल में आर्ट ऑफ़ लिविंग को यह अवसर प्रदान करने के लिए जेल के सुपरिन्टेन्डेन्ट जवाहर लाल प्रभाकर तथा उपाधिकचक वीरेंद्र कुमार राय को धन्यवाद दिया। वहां करीब 200 बंदियों को वज्रासन, मंडूक आसन, वृक्षासन, कोणासन सहित कई आसन सहित सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, कपालभाति आदि कई महत्वपूर्ण प्राणायाम सिखलाये गए। यह विशेष योग शिविर प्रातः लगभग डेढ़ घंटे तक चला। केंद्रीय कारा के महिला वार्ड की महिला बंदियों ने भी आर्ट ऑफ़ लिविंग की टीचर नीता कुमारी के नेतृत्व में कई आसन और प्राणायाम किए। इस शिविर में उन्हें स्वयंसेविका पम्मी अम्बष्ठ तथा स्निग्धा दराद ने सहयोग किया। आर्ट ऑफ़ लिविंग के योग टीचर ने इस अवसर पर भागलपुर रिमांड होम के किशोरों को भी योग कराये। सभी किशोरों ने इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस आयोजन में पर्यवेक्षण गृह के अधीक्षक सुदर्शन कुमार ने महत्वपूर्ण सहयोग किया। आर्ट ऑफ़ लिविंग के टीचरों ने नाथनगर व भागलपुर के कई अन्य जगहों में भी लोगों को योग कराकर अंतर राष्ट्रीय योग दिवस के संदेशों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया

सैंडिस कम्पाउंड में एनसीसी कैडेट ने भी योग किए। 

पतंजलि योग ने भी कई स्‍थानों पर योग शिविर लगाये थे। इसके आलावा आनंदराम ढांढानिया सरस्वती विद्या मंदिर भी शिविर आयोजित हुआ। यहां आरएसएस, विद्या भारती और इसके कई अनुषांगिक संगठन के कार्यकर्ताओं ने योग किया। वहीं, विद्या भारती संस्‍थान के अन्‍य शिक्षण संस्‍थानों में भी योग दिवस पर संबंधित विद्यालयों में शिविर लगाकर योग कराए।

विवेकानंद केन्द्र कन्‍याकुमारी के प्रांतीय संपर्क प्रमुख डॉ विजय कुमार वर्मा ने कहा कि हमारे यहां तो प्रत्‍येक दिन योग, आसान, प्रणायाम आदि होता है। लेकिन योग दिवस पर जिले में कई शिविर इस संस्था की तरफ से लगाए गए थे। 

व्यवसायियों ने भी बहाया पसीना


आस्था गॉर्डन में चेम्बर ऑफ कॉमर्स की ओर से योग ध्यान शिविर लगाया गया। शहर के तमाम व्यवसायी पत्नी और बच्चे के साथ पहुंचे थे। जिला योग समिति का कार्यक्रम सैंडिस कम्पाउंड के योग स्थल पर हुआ। चेम्बर अध्यक्ष अशोक भिवानी वाला, महामंत्री रोहित झुनझुनवाला, उपाध्यक्ष शरद सलारपुरिया, नीरज कोटरीवाल, आशीष सर्राफ, मनीष बुचासिया, श्रवण बाजोरिया, अभिषेक जैन सहित सैकड़ों की संख्या में सदस्य और व्यापारी थे। मुंगेर योग विवि के सन्यासी योगी चंद्रमणि और उनके सहयोगी शिवम ने सभी को योग कराया। इस अवसर पर योग से होने वाले फायदे की जानकारी उन्होंने सभी को दी। 

स्कूली बच्चों ने भी किए योग
गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर,पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मंदिर,शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय सरस्वती शिशु वाटिका नाथनगर के आचार्य, भैया और बहनों ने योग किए। शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा, शिशु मंदिर के प्रधानाचार्य अजीत कुमार, महाविद्यालय प्राचार्य अजीत पांडे, वाटिका के प्राचार्य रंजीत आचार्य और विद्यालय के उप प्रधानाचार्य अशोक मिश्र ने संयुक्त रूप से शुभारंभ किया। प्राचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ने बताया कि मन में निराशा और थकान शरीर में रोग का कारण है। योगासन अंगों को सामान्य स्थिति में रखते हैं और मांसपेशियों को शक्ति देते हैं। मंच संचालन डॉ. संजीव झा और मुख्य अतिथि परिचय विद्यालय के उप प्रधानाचार्य अशोक मिश्र ने किया।

इसके अलावा, कहलगांव, सुल्तानगंज, नवगछिया सहित ग्रामीण इलाकों में भी योग दिवस पर शिविर लगाया गया। इस शिविर में अच्छी-खासी उपस्थति थी। 

योग दिवस की पूर्व संध्या पर योगाभ्यास
संस्था संदेश के नेतृत्व में योग दिवस की पूर्व संध्या पर बच्चे, युवा, नर और नारियों ने योगाभ्यास किया। संस्था के सीताराम पासवान गुरुजी ने बताया कि करो योग, रहो निरोग का मंत्र दिया। अलग-अलग योग कराए। मौके पर मधुकर, आभा यादव, राहुल, मांडवी, सोना, लाडली, नंदनी, आशीष, आरती, सोनी, सुजाता, अभिषेक, प्रताप, दीपक, मनीष, कौशल और चंदन ने योग का अभ्यास किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस