Move to Jagran APP

19 से मैट्रिक और 25 से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर की 2019 की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 12:22 PM (IST)
19 से मैट्रिक और 25 से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे
19 से मैट्रिक और 25 से इंटर के परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे

भागलपुर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर की 2019 की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी है। 19 सितंबर से 25 सितंबर तक मैट्रिक की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं इंटर के लिए फॉर्म 25 सितंबर से लेकर 1 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। फॉर्म भरने का शुल्क 830 रुपये है।

loksabha election banner

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि 13 लाख 97 हजार 656 विद्यार्थियों ने मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीयन कराया है। उनका पंजीयन बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। पिछले वर्ष से 77 हजार अधिक विद्यार्थियों ने मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीयन कराया है। स्कूलों के प्राचार्य 14 से 18 सितंबर तक पंजीयन कार्ड को बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया कराएंगे। उसके बाद 19 से मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 25 सितंबर तक चलेगी। वहीं इंटर के छात्रों को स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य 20 से 24 सितंबर के बीच पंजीयन डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया कराएंगे। इसके बाद 25 से इंटर के वार्षिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी, जो एक अक्टूबर तक चलेगी। इंटर की परीक्षा के लिए अब तक 10 लाख 13 हजार छात्रों ने पंजीयन कराया है।

तीन एडमिट कार्ड जारी होंगे

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष दो बार परीक्षार्थियों को डमी एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे, ताकि छात्र देखकर सुधार कर सकें। उसके बाद परीक्षा से पहले तीसरी बार फाइनल एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। पहली बार डमी एडमिट कार्ड, परीक्षा फॉर्म भरे जाने के बाद 15 अक्टूबर के आसपास जारी किया जाएगा, जबकि दूसरी बार सेंटअप परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा।

50 फीसद वस्तुनिष्ठ सवाल

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस वर्ष परीक्षा का पैटर्न काफी सरल होगा। 50 फीसद प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। इसके अलावा 50 फीसद में लघु एवं दीर्घ उत्तरीय सवाल पूछे जाएंगे। वस्तुनिष्ठ सवालों के उत्तर ओएमआर शीट पर देने होंगे।

दी जाएंगी दो डमी ओएमआर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति स्कूलों के प्राचार्यो को दो डमी ओएमआर शीट मुहैया कराएगी। इससे छात्रों को काफी लाभ होगा। स्कूलों के प्राचार्य दोनों ओएमआर शीट परीक्षार्थियों को मुहैया कराएंगे। उसमें से एक ओएमआर शीट भरकर छात्र को स्कूल में जमा करनी होगी, जबकि दूसरी अभ्यास के लिए रख सकते हैं।

प्रश्नपत्र के होंगे आठ सेट

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी आठ सेट में प्रश्नपत्र होंगे, ताकि एक प्रश्न पत्र आउट होने की स्थिति में दूसरे सेट का उपयोग किया जा सके।

अक्टूबर में आएगा मॉडल पेपर

परीक्षा समिति अगले माह अक्टूबर के मध्य में मॉडल पेपर जारी करेगी। मॉडल पेपर बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जारी होगा। बोर्ड की वेबसाइट से छात्र इसे डाउनलोड कर अभ्यास कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.