Move to Jagran APP

Terror Attack : पंचतत्व में विलीन हो गए शहीद रतन, चार वर्षीय पुत्र कृष्ण ने दी मुखाग्नि

देश के लिए शहीद हुए अमडंडा थाना क्षेत्र के मदारगंज गांव निवासी रतन कुमार ठाकुर का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर जब गांव पहुंचा तो मानो जन सैलाब उमड़ पड़ा।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 09:05 PM (IST)
Terror Attack : पंचतत्व में विलीन हो गए शहीद रतन, चार वर्षीय पुत्र कृष्ण ने दी मुखाग्नि

भागलपुर [जेएनएन]। कहलगांव श्मशान घाट पर जैसे ही अमर शहीद रतन का पार्थिव शरीर लेकर सेना का वाहन पहुंचा तो घाट पर मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं। लोगों में पाकिस्तान के प्रति काफी आक्रोश देखने को मिला। इसके बाद वीर शहीद रतन अमर रहे नारे गूंजने लगे। गंगा तट पर सीआरपीएफ जवानों ने बैंड की धुन पर सलामी दी और गार्ड ऑफ ऑनर दिया। दो बार गोलियों की तड़तड़ाहट से आकाश गुंजायमान हो उठा।

loksabha election banner

गंगा तट पर मौजूद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बिहार के मंत्री रामनरायन मंडल, शैलेश कुमार, राज्यसभा सदस्य कहकशां परवीन, पूर्व सांसद शहनवाज हुसैन, प्रमंडलीय आयुक्त राजेश कुमार, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, डीआइजी विकास वैभव, एसएसपी आशीष भारती, जदयू जिलाध्यक्ष विभूति गोस्वामी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सज्जाद अली शाह, भाजपा जिलाध्‍यक्ष रोहित पांडेय आदि ने पुष्पचक्र एवं पुष्प अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

मंत्रियों ने मृतक के पिता एवं पत्नी से बातकर सांत्वना भी दी। सलामी के बाद ताबुत पर रखे राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान उतारकर परिजनों को सुपुर्द कर सुरक्षित रखने कहा गया। गंगा तट पर बनाई गई चिता पर रखते ही माहौल गमगीन हो गया। शहीद रतन के एकमात्र चार वर्षीय पुत्र कृष्ण ने पिता की जैसे ही मुखाग्नि दी वहां मौजूद हजारों लोगों की आंखें नम हो गईं। गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार कर बचे अवशेषों को गंगा में प्रवाहित किया गया। डीआइजी, एसएसपी, जिलाधिकारी ने शहीद के पिता से बातकर पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि शहीद की शहादत बेकार नहीं जाएगी। इस घटना से देश का हर नागरिक मर्माहत है। भारत सरकार आंतकियों से चुन-चुन कर बदला लेगी। देश में गुस्सा और आक्रोश है। यह गुस्सा और आक्रोश किस रूप में फूटेगा, यह आने वाले दिनों में जनता देखेगी। वे पीएम के निर्देश पर मदारगंज आए हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भागलपुर का बेटा देश सेवा में भारत माता के लिए कुर्बान हुआ है। पूरा देश शहीद के परिवार के साथ है। आंतकवादियों को मुंहतोड़ जवाब मिलेगा तभी शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। शहीद के परिवार को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

बिहार सरकार के राजस्‍व मंत्री राम नारायण मंडल ने कहा कि पीएम ने सेना को आगे की कार्रवाई के लिए स्वतंत्र कर दिया है। समय की प्रतीक्षा कीजिए। एक-एक बूंद का हिसाब लिया जाएगा। पाक भी की गई कार्रवाई पर याद रखेगा।

पूर्व सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आतंकी कार्रवाई का देश जवाब देगा। शहीदों के परिवार के साथ उनकी मानवीय संवेदना है। भारत सरकार आतंकवादियों को ठोस जवाब देगी। शहीद के परिवार को सरकार हर संभव सहायता देगी। रतन को खोने का गम उन्हें भी है।

शहीदों के सम्मान में गांव-गांव में निकाला गया कैंडल मार्च और जुलूस

पुलवामा में हुए आतंकी घटना के विरोध में एवं शहीदों के सम्मान में दूसरे दिन भी शहर और गांव में कैंडल मार्च और जुलूस निकाला गया। कहलगांव कांग्रेस भवन से प्रखंड अध्यक्ष शहवाज आलम मुन्ना के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने हाथ में राष्ट्रीय ध्वज लिए बाइक जुलूस निकाला और पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी। शहीद रतन अमर रहे नारे लगाते हुए शहीद की शवयात्रा में शरीक हुए। गांधी युवा मंच की ओर से अध्यक्ष अधिवक्ता मनोज यादव के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने हाथ में राष्ट्रीय ध्वज लेकर जुलूस निकाला।

पकड़तल्ला गांव में ग्रामीणों और युवाओं ने कैंडल मार्च निकाला। बिरबन्ना गांव में भी युवाओं ने कैंडल मार्च निकाल कर पाकिस्तान के प्रति रोष प्रकट करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से श्मशान घाट पर शोक सभा कर श्रद्धांजलि अर्पित की और पाकिस्तान तथा आतंकवाद के प्रति रोष प्रकट किया। नेतृत्व कृष कुमार ने की। अनादिपुर गांव में मंटू ठाकुर के नेतृत्व में जुलूस निकाला गया। इसके अलावा स्कूलों में भी श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर शहीदों को नमन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.