Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 24th June 2019, बाढ़ से बचाव, जैन मंदिर, वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन, न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन, राजद की बैठक

Top Bhagalpur News of 24th June 2019। भागलपुर की टॉप Top Five खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 04:11 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 05:02 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 24th June 2019, बाढ़ से बचाव, जैन मंदिर, वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन, न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन, राजद की बैठक
Top Bhagalpur News of the day, 24th June 2019, बाढ़ से बचाव, जैन मंदिर, वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन, न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन, राजद की बैठक

भागलपुर [जेएनएन]। 24th June 2019 को भागलपुर में बाढ़ से बचाव के लिए जल संसधान मंत्री ने कई जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। वहीं, सुप्रसिद्ध जैन मंदिर में कई राज्‍यों के श्रद्धालु पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। इसके अलावा वनांचल एक्‍सप्रेस और न्‍यू फरक्‍का एक्‍सप्रेस ट्रेनों की खबरें प्रमुख रही। जबकि भागलपुर में लोकसभा चुनाव में हार के बाद राजद ने पहली समीक्षा बैठक की। 

loksabha election banner

बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर

बाढ़ से बचाव के लिए सरकार गंभीर है। इसके लिए मंत्री लगातार दौरा कर रहे हैं। हालांकि अभी भीषण गर्मी में लोग पानी की आवश्यकता कर रहे हैं। लेकिन सरकार अभी ही बाढ़ से होने वाले संभावित खतरों पर नजर बनाए हुए है। तटबंध की सुरक्षा, विस्थापितों का पुनर्वास, विस्थापितों के लिए आश्रम, तटबंध की मरम्मती आदि पर ध्यान दे रही है। अभियंता में इस दिशा में काफी प्रयास कर रहे हैं। मंत्री ने लोगों को आश्वस्त किया है कि इस बार बाढ़ का खतरा और तटबंध की सुरक्षा की तैयारियों पर सरकार पूरी तरह मुस्तैद है। जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा है कि पीरपैंती प्रखंड के रानी दियारा में कटाव निरोधी कार्य का फिर से सर्वे कराया जाएगा। यहां पूर्व में सर्वे हुआ था जिस पर आपत्ति जताते हुए कहा गया था कि यहां कटाव निरोधी कार्य की आवश्यकता नहीं है। मंत्री ने कहा कि अगर जरूरत हुई तो विस्थापितों को बसाने की भी कार्रवाई की जाएगी। डीआरडीए सभाकक्ष में बाढ़ पूर्व की गई तैयारी की समीक्षा करने के बाद मंत्री ने यह जानकारी दी।

चंपापुर दिगंबर जैन सिद्धक्षेत्र

कबीरपुर स्थित चंपापुर दिगंबर जैन सिद्धक्षेत्र में भगवान वासूपूज्य गर्भ कल्याणक महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। गुजरात, महाराष्ट्र, बंगाल, राजस्थान से पधारे श्रद्धालुओं ने भगवान वाशुरूल मूंगे वर्ण की पद्मशन प्रतिमा का स्वर्ण एवं रजत कलशों से अभिषेक किया। इस दौरान अनुयायियों ने पौधरोपण भी किया। आचार्य शीतल सागर जी महाराज ने कहा कि दया मानव का सबसे बड़ा धर्म है। मनुष्य का जीवन जितना सादा और स्वाभाविक होगा उसी के अनुसार वह अधिक प्रसन्न होगा। उन्होंने कहा पौध लगाएं वो हमे जीवनदायनी हवा और छांव देंगे।

अपग्रेड हुआ वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन

भागलपुर से रांची के बीच चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस को अपग्रेड किया गया है। अंदर और बाहर साज-सज्जा कर कोच को नया रूप दिया गया है। नीली बोगियों के साथ चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस के सभी कोच अब क्रीम और मैरून हो चुकी है। दरअसल, रेलवे बोर्ड देश भर में आइएफसी (नीले रंग) रैक से चल रही ट्रेनों को उत्कृष्ट योजना के तहत अपग्रेड करने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने देश के सभी 17 रेल जोन और रेल मंडलों को निर्देश दिया है। निर्देश के बाद भी मालदा मंडल ने कुछ ट्रेनों का चयन किया गया है। पहले फेज में वनांचल एक्सप्रेस का चयन किया गया।

कल से 13 जुलाई तक नहीं चलेंगी न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन

मालदा टाउन से नई दिल्ली के बीच सप्ताह में दो दिन चलने वाली ट्रेन संख्या 14003 अप न्यू फरक्का एक्सप्रेस 25 जून से 13 जुलाई तक नहीं चलेगी। वहीं, डाउन में ट्रेन संख्या 14004 न्यू फरक्का एक्सप्रेस 23 जून से 11 जून तक रद रहेगी। लखनऊ रेल मंडल में नन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण न्यू फरक्का को रद किया गया है। इसके रद होने से आनंद विहार टर्मिनल तक जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस में यात्रियों का दबाव बढ़ेगा। इस ट्रेन में आरक्षण कराए यात्रियों को रेलवे ने ट्रेन रद की सूचना दे दी है।

राजद की बैठक

राजद के पूर्व सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल ने कहा कि पार्टी को बूथ और पंचायत स्तर पर और मजबूत करने की जरूरत है। जहां कमी है उसे दूर करने की कवायद शुरू कर दें। बुलो मंडल लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद नगर के होटल में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इन्होंने कहा कि लोस चुनाव के लिए हर कार्यकर्ताओं को आत्ममंथन करने की जरूरत है। भागलपुर के सभी विधानसभा में कहां क्या कमी रह गई, इसपर गंभीर से मंथन करें। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को राजद से जोडऩे और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में अभी से जुट जाने का आह्वान किया। वहीं, बैठक में आए कार्यकर्ताओं को तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार में सरकार बनाने का संकल्प दिलाया। बांका के पूर्व सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने कहा कि किसी ने भी लोस चुनाव पार्टी का यह हश्र होगा किसी ने परिकल्पना नहीं की थी। पार्टी को फिर से मजबूती के साथ जमीनी स्तर पर लाने की जरूरत है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.