Move to Jagran APP

Top Bhagalpur News of the day, 16th July 2019, गुरु पूर्णिमा, रेल परिचालन बाधित, डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी पर केस, भाजपा, TMBU

Top Bhagalpur News of 16th July 2019। भागलपुर की टॉप Top Five खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 04:32 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 04:44 PM (IST)
Top Bhagalpur News of the day, 16th July 2019, गुरु पूर्णिमा, रेल परिचालन बाधित, डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी पर केस, भाजपा, TMBU
Top Bhagalpur News of the day, 16th July 2019, गुरु पूर्णिमा, रेल परिचालन बाधित, डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी पर केस, भाजपा, TMBU

भागलपुर [जेएनएन]। 16th July 2019 को जिले की कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें।

loksabha election banner

---------------

गुरु पूर्णिमा

भागलपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को गुरु पूर्णिमा पर भव्य समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर ज्यादातर लोगों ने गंगा स्थान किया। इस दौरान कांवरियों का जत्था भगवान शिव को जला​भिषेक करने रवाना हुए। कांवरियों ने पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान कर जलपात्र में गंगा जल भरकर बोल बम, ओम नम शिवाय, हर हर महादेव का जलघोष करते हुए निकले। सुल्तानगंज में आज श्रावणी मेला का उद्घघाटन किया गया। पूर्णिमा में सुल्तानगंज नगरी आध्यत्म में तब्दील हो गई। मोहनपुर गांव में भी गुरुपूर्णिमा पर भजन-सत्संग और गुरु पूजन किया। इस अवसर पर रणजीत चौबे के कई शिष्य उनके घर पर पहुंचे। गुरु पूर्णिमा को लेकर कुप्पा घाट स्थित महर्षि मेंही आश्रम को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की गई थी। गुरु पूर्णिमा पर जागृत युवा समिति ने सत्संग भवन गुरुपूजन किया। वेद विद्यापीठ गुरुधाम बौंसी में गुरुपूर्णिमा पर भारी भीड़ उमड़ी। वहां के वर्तमान गुरु पद पर आसीन प्रभात कुमार सान्याल के शिष्यों ने उनकी पूजा अर्चना की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भागलपुर नगर में 50 से ज्यादा स्थानों पर गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया। जिले के सभी प्रखंडों में कई समारोह हुए। वशिष्ठ योग फाउंडेशन ने गुरुपूर्णिमा पर जय प्रकाश उद्यान में 16 जुलाई 2019 को उत्सव मनाया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने आदिगुरु म​हर्षि वेद व्यास और वशिष्ठ योग फाउंडेशन के संस्थापक योग गुरु धीरज वशिष्ठ का पूजन किया। जिला प्रचार प्रमुख खुशबू कुमारी ने 'गुरुर्ब्रह्मा गुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः। गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः॥' श्लोक से अपना संबोधन शुरू किया।

---------------

रेल परिचालन बाधित

साहिबगंज-भागलपुर रेल सेक्शन स्थित एकचारी-घोघा के बीच सोमवार की देर रात 11.25 बजे रेल ट्रैक की मिट्टी में दरार आ जाने से सात घंटे तक अप लाइन ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बंद रहा। अप मार्ग में आने वाली ट्रेनों को डाउन लाइन से लाया गया। पीडब्ल्यूआई की टीम ने बोल्डर ब्लास्ट कर ट्रैक को सुरक्षित किया। मंगलवार की सुबह सात बजे अप लाइन से परिचालन सामान्य हुआ। मानसून पेट्रोलिंग कर रहे गैंग मेन और ट्रैक मेन ने स्टेशन को अप लाइन की मिट्टी में कटाव और दरार होने की सूचना दी। इसके बाद साहिबगंज से भागलपुर आने वाली ट्रेनों को 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पार कराया गया। फिर परिचालन बंद कर दिया गया।

---------------

डॉ. सुब्रह्मण्यम स्वामी पर केस दर्ज

देश भर में चर्चा में रहने वाले चर्चित भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के पांच जुलाई 2019 को राहुल गांधी पर कोकीन लेने के विवादित बयान पर भागलपुर व्यवहार न्यायालय में सोमवार को उनपर मानहानि का मुकदमा दायर किया गया है। जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष अमित आनंद ने उनके विरुद्ध मानहानि समेत कई गंभीर आरोपों में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में मुकदमा दायर किया गया है। दाखिल नालिसी मुकदमे की प्रारंभिक सुनवाई बादं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने मुकदमे के रिकार्ड को आगे की कार्रवाई के लिए रुंपा कुमारी की अदालत में स्थानांतरित कर दिया है।

---------------

भारतीय जनता पार्टी

भाजपा के जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय को भागलपुर विधानसभा क्षेत्र का सदस्यता प्रभारी बनाया गया है। पूर्व में अर्जित शाश्वत चौबे विधानसभा के सदस्यता प्रभारी बनाये गए थे। नए मनोनयन की जिला अध्यक्ष ने खुद पुष्टि की है। वहीं अर्जित ने दावा किया है कि प्रदेश नेतृत्व ने उन्हें जानकारी दी है कि रोहित पांडेय इस कार्य में सिर्फ उनका सहयोग करेंगे। अर्जित ने कहा कि सदस्यता प्रभारी बनाने की व्यवस्था में जो जहां पूर्व प्रत्याशी या विधायक रहे हैं उन्हें उक्त विधानसभा का सदस्यता प्रभारी मनोनीत किया गया है। इधर, जिला अध्यक्ष रोहित पांडेय ने कहा कि उन्हें प्रदेश स्तर से भागलपुर विधानसभा क्षेत्र का सदस्यता प्रभारी बनाये जाने की सूचना दी गई है।

---------------

स्नातक में नामांकन की तिथि बढ़ाई गई

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय ने दूसरी सूची के आधार पर स्नातक में नामांकन की तिथि 17 जुलाई तक बढ़ा दी है। अब तीसरी सूची 18 या उसके बाद जारी होगी। यह जानकारी सीसीडीसी डॉ. केएम सिंह ने दी। कहा कि स्नातक प्रथम वर्ष में दूसरी सूची के अनुसार कॉलेजों में ऑनलाइन नामांकन अब 16 और 17 जुलाई को भी होगा। इस बीच प्रभारी कुलपति प्रो. लीला चंद्र साहा ने प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि 17 जुलाई को नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद 18 जुलाई को यूएमआइएस के पोर्टल पर सभी रिकार्ड को अपडेट कर दें। इससे यह पता चलेगा कि किस विषय में कितनी रिक्तियां रह गई हैं। इसकी जानकारी भी कंप्यूटर सेंटर में भी दें ताकि तीसरी मेरिट लिस्ट निकाला जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.