भागलपुर [जेएनएन]। 15th January 2020 को जिले की कुछ महत्‍वपूर्ण खबरें।

मकर संक्रांति

मकर संक्रांति का त्योहार बुधवार को लोगों ने शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया। हालांकि कड़ाके की ठंड होने की वजह से सूर्योदय के पहले गंगा तटों पर आस्था की डुबकी लगाने बहुत कम लोग पहुंचे। कोहरा छटने ही धूप निखर आई। इसके बाद श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा तटों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के ताल तलैया पर जुटने लगी। बड़ी संख्या में लोगों ने बरारी पुल घाट, हनुमान घाट और आदमपुर घाट पर स्नान-ध्यान के दान-पुण्य कर मकर संक्रांति का त्योहार उल्लास पूर्वक मनाया। भगवान सूर्य को दही चूड़ा, तिल और लाई का भोग लगाने के बाद प्रसाद ग्रहण किए। मकर संक्राति पर खिचड़ी बनाने, भोग लगाने और खाने का भी विशेष महत्व है। इस मौके पर नये चावल, उदर की दाल, नमक, हल्दी, मटर व फूलगोभी डालकर खिचड़ी तैयार की जाती है। भगवान को भोग लगाया जाता है। पंडि़त गौरी शंकर त्रिवेदी की माने तो ऐसी मान्यता है कि चावल को चंद्रमा, काली दाल को शनि, हरी सब्जी का संबंध बुध से होती है। कहा जाता है कि खिचड़ी की गर्मी व्यक्ति को मंगल और सूर्य से जोड़ती है और राशि का शुभ संयोग बनता है।

लखीसराय में महिला की हत्या

लखीसराय थाना क्षेत्र के विद्यापीठ चौक के पास एक किराए के मकान में रह रहे एक युवक ने अपनी पत्नी की फांसी लगाकर हत्या कर दी है। पुलिस ने महिला का शव बरामद करने के साथ ही दहेज हत्या के आरोप में पति सुपुल कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। महिला संजू कुमारी के पिता सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र के रतनुपुर निवासी संजय साव के बयान पर पुलिस ने महिला के पति के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज किया है। जानकारी के अनुसार विद्यापीठ चौक स्थित रामवरण सिंह के मकान में महिला संजू अपने पति के साथ किराए के मकान में रहती थी। महिला के पिता ने बताया कि उसे सुपुल ने संजू के बीमार होने की जानकारी दी। जब तक वे लोग पहुंचे तो संजू मृत पड़ी थी। उसके गले में गहरा काला निशान बना हुआ था।

सृजन घोटाला भागलपुर

सृजन घोटाला का मास्टर माइंड और कलिंगा सेल्स के मालिक एनवी राजू की संपत्ति नीलाम होगी। बैंक ऑफ बड़ौदा की घंटाघर शाखा ने राजू की संपत्ति की नीलामी के लिए प्रशासनिक मदद डीएम से मांगी थी। डीएम प्रणव कुमार ने बैंक के अनुरोध को मानते हुए एसडीएम को मजिस्ट्रेट तैनात करने को कहा है। एसएसपी को पुलिस बल देने के लिए भी कहा गया है। डीएम के आदेश के बाद सदर एसडीओ आशीष नारायण ने बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक को पत्र भेजकर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति के लिए शुल्क जमा करने के लिए कहा है। बैंक को प्रति मजिस्ट्रेट 19 सौ रुपये जमा करना होगा। साथ ही मजिस्ट्रेट की तैनाती की तिथि बताने के लिए भी कहा गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा की घंटाघर शाखा ने लोन के लाखों रुपये चुकता नहीं कर पाने पर कारोबारी एनवी राजू की संपत्ति नीलाम कर बकाये की वसूली की प्रक्रिया शुरू की है। बैंक ने राजू पर एक करोड़ 55 लाख 85 हजार 366 रुपये के अलावा ब्याज व अन्य शुल्क मिलाकर 1.88 करोड़ रुपये का दावा किया है।

Posted By: Dilip Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस