Move to Jagran APP

Bhagalpur Coronavirus Update: जंगल में छिपा संदिग्ध को भेजा अस्पताल, कोरोना को मात देने अधिकारियों ने झोंकी ताकत

LIVE Bhagalpur Coronavirus News Update भागलपुर मुंगेर और लखीसराय कोरोना संक्रमण के हॉट स्‍पॉट के रूप में उभरा है। भागलपुर के JLNMCH में कोरोना के संदिग्ध मरीज भर्ती हो रहे हैं।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 09:43 AM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 03:29 PM (IST)
Bhagalpur Coronavirus Update: जंगल में छिपा संदिग्ध को भेजा अस्पताल, कोरोना को मात देने अधिकारियों ने झोंकी ताकत

भागलपुर, जेएनएन। भागलपुर के जेएलएनएमसीएच में एक कोरोना संदिग्‍ध को भर्ती कराया गया है। साथ ही 22 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई है। वहीं, लखीसराय के कजरा थाना क्षेत्र के राजघाट कोल से शिवडीह के ग्रामीणों द्वारा एक संदिग्ध को पकड़ कर पुलिस को सुपुर्द किए जाने तथा तीन भागने में कामयाब होने की सूचना के बाद क्षेत्र के लोगों में भय व्याप्त हो गया है। ग्रामीणों में इस बात की चर्चा है कि चार लोग तब्लीगी मरकज से भाग लेकर अपने एक नजदीकी के यहां इस इलाके में ठहरा था। मुंगेर में भी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लगतार प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय बने हुए हैं। जमुई में भी तब्लीगी मरकज का मामला सामने आया है। 

loksabha election banner

आइसोलेशन वार्ड में पूर्णिया का मरीज भर्ती

जेएलएनएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में रविवार को एक कोरोना संदिग्ध को भर्ती किया गया। वह पूर्णिया का रहने वाला है। वहीं, रविवार को अस्पताल में 22 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 14 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया।

अस्पताल आने वाले होंगे सैनिटाइज

सैनिटाइज के इमरेंसी वार्ड के बाहर रविवार को सैनिटाइजर टनल लगाया गया है। इससे मरीज और उनके स्वजन सैनिटाइज होकर अस्पताल में प्रवेश करेंगे। नगर निगम की ओर से टनल लगाया गया है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा।

कोराना जांचने घर-घर जाएंगे चिकित्सक

भागलपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम अब घरों में जाकर कोरोना वायरस की जांच करेगी। परिवार के सदस्यों से बीमारी की जानकारी लेगी। संक्रमण की आशंका होने पर स्वास्थ जांच भी करेगी। सिविल सर्जन विजय कुमार ने इसके लिए शहरी क्षेत्र में चिकित्सकों की छह टीमों का गठन किया है। प्रत्येक टीम रोज दो-दो सौ लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा के वार्ड 38 से इसकी शुरूआत की गई। सदर अस्पताल से चिकित्सकों की दो अलग-अलग टीमों ने 400 लोगों की जांच की। घरों पर जाकर कोरोना के लक्षण की पड़ताल की। इस दौरान लोगों से सर्दी, बुखार, खांसी और सांस लेने आदि की परेशानी के बारे में जानकारी ली। लोगों को नाम व मोबाइल नंबर भी दर्ज किया जा रहा है। जिनमें लक्षण पाया जाएगा, उसके लिए अलग से टीम आएगी।

संदिग्ध लोगों की लार (सेलाइवा) जांच के लिए भेजी जाएगी। 

आठ चिकित्सा कर्मियों से मांगा स्पष्टीकरण

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायलॉजी के अध्यक्ष समेत आठ से स्वास्थ्य कर्मियों से अवर सचिव ने स्पष्टीकरण मांगा गया है। ये सभी एक से छह अप्रैल तक अनुपस्थित थे। सभी को दो दिनों के अंदर जवाब देना है।

फरीदाबाद में फंसे भागलपुर के 122 मजदूरों की मदद की

ओल्ड फरीदाबाद रेलवे गोदाम के समीप मजदूरी कर गुजर-बसर करने वाले भागलपुर के 122 मजदूर लॉकडाउन के कारण फंसे हैं। इन लोगों के पास राशन आदि भी नहीं बचे हैं।

सिवान से नूरपुर पहुंचा युवक, हड़कंप

मधुसुदनपुर थाना क्षेत्र के नूरपुर मोहल्ले में सिवान से एक युवक के आने पर हड़कंप मच गया। युवक नूरपुर का ही रहने वाला है। ग्रामीणों ने पुलिस को उसके आने की सूचना दी। पुलिस स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ नूरपुर पहुंची और युवक को जांच के लिए मायागंज अस्पताल भेज दिया। मधुसुदनपुर थानाध्यक्ष मिथिलेश कुमार ने बताया कि युवक रविवार की देर शाम नूरपुर पहुंचा था। वह किसी प्रेस गाड़ी से लिफ्ट लेकर आया था।

कोरोना को मात देने के लिए अधिकारियों ने झोंकी ताकत

मुंगेर में कोरोना को मात देने के लिए प्रखंड में सभी सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। अधिकारी, कर्मी एवं सामाजिक संगठन ने कोरोना के खिलाफ जंग में अपनी ताकत झोंक दी है। धरहरा प्रखंड के अधिकारियों ने एक ही प्रण लिया है कि जबतक कोरोना को नहीं हराएंगे, रुकेंगे नहीं और थकेंगे नहीं। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। इन जगहों पर बीडीओ डॉ प्रभात रंजन ने मुखिया को सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। बीडीओ ने बताया कि धरहरा प्रखंड में पूरी टीम जोश के साथ काम कर रही। गांवों को पूरी तरह सैनिटाइज्ड करने का काम किया जा रहा है। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जा रहा है। प्रखंड में राशन की कोई कमी नहीं है।

सभी जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। पानी, बिजली नियमित रहेगी। गांवों में पर्याप्त मात्र में पानी एवं बिजली मिलती रहेगी। बीडीओ ने गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी तैयारी पूर्ण कर ली है। उन्होंने कोई भी समस्या आने पर लोगों से तुरंत सूचित करने की अपील की है। सामाजिक दूरी के साथ घरों में रहने की अपील, आमजनों से सामाजिक दूरी बनाये रखने तथा अपने अपने घरों में सुरक्षित रहने की अपील की गई। सामाजिक दूरी कम से कम एक मीटर का रहे। खांसते या छींकते समय रुमाल, कपड़े, मास्क का प्रयोग करें। तकलीफ हो तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें। शारीरिक दूरी का अनुपालन कराने क्षेत्रवार फ्लाइंग टीम का गठन किया गया है। बीडीओ, सीओ अबुल हुसैन, सीआई सुनील कुमार, धरहरा थानाध्यक्ष रोहित कुमार सिंह, लड़ैयाटांड थानाध्यक्ष मजहर मकबूल, हेमजापुर ओपी प्रभारी सुनील साहनी , पंचायत सचिव आदि को फ्लाइंग टीम में शामिल किया गया है। फ्लाइंग टीम प्रत्येक दिन आवंटित क्षेत्र स्थित हाट-बाजार, राशन दुकान एवं भीड़-भाड़ वाले विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कर शारीरिक दूरी का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले आमजनों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। आम लोगों के सहयोग से ही कोरोना को मात दिया जा सकता है।

क्वारंटाइन सेंटर से दो लोगों को भेजा घर

मुंगेर : कन्या मध्य विद्यालय खड़िया में दिल्ली से आए दो लोगों को 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरा होने के बाद पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा जांच के बाद स्वस्थ्य पाए जाने पर रविवार को घर भेजा दिया गया। पंचायत के मुखिया संजय कुमार ने दोनों व्यक्ति को मास्क, चार साबुन, अंग वस्त्र एवं माला पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर समाजसेवी सोनेलाल, ऋतुराज, राजीव कुमार, प्रधानाध्यापक गौरव प्रसाद, शिक्षक मिथलेश कुमार, जेई राकेश कुमार मौजूद थे।

जंगल में छिपा एक संदिग्ध अस्पताल में भर्ती, तीन की खोज को चला अभियान

लखीसराय के कजरा थाना क्षेत्र के राजघाट कोल से शिवडीह के ग्रामीणों द्वारा एक संदिग्ध को पकड़ कर पुलिस को सुपुर्द किए जाने तथा तीन भागने में कामयाब होने की सूचना के बाद क्षेत्र के लोगों में भय व्याप्त हो गया है। ग्रामीणों में इस बात की चर्चा है कि चार लोग तब्लीगी मरकज से भाग लेकर अपने एक नजदीकी के यहां इस इलाके में ठहरा था। लेकिन जब इसकी चर्चा आम हो गई तो चारों को आदिवासी गांव में सुरक्षित भेज दिया गया। शनिवार की देर शाम जब शिवडीह के ग्रामीणों की नजर चार अनजान लोगों पर पड़ी तो पकडऩे के लिए खदेड़ा। इनमें से तीन भाग निकले जबकि एक को पुलिस के हवाले कर दिया गया। कजरा थाना की पुलिस ने एंबुलेंस से नवादा जिले के फहीम को सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया है। उधर तीन लोगों के भागे जाने की सूचना पर एएसपी अभियान अमृतेश कुमार के नेतृत्व में रविवार की अल सुबह से ही नक्सल प्रभावित हनुमान थान, दुग्धम, कानीमोह, शीतला टोला और राजघाट कोल में सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए सघन जांच अभियान चलाया गया। लेकिन अभियान में मरकज के किसी संदिग्ध की बरामदगी नहीं हो पाई। इस दौरान उक्त गांव के लोगों को लॉकडाउन में शारीरिक दूरी का अनुपालन करने, किसी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर प्रशासन को सूचना देने तथा किसी संदिग्ध व्यक्ति को देखे जाने पर अविलंब पुलिस को सूचना करने तथा अफवाहों को न फैलाने को लेकर स्थानीय लोगों को जागरूक किया गया। इस अभियान में सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट धर्मेंद्र कुमार, सीआरपीएफ व एसटीएफ के जवान शामिल थे। उधर एसपी सुशील कुमार ने बताया कि फहीम के साथ स्थानीय लोगों ने मारपीट की थी। इसको लेकर अज्ञात के खिलाफ कजरा थाना में केस दर्ज किया गया है। फहीम मानसिक रूप से अस्वस्थ है। वह 15 दिन पहले अपने घर से निकल गया था। भटकते हुए कजरा थाना क्षेत्र के जंगल में पहुंच गया। इसकी पुष्टि उसके स्वजन और स्थानीय थाना ने की है।

पिता के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके पुत्र

लखीसराय लॉकडाउन के कारण पिता की मृत्यु के बाद भी उनके तीन बेटे घर नहीं पहुंच सके। झपानी निवासी कुशेश्वर साव (68) की मृत्यु शुक्रवार की देर रात हो गई थी। वह पिछले दो वर्षों से बीमार चल रहे थे। हाल में ही उन्हें लकवा भी मार गया था। उनके चार पुत्रों में तीन पुत्र हरियाणा के रोहतक एवं बल्लबगढ़ में दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करते हैं। लॉकडाउन के कारण ये नहीं पहुंच सके। बड़े पुत्र कृष्ण साव ने ग्रामीणों के सहयोग से पिता का अंतिम संस्कार किया। अन्य तीन पुत्र मनोहर कुमार, घनश्याम कुमार एवं गौतम कुमार पिता के अंतिम दर्शन भी नहीं कर सके। कृष्ण कुमार ने बताया कि उनके पिता की मृत्यु पर कबीर अंत्येष्टि योजना का भी लाभ नहीं दिया गया।

कोरोना संक्रमण के संदेह में तीन की होगी जांच

जमुई। तब्लीगी मरकज में भाग लेने भारत आया एक इंडोनेशियाई नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। उसके साथ ट्रेन की बोगी में दिल्ली से सफर करने वाले चार लोगों में से तीन को जांच के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया गया। चौथा व्यक्ति कोडरमा गया है। तीनों लोग कल्याणपुर पंचायत के लाहाबन तूरी टोला के रहने वाले हैं। प्रयागराज के जिलाधिकारी द्वारा जमुई जिलाधिकारी को इस संबंध में सूचना दी गई है। चकाई बीडीओ सुनील कुमार चांद ने बताया कि प्रयागराज के डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने जमुई डीएम को विशेष पत्र भेजकर जानकारी दी कि 31 मार्च को अब्दुल्ला मस्जिद, प्रयागराज में कुछ बाहरी लोगों के ठहरने की सूचना मिली। ये लोग तब्लीगी जमात मरकज, निजामुद्दीन दिल्ली के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। सूचना के बाद इंडोनेशिया सहित केरल और अन्य जगहों के सात लोगों को हिरासत में लेकर क्वारंटाइन किया गया। इनमें इंडोनेशियाई नागरिक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। सातों लोगों ने 21 मार्च को पुरुषोतम एक्सप्रेस से दिल्ली से प्रयागराज तक की यात्रा की थी। इस बोगी में लाहाबन के चार लोग भी मौजूद थे। इसके बाद जमुई डीएम के निर्देश पर टीम ने तीन लोगों को कब्जे में लेकर जांच के लिए जमुई भेज दिया, जबकि एक मजदूर घर नहीं लौटा है। उसके कोडरमा जाने की बात बताई गई। उसे भी कब्जे में लेने के लिए वहां के प्रशासन से संपर्क किया जा रहा है। इन लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जाएंगे। साथ ही इन्हें 14 दिनों के लिए कल्याणपुर पंचायत के मोहनपुर में बने केंद्र में क्वारंटाइन कर लिया जाएगा। इन्हें लेने गई टीम में जिला कल्याण पदाधिकारी सह चकाई प्रखंड मेंटर भावानंद राय, सीओ अजीत झा, आपदा प्रभारी शंशाक कुमार, आइसीडीएस की पूनम कुमारी, रेफरल प्रभारी डॉ. रमेश प्रसाद आदि मौजूद थे।

कोरोना मीटर

- जिला           कुल मामले       मौत        बचाए गए

- मुंगेर            07                   01          06

- लखीसराय     01                  00           01

- भागलपुर      01                  00            01

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के 13 जिलों में से पूर्व बिहार के इन तीन जिलों में ही कोरोना के मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.