जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल : भागलपुर के रास्ते दिल्ली तक चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस मंगलवार को एलएचबी कोच जोड़कर चलाई गई। एलएचबी रैक के साथ परिचालन शुरू होते ही 22 कोच वाली इस ट्रेन की हरेक बोगी में छह से आठ सीटों की बढ़ोतरी हो गई। स्लीपर में 72 से बढ़कर सीटों की संख्या 80, एसी टू में 48 से बढ़कर 54 और एसी थ्री में सीटों की संख्या 64 से बढ़कर 72 हो गई है। सीटों की संख्या बढऩे से साहिबगंज-भागलपुर-किऊल रेलखंड के यात्रियों को सुविधा होगी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार एलएचबी कोच के रैक जुडऩे से सीटों की संख्या बढऩे के साथ ही दुर्घटना की संभावना भी कम रहती है। यह ट्रेन मालदा से अपने निर्धारित समय शाम 7:15 बजे फरक्का से खुली।

वहीं, श्रावणी मेला से पहले भागलपुर से खुलने वाली भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी, वनांचल एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस एवं जमालपुर से खुलने वाली जमालपुर हावड़ा एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच लगाया जाना है। सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि इस को लेकर तैयारियां चल रही है, जल्द ही इन ट्रेनों में एलएचबी रैक जोड़कर चलाई जाएगी।

एक, चार और सात जुलाई को भागलपुर से नहीं चलेगी विक्रमशिला एक्सप्रेस

अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा विक्रमशिला एक्सप्रेस में आग लगा दी गई थी। इंजन सहित इस ट्रेन की सभी बोगियां जल गई थी। इसकी वजह से इस ट्रेन की रैक की कमी हो गई है। तीन में दो एलएचबी रैक होने के कारण इस ट्रेन के परिचालन में समस्या खड़ी हो गई है। दो दिन चलने के बाद तीसरे दिन रद कर दी जा रही है। यही वजह है कि आगामी एक जुलाई, चार जुलाई और सात तारीख को 12367 अप भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल तक चलने वाली विक्रमशिला भागलपुर से रद रहेगी। वही, 12368 डाउन आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार से दो, पांच और आठ जुलाई को नहीं चलेगी। यह जानकारी चीफ पैसेंजर ट्रांस मैनेजर पी खाटुआ ने दी है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट