Move to Jagran APP

भारतीय रेल IRCTC : अब RAC में नहीं दिया जाएगा गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के साइड मिडिल बर्थ की सीट

भारतीय रेल IRCTC गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के साइड मिडिल बर्थ की सीट आरएसी में नहीं दिया जाएगा। यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रख यह सीट सिर्फ कंफर्म टिकट वाले को ही आवंटित होगा। इसके अलावा वनांचल एक्सप्रेस ट्रेन आज से नियमित रूट से रांची जाएगी।

By Alok Kumar MishraEdited By: Dilip Kumar shuklaPublished: Tue, 29 Nov 2022 09:31 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 01:11 PM (IST)
भारतीय रेल IRCTC : अब RAC में नहीं दिया जाएगा गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन के साइड मिडिल बर्थ की सीट
भारतीय रेल IRCTC : गरीब रथ में आरएसी को लेकर नया नियम।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल IRCTC : यात्रियों की होने वाली असुविधा को देखते हुए रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। अब गरीब रथ के साइड मिडिल बर्थ की सीट सिर्फ कंफर्म टिकट वाले को दिया जाएगा। आरएसी में नहीं दिया जाएगा। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार गरीब रथ एक्सप्रेस की कई कोच में 81 और 83 सीटी रहती हैं। जो सामान्य एसी थ्री कोच से अलग होती है। इसमें साइड मिडिल बर्थ का प्रावधान होता है। साइड मिडिल बर्थ के आरएसी खत्म करने के पीछे कारण यह है कि जिन लोगों को यह सीट आवंटित था उनके नीचे जो लोग बैठे होते थे उन्हें बैठने में दिक्कतें होती थी। गर्दन झुकाकर बैठना पड़ता था। इससे यात्रा करने में यात्रियों को काफी परेशानी होती थी।   

loksabha election banner

यात्रि लगातार इसकी मांग कर रहे थे

काफी दिनों से यात्रियों द्वारा इसे बदलने की मांग की जा रही थी। जिसके बाद रेलवे ने इसे हटाने का निर्णय लिया है कि अब साइड मिडिल बर्थ को आरएसी में न देकर सिर्फ कंफर्म टिकट वाले को ही उसे दिया जाएगा। ताकि सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी यात्री को नहीं हो। यह सुविधा 20 मार्च 2023 से देश के सभी 54 गरीब रथ ट्रेन में लागू करने की उम्मीद है। इससे राहत म‍िलेगी। रलवे लगातार या‍त्रि‍यों को सुविधा देने के ल‍िए प्रयासरत है।    

आज से नियमित रूट से रांची जाएगी वनांचल एक्सप्रेस

भागलपुर और रांची के बीच चलने वाली वनांचल एक्सप्रेस मंगलवार से अपने नियमित रूट साहिबगंज-अंडाल होकर चलेगी। मंगलवार को इसी मार्ग से यह ट्रेन रांची जाएगी। दरअसल, आसनसोल रेल मंडल के अंडाल स्टेशन पर चल रहे यार्ड आधुनिकीकरण कार्य के कारण 22 से 28 नवंबर तक इस ट्रेन के परिचालन रूट में बदलाव किया गया था। इस अवधि में यह ट्रेन बांका जसीडीह होकर चल रही थी। हालांकि मंगलवार को रांची से आने वाली वनांचल एक्सप्रेस बांका होकर ही आएगी। अब यात्रियों को राहत मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.