जागरण संवाददाता, भागलपुर। भारतीय रेल समाचार : आगामी सात जुलाई को विक्रमशिला एक्सप्रेस को रद कर दी गई है। लेकिन, पूरी रैक उपलब्ध होने पर अब सात तारीख को भागलपुर से स्पेशल के रूप में चलाने की योजना है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए पूर्व रेलवे मुख्यालय से स्थानीय अधिकारियों से सात तारीख को विक्रमशिला एक्सप्रेस को विशेष ट्रेन के रूप में चलाने के संबंध में पूछा गया था। स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने से संबंधित प्रस्ताव भागलपुर से मुख्यालय को भेज दिया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि प्रस्ताव को मुख्यालय से स्वीकृति मिलने पर सात जुलाई को विक्रमशिला एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में भागलपुर से चलाई जाएगी। इस तिथि को टिकट बुकिंग कराने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। टिकट वापस कराने की झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। रैक की आपूर्ति होने पर अब यह ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। बता दें कि अग्निपथ योजना के विरोध में 16 जून को प्रदर्शनकारियों ने 15 ट्रेनों में आग लगा दी थी। विक्रमशिला एक्सप्रेस की सभी 22 कोच जलकर खाक हो गई थी। इसकी वजह से तीन में दो ही रैक बची थी। रैक की कमी होने के कारण विक्रमशिला एक्सप्रेस को हर दो दिन बाद रद कर दी जा रही थी।

मुख्यालय से विक्रमशिला एक्सप्रेस के लिए चार दिन पहले एलएचबी की 12 कोच की आपूर्ति कर दी गई थी। सोमवार को और 16 बोगियां उपलब्ध करा दी गई। यानी कुल 28 बोगियां उपलब्ध कराई गई है। हालांकि इसमें से चार बोगियां डैमेज है। रैक लगाने के लिए अब भी तीन बोगियों की जरूरत है। कुछ बोगियां ऐसी है जो विक्रमशिला एक्सप्रेस के कोच कंपोजिशन के अनुसार फिट नहीं है। एसी थ्री की पांच में से तीन बोगी ही उपलब्ध है। रेलवे बोर्ड ने रैक का कंपोजिशन तैयार कर विक्रमशिला एक्सप्रेस को आठ तारीख से नियमित करने का निर्देश दिया है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla