Move to Jagran APP

भारतीय रेल : किऊल-भागलपुर-साहिबगंज रेलमार्ग का जीएम ने किया निरीक्षण, भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को लेकर बड़ा फैसला

एक्सप्रेस समेत पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार 120 किमी प्रतिघंटे की जाएगी। डीजल से चलने वाली ट्रेनों को जल्द इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने की योजना। जमालपुर-रतनपुर के बीच दोहरीकरण का काम जल्द होगा पूरा। भागलपुर स्टेशन जल्द होगा मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 12:00 PM (IST)
भारतीय रेल : किऊल-भागलपुर-साहिबगंज रेलमार्ग का जीएम ने किया निरीक्षण, भागलपुर रेलवे जंक्‍शन को लेकर बड़ा फैसला
किऊल- भागलपुर- साहिबगंज रेलमार्ग का जीएम मनोज जोशी ने किया निरीक्षण।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। किऊल-भागलपुर-साहिबगंज रेलमार्ग का जीएम मनोज जोशी ने निरीक्षण किया। भागलपुर स्टेशन पहुंचे जीएम ने कहा, विक्रमशिला एक्सप्रेस ट्रेन को हर रोज चलाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जाएगा। हालांकि, रेलवे ने विक्रमशिला को धुंध होने के नाम पर 31 मार्च तक रद कर दिया है।

loksabha election banner

जीएम जोशी भागलपुर स्टेशन पर निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। किऊल-भागलपुर-साहिबगंज रेलमार्ग में ट्रेनों की धीमी रफ्तार के सवाल पर कहा कि वर्तमान में इस रेलमार्ग में एक सौ किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से परिचालन हो रहा है। इसलिए स्पीड बढ़ाकर 110 से 120 किमी. प्रतिघंटे की जाएगी। विद्युतीकरण होने के बाद डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलाई जाएगी। इस दिशा में काम चल रहा है। जमालपुर-रतनपुर के बीच दोहरीकरण काम बाकी है उसे जल्द पूरा किया जाएगा। मंदारहिल-दुमका रेलमार्ग विद्युतीकरण का काम चल रहा है। भेड़ामोड़ तक दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है। आवश्यकता के अनुसार आगे भी दोहरीकरण कराया जाएगा। सुल्तानगंज से देवघर के बीच रेल लाइन बनाने का काम मंत्रालय का आदेश प्राप्त होने पर पहल शुरू की जाएगी।

सबौर स्टेशन को टर्मिनल के रूप में विकसित करने के मुद्दे पर कहा कि वहां टर्मिनल बनाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है इसलिए उस पर विचार नहीं किया जा सकता है।  पटना के करबिगहिया स्टेशन की तर्ज पर भागलपुर के दक्षिणी क्षेत्र में टिकट काउंटर बनाने की दिशा में भी पहल की जा रही है।

उन्होंने बताया कि यात्री की सुरक्षा और सुविधाओं पर जोर दिया जा रहा है। व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। भागलपुर स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है। यात्रियों और कर्मियों की समस्या का समाधान किया जाएगा। कई लोगों के सुझाव आए हैं, जिस पर काम किया जाएगा।

सभी ट्रेनों में यात्रियों से विशेष चार्ज लेने के संबंध में उन्होंने कहा कि कोविड के कारण अभी सभी ट्रेनें कोविड स्पेशल के रूप में चल रही है। जल्द ही सभी ट्रेनों का परिचालन होगा। वर्तमान में भागलपुर से 22 की जगह एक्सप्रेस सहित 14 ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। होली स्पेशल ट्रेन किसी ट्रेन के चलाने की योजना  से इंकार किया।

एक सप्ताह पूर्व नाथनगर स्टेशन के पास पटरी पर शक्तिशाली बम बरामद होने के मुद्दे पर कहा कि बम स्टेशन परिसर में नहीं बल्कि स्टेशन से काफी दूर पर मिला था। वैसे भी विधि-व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित राज्य पुलिस की होती है।  

इसके बाद जीएम ने प्लेटफॉर्र्मों, कैरेज एंड वैगन सहित विभिन्न कार्यालयों और प्रशासनिक भवन में आयोजित प्लांट प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। मालदा डीआरएम यतेंद्र कुमार व सीनियर डीसीएम सहित कई पदाधिकारी व कर्मी निरीक्षण के दौरान थे।

अच्छे काम के लिए रेल कर्मियों को जीएम ने किया पुरस्कृत

जीएम मनोज जोशी ने अच्छे काम करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत किया। पुरस्कृत होने वाले में स्पेशल ट्रेन के टीआई, चालक, गार्ड, सिग्नल स्टाफ सहित कई कर्मी थे। जिन्हें पांच-पांच हजार रुपये देकर पुरस्कृत किया।

जीएम को सौंपा ज्ञापन

इस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडसट्रीज, राजनीतिक दल सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी मिले और उन्हें मांगों का ज्ञापन सौंपा। चेंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से सौंपे गए ज्ञापन में भागलपुर से हावड़ा के बीच सुबह पांच बजे इंटरसिटी चलाने, भागलपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस तथा भागलपुर-सूरत एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन चलाने की मांग की है। चेंबर अध्यक्ष अशोक भिवानीवाला, जेडआरयूसीसी सदस्य श्रवण बाजोरिया, डीआरयूसीसी सदस्य अभषेकजैन व आशीष सर्राफ मिलने वालों में शामिल थे। राष्ट्रीय जनता देल के प्रदेश महासचिव डॉ. चक्रपाणि हिमांशु ने जीएम से अकबरनगर स्टेशन पर बांका इंटरसिटी का ठहराव करने, कोरोना के नाम पर स्पेशल के रूप में चलने वाली ट्रेनों के नाम पर रेल किराया वापस लेने, सभी ट्रेनों का परिचालन कराने की मांग की है। भागलपुर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष परवेज जमाल, कार्यकारी अध्यक्ष विपीन विहारी यादव, विनय कुमार मिश्र, डॉ. राकेश व विकास सिंह ने भागलपुर में डीआरएम कार्यालय खोलने, विक्रमशिला एक्सप्रेस का नियमित परिचालन कराने के साथ कोरोना स्पेशल ट्रेन का दर्जा हटाने, भागलपुर होकर राजधानी एक्सप्रेस चलाने, जमालपुर-भागलपुर-साहिबगंज रेलमार्ग में चार जोड़ी इएमयू चलाने सहित कई मांगें की है। वहीं केंद्रीय रेलवे रेल यात्री संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु खेतान ने सुल्तानगंज को तीर्थ सर्किट एवं विक्रमशिला को बौद्ध् सर्किट से जोड़ने, मंदारहिल सेक्शन का दोहरीकरण कर इसे एतिहासिक धार्मिक स्थल से जुड़े स्टेशन के रूप में विकसित करने, पीरपैंती के सड़क ओवर ब्रिज का काम जल्द पूरा करने, पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन निर्धारित समय पर कराने की मांग की है। नीलकंड नगर विकास समिति के संरक्षक मणीकांत सिंह व उपाध्यक्ष राघवेंद्र चौधरी ने भागलपुर और सबौर स्टेशनों के बीच हवाई अड्डा के पास वीर ओम हॉल्ट बनाने तथा इस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन के शाखा सचिव आरके सिंह ने एनपीएस रद कर पुरानी पेंशन लागू कराने, बेसिक पे 43600 से उपर कार्य कर रहे कर्मचारियों का रात्रि भत्ता अविलंब चालू करने, भागलपुर में भी केंद्रीय विद्यालय की स्थापना करने व रेलवे हेल्थ यूनिट को अस्पताल के रूप में विकसित करने सहित कई मांगे जीएम से की। महाप्रबंधक ने कहा कि सभी के मांगों को रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा।

जीएम ने सुल्तानगंज स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं का लिया जायजा

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी अपने नियमित वार्षिक निरीक्षण के क्रम में विशेष सैलून से बुधवार को सुल्तानगंज स्टेशन पहुंचे। स्टेशन पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मालदा डिवीजन के डीआरएम यतेन्द्र कुमार एडीआरएम सुजीत कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उनके साथ मौजूद थे। बुकिंग काउंटर शौचालय पेयजल सहित यात्रियों को स्टेशन पर मिलने वाली तमाम सुविधाओं को बारीकी से देखा। इस दौरान उन्होंने रेलवे कॉलोनी में पौधरोपण भी किया। साथ ही रेलवे क्वार्टरों का जायजा लिया। स्टेशन परिसर में मालदा डिवीजन की ओर से हिंदी राजभाषा विभाग की प्रदर्शनी लगाई गई थी। इसके निरीक्षण के दौरान जीएम ने राज भाषा विभाग के स्टॉल कर्मी को दस हजार नकद से पुरस्कृत किया। इस दौरान एनडीए कार्यकर्ताओं के साथ बांका सांसद प्रतिनिधि पवन केसान ने सुल्तानगंज स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार को लेकर जीएम को मांग पत्र सौंपा। इस पर जीएम ने हर संभव समाधान का आश्वासन दिया। ज्ञापन में रेलवे की बेकार पड़ी जमीन पर प्रस्तावित रेलवे हॉस्पिटल के निर्माण को लेकर भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय प्रभारी संजय चौधरी ने जीएम को अवगत कराया। इस दौरान रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। इस मौके पर स्टेशन प्रबंधक सुनील कुमार सहित रेलवे के तमाम कर्मी मौजूद थे।

पैसेंजर में आई कमी, राजस्व प्रभावित

कारोना महामारी के चलते ट्रेनों में यात्रियों में काफी कमी आई है। इसकी वजह से टिकट की बिक्री पर प्रतिकूल असर पड़ा है। टिकट बिक्री प्रभावित होने से रेलवे को राजस्व का नुकसान हो रहा है। लॉकडाउन से पहले प्रतिदिन 65 से 70 हजार लोग ट्रेनों से सफर करते थे। लेकिन इसमें काफी कमी आई है। जनवरी 2021 के आंकडे पर यदि ध्यान दिया जाए तो एक माह में महज 1.90 लाख यात्री ने सफर किया। वहीं वित्तीय वर्ष 2019-20 में महज 14 हजार 623 सामान्य टिकटों की बिक्री हुई, जबकि 1085 रिजर्वेशन हुए। पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा कि धीरे-धीरे इसमें सुधार होगा। आठ और ट्रेनों के परिचालन शुरू होने पर यात्रियों की संख्या बढऩे के साथ ही टिकटों की बिक्री भी बढ़ेगी।

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक से सांसद की मांग

कोलकता पूर्व रेलवे महाप्रबंधक मनोज जोशी को बांका सांसद गिरधारी यादव ने अपने पत्र के माध्यम से बांका लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत रेल से संबंधित निम्न मांगों को पूरा करने की मांग की। सुल्तानगंज रेलवे स्टेशन के  निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक को सांसद प्रतिनिधि पवन केसान ने बांका सांसद के रेलवे संबंधित निम्न मांग पत्र दिया गया। जिसमें महाप्रबंधक से सांसद ने पत्र के माध्यम से सुल्तानगंज स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक और दो पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने, स्टेशन के पूर्वी फूट ओवरब्रिज का विस्तारीकरण उत्तर पार्किंग एरिया में और दक्षिण घनी आबादी क्षेत्र में किया जाए। अकबरनगर स्टेशन पर आरक्षण टिकट काउंटर प्रारंभ किया जाए। सहरसा-जमालपुर ट्रेन का विस्तारीकरण भाया भागलपुर, बांका तक,अजगैवीनाथ धाम सुल्तानगंज से बाबाधाम देवघर भाया बांका एक नियमित ट्रेन चलाया जाए। अकबरनगर शाहकुंड स्टेट हाइवे पर अकबरनगर में रेल ओवरब्रिज का निर्माण, सुल्तानगंज में रेलवे की बेकार पड़ी जमीन का व्यवसायिक उपयोग। सुल्तानगंज-बांका, सुल्तानगंज-कटोरिया रेल परियोजना का कार्य प्रारंभ करवाना और कमरगंज हॉल्ट व गनगनियां स्टेशन के बीच पोल संख्या 335/5 एवं 335/6 के बीच एक अंडरपास का निर्माण की मांग किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.