Move to Jagran APP

Indian Rail : वर्ष 2024 तक दोगुना माल ढुलाई का टारगेट, बनीं रेलवे बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट

Indian Rail नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद होने से रेलवे के राजस्व पर बड़ा असर पड़ा है। इस राजस्व की भरपाई के रेलवे माल ढुलाई के जरिए करने की कोशिश में लगा हुआ है। कोरोना संकट के बीच माल ढुलाई में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 09:42 AM (IST)
राजस्व की भरपाई माल ढुलाई के जरिए पूरा करने की कोशिश में है रेलवे

भागलपुर, जेएनएन। मालदा रेल मंडल ने राजस्व प्राप्ति के लिए 2024 का रोडमैप तैयार कर लिया है। चार वर्षों में दोगुने माल ढुलाई कर घाटे को पाटने की योजना तैयार की है। इसके लिए डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया है। दरअसल, नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद होने से रेलवे के राजस्व पर बड़ा असर पड़ा है। इस राजस्व की भरपाई के रेलवे माल ढुलाई के जरिए करने की कोशिश में लगा हुआ है। कोरोना संकट के बीच माल ढुलाई में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। ट्रेन परिचलन बंद होने के बाद हर दिन 15 से 20 माल गाड़ियां गुजर रहीं है। सामानों का  लोडिंग-अनलोडिंग हो रहा है। ऐसे में राजस्व में इजाफा भी हुआ है। इस अभियान को जारी रखने के लिए नई रणनीति तैयार की गई है। बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट टीम में परिचालन, वाणिज्य वित्त और यांत्रिक विभागों के अधिकारियों को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

सीनियर डीओएम को बनाया कोआर्डिनेटर

मालदा मंडल के सीनियर डिविजनल ऑपरेटिंग मैनेजर एके मौर्या को बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का कोआर्डिनेटर बनाया गया है। यह यूनिट मंडल में स्थित विभिन्न व्यावसायिक संगठन, उपभोक्ता समूहों एवं उत्पादों के साथ लगातार बातचीत कर उनके समस्याओं का समाधान करते हुए उनको रेलवे की तरफ आकर्षित करेगा। जिससे कि साल 2024 तक मालदा रेल मंडल माल ढुलाई की मात्रा को दोगुना किया जा सके। इच्छुक व्यावसायिक संगठन, उपभोक्ता और अन्य व्यापारिक किसी भी सहायता के लिए इस बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट से संपर्क कर सकते हैं।

हर को अलग अलग जिम्मेदारी

यूनिट मालदा रेल मंडल में ढोये जाने वाले माल की मात्रा को साल 2024 तक दोगुना करने और पारंपरिक वस्तुओं कोयला, स्टोन, चिप्स, सीमेंट और फ्लाइ ऐश के लदान की मात्रा के साथ पार्सल लोडिंग करेगा। यूनिट में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक प्रबंधक को शामिल किया गया है।

कारगर साबित होगी नई टीम

डीआरएम ने कहा कि घाटे की भरपाई के लिए विशेष रणनीति के तहत बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। सभी को 2024 तक माल ढुलाई का दुगना लालच दिया गया है। यह टीम काफी कारगर साबित होगी और अभी काफी बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.