Move to Jagran APP

भारतीय सेना ने लड़कियोंं को दिया है विशेष तोहफा, बोले ब्रिगेडियर - NCC के माध्‍यम से आप करें यह काम

भागलपुर में एससीसी डे पर एसएम कालेज में ब्रिगेडियर उदय जावा ने कहा कि भारतीय सेना ने लड़कियों को कई विशेष तोहफा दिया है। महिलाओं के लिए सेना में काफी संभावनाएं हैं। उन्‍होंने कहा कि लड़किया बचपन से ही एनसीसी के माध्‍यम से आपने आपको योग्‍य बनाएं।

By Balram MishraEdited By: Dilip Kumar shuklaPublished: Sun, 27 Nov 2022 03:07 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 03:07 PM (IST)
एनसीसी डे अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एनसीसी के ब्रिगेडियर।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। सेना में महिलाओं के लिए काफी संभावनाएं हैं। छात्राएं, महिलाएं सशक्तिकरण की प्रतीक हैं। वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में सेनाओं के शीर्ष पदों पर जा सकती हैं। एनसीसी का उद्देश्य संगठन एवं अनुशासन है। जो परिवार से लेकर राष्ट्र तक में इस उद्देश्य को लेकर काम करता है, उसे देश के विकास में सहयोग मिलेगा। यह बातें एनसीसी डे के अवसर पर एसएम कालेज में ब्रिगेडियर उदय जावा ने कही। वह छात्राओं समेत अन्य लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना में महिलाओं को कई तोहफा दिया है, जिससे वे यहां भर्ती हो सकतीं हैं। महिलाएं यहां उच्‍च अधिकारी भी बन सकतीं हैं। महिलाओं को यहां विशेष सुविधा भी दी जाती है। उन्‍होंने कहा कि एनसीसी के माध्‍यम से आप भारतीय सेना में प्रवेश करें। बचपन से ही एनसीसी ज्‍वाइन करके खुद को योग्‍य बनाएं।  

loksabha election banner

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डा. रमन सिन्हा ने की। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर, प्रधानाचार्य, एसएम कालेज की सीटीओ डा. सुप्रिया शालिनी समेत अन्य ने ने दीप जलाकर संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम के दौरान अंशु भारती को एसयूओ और रागिनी शर्मा को यूओ का रैंक सौंपा गया। कार्यक्रम में एनसीसी के लेफ्टिनेंट कर्नल सुभाष महतो, महिला अधिकारी कुमारी सीमा समेत एनसीसी के अन्य पदाधिकारी शामिल हुए। इस मौके पर कैडेट द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया। जिसमें देश भक्ति गाना समेत अन्य देश भक्ति नाटक शामिल था। धन्यवाद ज्ञापन सुप्रिया शालिनी ने किया।

बीसीई की छात्रा को डीजी एनसीसी मेडल

एनसीसी दिवस के मौके पर तीन बिहार सिग्नल कंपनी एनसीसी भागलपुर की कैडेट सार्जेंट श्वेता कुमारी को डीजी एनसीसी मेडल से सम्मानित किया गया। यह मेडल एनसीसी के विभिन्न कार्यक्रमों में कैडेटों द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। श्वेता को प्राचार्य समेत शिक्षकों ने बधाई और शुभकामनाएं दी है।

सरहपा पुष्प उद्यान का उद्घाटन

पीएमबीओके दिनकर परिसर में पीजी अंगिका विभाग के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है उस स्थान पर सरहपा पुष्प उद्यान का शनिवार को उद्घाटन हुआ डीएलडब्लू डा. योगेंद्र ने फीता काटकर पौधारोपण किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह दिन काफी ऐतिहासिक है। भविष्य में इस उद्यान में सरहपा की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। अंगिका के लिए अलग से भवन स्वीकृत हो गया है। मौके पर डीन डा. उदय कुमार मिश्रा, डा. स्नेहलता दास, डा. जगदीश प्रसाद, सुजाता कुमारी, नागेश्वर कुमार, अंगिका विभाग के डा. गौतम यादव, अनिल कुमार, शोभा कुमारी, समेत काफी संख्या में लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन कुमार गौरव ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.