Move to Jagran APP

Independence Day 2020 : खुशनुमा रहेगा मौसम, धूप-छांव के बीच कहीं-कहीं हो सकती है बूंदा-बांदी

Independence Day 2020 15 अगस्‍त को भागलपुर सहित आसपास के जिलों में मौसम साफ रहेगा। हालांकि कहीं कहीं से बूंदाबांदी की भी संभावना है।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 06:23 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:23 PM (IST)
Independence Day 2020 : खुशनुमा रहेगा मौसम, धूप-छांव के बीच कहीं-कहीं हो सकती है बूंदा-बांदी
Independence Day 2020 : खुशनुमा रहेगा मौसम, धूप-छांव के बीच कहीं-कहीं हो सकती है बूंदा-बांदी

भागलपुर, जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस पर शुक्रवार को मौसम खुशनुमा रहेगा। जश्न ए आजादी का उत्सव 74वें स्वतंत्रता दिवस के रूप में जिले के लोग उल्लास पूर्वक मना पाएंगे। आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। जिस वजह से गुरुवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान भी 34 के बजाय 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 80 फीसद नमी के साथ औसतन छह किलोमीटर की गति से पूर्वा हवा भी चलेगी। हालांकि मौसम पूर्वानुमान में 50 फीसद तक बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी प्रो. बीरेंद्र कुमार ने कहा कि अधिकतम तीन मिलीमीटर तक बारिश की उम्मीद है। यह बारिश जिले में कहीं-कहीं बूंदा-बांदी के रूप में हो सकती है। पर राष्ट्रीय त्योहार स्वतंत्रता दिवस मनाने में लोगों के लिए शनिवार को यह मौसम बाधक नहीं बनेगा। बीच-बीच में धूप-छांव की स्थित भी बनी रहेगी। जिससे लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी।

loksabha election banner

इधर शुक्रवार को दिनभर चिलचिलाती धूप ने लोगों का खूब पसीना छुड़ाया। घर-बाहर लोग गर्मी से बेहाल रहे। काया झुलसा देने वाली इस धूप में कामकाजी लोग भी ज्यादा देर तक ठहरने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। दिनभर एक जैसी धूप लोगों के लिए परेशानी का सबब बना रहा। हालांकि आसमान में कहीं-कहीं छिटपुट बादल भी छाए दिखे, पर बादलों के बीच से निकलने वाली धूप लोगों के लिए और मुश्कले पैदा कर रही थी। राहगीर भी इस कड़ी धूप से बचने के लिए छांव लताशते नजर आए। बिना सिर पर गमछा लिए लोग धूप में चलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। बीएयू के मौसम विभाग में शुक्रवार का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश 34 और 27 डिग्री सेल्सयस रिकार्ड किया गया। इस दौरान 80 फीसद नमी के साथ सामान्य रूप से पूर्वा हवा भी चल रही थी।

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है हवा का निम्न दाब

बीएयू मौसम विभाग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में हवा का निम्न दाब बन रहा है। जो बिहार, उड़ीसा और झाखंड की ओर बढ़ रहा है। जिस वजह से जिले में 18-19 अगस्त को अच्छी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने किसानों को समसामयिक सलाह में कहा है कि जिनके धान की फसल में पानी की कमी है वे आगे होने वाली बारिश के पानी को खेत में जमा करने का हर संभव प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.