जागरण संवाददाता, पूर्णिया। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की सत्रांत परीक्षा जून 2021 को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर स्थगित कर दी गई है। देशव्यापी कोरोना महामारी की दूसरी लहर की भयावहता एवं देश के विभिन्न भागों में लगे लॉकडाउन के मद्देनजर इग्नू के एसईडी कुलसचिव डाॅ वी.बी. नेगी की ओर से जारी अधिसूचना के आलोक में जून, 2021 की सत्रांत परीक्षा के लिए जारी संभावित डेट-शीट के आलोक में 15 जून से आरंभ होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दी गई है।

इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के क्षेत्रीय निदेशक डा. मिर्जा नेहाल ए. बेग के हवाले से इग्नू शिक्षार्थी सहायता केंद्र पूर्णिय के समन्वयक प्रो. गौरी कांत झा ने जानकारी देते हुए बताया कि जून सत्रांत परीक्षा 2021 की नई एवं अगली तिथि की घोषणा इग्नू मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्र के वेबसाइट पर परीक्षा प्रारंभ होने के 21 दिन पूर्व अपलोड कर दिया जाएगा।

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थी अपनी पढ़ाई एवं तैयारी जारी रखें एवं अल्पकालीन सूचना पर भी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपने को सतत तैयार रखें। शिक्षार्थियों को इग्नू की परीक्षा एवं अन्य विस्तृत जानकारी के लिए विश्वविद्यालय के मुख्य वेबसाइट पर सतत संपर्क में रहना चाहिए।

उन्होंने शिक्षार्थियों से परीक्षा की सतत तैयारी के क्रम में इग्नू द्वारा संचालित ई-कक्षाओं का पूरा लाभ लेने का आग्रह किया। बताया कि सत्रांत परीक्षा जून 2021 के लिए असाइनमेंट जमा करने की अंतिम तिथि को 31 मई तक के लिए पूर्व में ही बढ़ा दिया गया है।

देशव्यापी कोरोना महामारी की भयावहता के मद्देनजर शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए इग्नू की आधिकारिक सूचना एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र सहरसा के फेसबुक एकाउंट अथवा अध्ययन केंद्र पूर्णिया के फेसबुक एकाउंट का अनुसरण करने की भी सलाह दी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कई समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो गई है। पठन पाठन बाधित है। ऑनलाइन शिक्षा का लाभ अभी उतना नहीं लिया जा सकता है। सेशन काफी विलंब हो रहा है।