Move to Jagran APP

ICSE 12th साइंस की सेकेंड टॉपर बनी बिहार की मीनाक्षी, बनना चाहती IAS

आइसीएसई 12वीं साइंस की परीक्षा में देश की सेकेंड टॉपर बनी मीनाक्षी बिहार के भागलपुर की रहने वाली है। वह बड़ी होकर आइएएस अधिकारी बनना चाहती है। उसके बारे में जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 08:08 AM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 10:46 PM (IST)
ICSE 12th साइंस की सेकेंड टॉपर बनी बिहार की मीनाक्षी, बनना चाहती IAS
ICSE 12th साइंस की सेकेंड टॉपर बनी बिहार की मीनाक्षी, बनना चाहती IAS

भागलपुर [जेएनएन]। आइसीएसई प्लस टू (12वीं) साइंस 2018 की परीक्षा में भागलपुर की बेटी मीनाक्षी ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। नाथनगर के मारवाड़ीपट्टी निवासी  मीनाक्षी ने बिना कोई ट्यूशन लिए अपने माता-पिता एवं स्कूल शिक्षकों के मार्गदर्शन में यह शानदार सफलता पाई है। उसने 99.25 फीसद अंक हासिल किए हैं। आगे वह आइएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

loksabha election banner

मीनाक्षी के पिता अभय कुमार साह एक साधारण व्यवसायी हैं। बावजूद इसके मीनाक्षी ने घर पर अपनी मां बैजंती देवी के सानिध्य में कठिन परिश्रम के बल पर गणित और कम्प्यूटर में शत प्रतिशत एवं भौतिकी एवं रसायन में 98 फीसद अंक हासिल किए हैं।

सिविल सेवा में जाने की तमन्‍ना

मीनाक्षी को सिविल सेवा में जाने की तमन्ना है। उसने बताया कि उसे दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से स्नातक की डिग्री लेने की इच्छा है। हालांकि, उसने बीएचयू में भी दाखिले के लिए भी परीक्षा दी है और भरोसा है कि वहां भी नामांकन के लिए चयन हो जाएगा। 

फिलहाल कर रही जेईई एडवांस की तैयारी

मीनाक्षी ने प्लस टू का रिजल्ट निकलने से पूर्व ही अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित जेईई मेन की परीक्षा में भी सफलता हासिल की है। वह अब वह 20 मई हो होने वाली जेईई एडवांस की परीक्षा की तैयारी में लगी हुई है।

भागलपुर के सेंट जोसेफ स्‍कूल से की पढ़ाई

बता दें कि मीनाक्षी की प्रारंभिक पढ़ाई सेंट जोसेफ स्कूल भागलपुर से हुई है। वर्ष 2016 की 10वीं की परीक्षा में भी मीनाक्षी ने 97.5 फीसद अंक हासिल कर जिला का टॉपर होने का गौरव हासिल किया था।

लगातार मिल रहे शुभकामना संदेश

उसकी इस शानदार सफलता पर पूरे विद्यालय परिवार ने उसे बधाई दी है। देश भर में दूसरे नंबर पर आने की खबर सुनते ही मीनाक्षी के घर बधाई देने वालों का तांता लग गया है। मीनाक्षी को मोबाइल पर भी लगातार शुभकानाएं मिल रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.