Move to Jagran APP

Happy Birthday PM Modi: बिहार के कटिहार में भगवान बने PM मोदी, दो साल से मंदिर बनाकर हो रही पूजा

PM Narendra Modis 70th birthday बिहार के कटिहार में पीएम मोदी का एक मंदिर है। ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से मंदिर का निर्माण किया है। इसे भव्‍य रूप देने की तैयारी चल रही है। लोगों को उम्‍मीद है यहां प्रधानमंंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी आएंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 01:22 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 02:39 PM (IST)
Happy Birthday PM Modi: बिहार के कटिहार में भगवान बने PM मोदी, दो साल से मंदिर बनाकर हो रही पूजा
कटिहार में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिमा स्‍थापित की गई है।

कटिहार, संतोष कुमार भगत। Happy Birthday PM Modi : यूं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश और विदेश में करोड़ों फैन है। लेकिन, बिहार में एक ऐसा गांव हैं जहां हर घर में उनका भक्त है। इस गांव में दो साल पहले गांव में मोदी मंदिर का निर्माण कराया गया है। यहां पर गांव के सभी लोग सुबह-शाम पूजा-पाठ और आरती करते हैं।  कटिहार के आजमनगर प्रखंड के आनंदपुर गांव के लोगों ने मंदिर में प्रधानमंत्री की प्रतिमा भी स्थापित की है।

loksabha election banner

 

पीएम को मानते हैं विकास का देवता

आनंदपुर गांव के लोग प्रधानमंत्री को विकास का देवता मानते हैं। इसी से प्रभावित होकर लोगों ने पीएम मोदी के मंदिर की स्थापना की है। यह मंदिर गांव के बजरंबली मंदिर के ठीक बगल में है। मंदिर के निर्माण के लिए पूरे गांव से चंदा एकत्र किया गया था।

जन्मदिन पर उत्सव सा रहता है माहौल

प्रधानमंत्री का जन्मदिन यानि 17 सितंबर को आनंदपुर गांव में उत्सव सा माहौल रहता है। मोदी के जन्मदिन को लेकर मंदिर को आकर्षक तरीके से सजाया जाता है। हर घर में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही पूरे गांव की सड़कों आदि की साफ-सफाई की जाती है। यानी गांव में स्वच्छता अभियान भी चलाया जाता है।

 

ग्रामीणों ने कहा- मोदी के राज में बदल गया गांव का भाग्य

मोदी के प्रति इस गांव के लोगों की दीवानगी के पीछे एक दर्दभरी दास्तान भी है। बंगाल से सटे सीमांचल के इस गांव के लोगों को आजादी के सात दशक तक तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। गांव जाने के लिए पक्की सड़क तक नहीं थी। लेकिन, अब यहां पर पक्की सड़क, बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाएं हैं। लोगों का मानना है कि यह सब मोदी के सत्ता में आने के बाद भी संभव हो पाया है।

मंदिर को भव्य रूप देने की हो रही तैयार

ग्रामीण मनोज कुमार साह बताते हैं कि अभी जैसे-तैसे मोदी जी की प्रतिमा को रखकर पूजा-पाठ किया जा रहा है। जल्द ही यहां पर भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए पहल की जा रही है। कुछ दिनों के अंदर मंदिर निर्माण को लेकर बैठक भी बुलाई गई है।

 

प्रधानमंत्री के आने की आस

पंचायत के मुखिया ललन विश्वास कहते है की लगभग दो सौ घर वाले इस गांव के लोग प्रधानमंत्री को भगवान मानते हैं। इसलिए वे लोग चाहते हैं कि एक बार प्रधानमंत्री इस गांव का भ्रमण करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.