Move to Jagran APP

मोटी पगार मिलती है, इमानदारी से काम करें नहीं तो कर दूंगा सस्पेंड

टेकानी गुड्स यार्ड का निरीक्षण करने के बाद वे 11.30 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचे। यहां के बाद सीधे मालगोदाम गए, वहां का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Mar 2018 11:48 AM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2018 08:15 PM (IST)
मोटी पगार मिलती है, इमानदारी से काम करें नहीं तो कर दूंगा सस्पेंड

भागलपुर। पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरींद्र राव गुरुवार को जंक्शन निरीक्षण के दौरान फॉर्म में दिखे। सभी विभाग के अधिकारियों की खबर ली। टेकानी गुड्स यार्ड का निरीक्षण करने के बाद वे 11.30 बजे भागलपुर जंक्शन पहुंचे। यहां के बाद सीधे मालगोदाम गए, वहां का निरीक्षण किया। इसके बाद कैरेज एंड वैगन के कार्यो को देखा। यहां से निकल यार्ड गए। जहां पटरी से ट्रेन उतरने के मामले की जानकारी ली। उन्होंने सभी को सजगता से काम करने का निर्देश दिए। इसके बाद प्लेटफॉर्म पर स्थित शौचालय गए।

loksabha election banner

जहां की व्यवस्था देख भड़क गए। यहां न नल सही से था और न ही दरवाजा, शौचालय भी गंदा था। इसके लिए अधिकारियों को हड़काया। इसके बाद जंक्शन के कंस्ट्रक्शन को देखा और सीनियर डीइएन कोर्डिनेशन को भी तेजी से काम कराने का निर्देश दिया। जीएम ने कहा कि काम में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आइओडब्ल्यू को साफ कहा कि रेलवे मोटी पगार देती है, ईमानदारी से करें काम नहीं तो सस्पेंड कर दूंगा।

जीएम ने स्टेशन डायरेक्टर को भी काम में ध्यान देने की हिदायत दी। जीएम यहां भी नहीं रूके सीधे प्लेटफार्म संख्या दो और तीन पर टूटे टाइल्स देखकर आग बबूला हो गए। सभी को सुधर जाने की बात कही। निरीक्षण का पूरा फोकस यात्रियों सुविधाओं पर ही दिखा। जीएम पौने तीन बजे स्पेशल ट्रेन से रवाना हुए। निरीक्षण के दौरान मालदा मंडल की डीआरएम तनू चंद्रा, मुख्य परिचालन प्रबंधक, डायरेक्टर, स्टेशन अधीक्षक सहित मुख्यालय और मंडल के अधिकारी थे।

कंडीशन इज वेरी बैड

प्रतिक्षालय का शौचालय देख जीएम आपे से बाहर हो गए। स्टेशन डायरेक्टर को कहा काम में सुधार लाएं, नहीं तो कारवाई होगी सस्पेंड कर दूंगा। काम में मन नहीं लगता है तो स्वैच्छिक अवकाश ले लें। शौचालय देखने के बाद उन्होंने कहा 'कंडीशन इज वेरी बैड'। स्टेशन डायरेक्टर से कहा फ्लश टूटा हुआ है पाइप भी दुरुस्त नहीं है। सफाई भी अच्छी नहीं है। स्टेशन अधीक्षक को कहा कि आपको को भी इसकी चिंता होनी चाहिए। अगर सफाई कर्मचारी की कमी है तो एक और रख लें।

बिल नहीं दिया तो किचन में लगेगा ताला

जीएम प्लेटफॉर्म एक पर स्थित आइआरसीटीसी भोजनालय का भी निरीक्षण किया, रसोईघर भी देखा। अररिया के यात्री जर्नादन यादव से पूछा खाना कैसा है, यात्री ने कहा ताजा नहीं है। जीएम ने कहा कि यात्रियों को खाना का बिल और ताजा भोजन नहीं परोसा गया तो किचन को बंद करा दिया जाएगा। बिल लेने की सूचना पट्टी लगाने का निर्देश दिया।

महत्वपूर्ण ट्रेनों की बढ़ेगी रफ्तार

जीएम ने कहा कि किऊल से जमालपुर तक रेल ट्रैक पूरी तरह दुरुस्त है। 110 किलोमीटर की रफ्तार से निरीक्षण ट्रेन चलाकर जांच की गई है। जल्द ही भागलपुर से चलने वाली महत्वपूर्ण गाड़ियों की रफ्तार सौ किमी कर दी जाएगी। जीएम ने कहा कि भागलपुर स्टेशन मालदा का बड़ा राजस्व देने वाला स्टेशन है। यात्रियों की सुविधाओं पर ध्यान देना ही फोकस है। उन्होंने कर्मियों को चेतावनी देते हुए कहा कि परिचालन के संबंध में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ट्रैक बदलने के बाद बढ़ेगी ट्रेनें

जीएम ने कहा कि दुमका-हंसडीहा-बाराहाट-मंदारहिलखंड पर पटरियां काफी पुरानी और जर्जर है। इसे बदलने की प्रक्रिया चल रही है। आने वाले दिनों में इस सेक्शन पर झारखंड और बंगाल जाने वाली गाड़ियां चलेंगी। यह सेक्शन काफी व्यस्त होगा। भागलपुर से देवघर और अन्य जगहों के लिए गाड़ियों का परिचालन शुरू किया जाएगा। टेकानी गुड्स शेड चालू होने के बाद यहां पीट लाइन का निर्माण कराया जाएगा।

बदला-बदला दिखा स्टेशन का नजारा

जीएम आगमन पर तैयारी खास क्या होती वह गुरुवार को देखने को मिला। टीटीई कोर्ट और बैच के साथ टिकट की जांच करते दिखे। सफाई सुबह से चल रहा था। जहां से बदबू आ रही थी वहां रूम फ्रेशनर छीटे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.