Move to Jagran APP

PM Awas Yojana से घर खरीदने का सपना टूटा, खुद को CEO बताने वाले ने ही कर डाला कांड; पढ़ें कैसे हुई ठगी?

पश्चिम बंगाल में पीएम आवास योजना का सीईओ बताकर कई लोगों के साथ लाखों की ठगी की। अब इस मामले में संपत्ति कुर्क होगी। संजीत साहा के विरुद्ध मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत से जारी इश्तेहार चस्पा की कवायद बाद अब पुलिस संपत्ति कुर्क करने का आदेश लेने को न्यायालय में अर्जी देगी। पुलिस इसको लेकर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

By Kaushal Kishore Mishra Edited By: Mukul Kumar Tue, 11 Jun 2024 01:04 PM (IST)
PM Awas Yojana से घर खरीदने का सपना टूटा, खुद को CEO बताने वाले ने ही कर डाला कांड; पढ़ें कैसे हुई ठगी?
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भागलपुर। पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के सीइओ का झांसा दे जोगसर थानाक्षेत्र के मशाकचक निवासी रीता घोष से लाखों की ठगी करने वाला संजीत साहा की संपत्ति कुर्क होगी।

संजीत साहा के विरुद्ध मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत से जारी इश्तेहार चस्पा की कवायद बाद अब पुलिस संपत्ति कुर्क करने का आदेश लेने को न्यायालय में अर्जी देगी।आरोपित के विरुद्ध पूर्व में जारी गिरफ्तारी वारंट को केस के जांचकर्ता दारोगा रंजन कुमार गिरफ्तारी में सफल नहीं होने पर वापस करते हुए इश्तेहार की अर्जी दी थी।

उक्त अर्जी पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी मुहम्मद फिरोज अकरम ने जालसाजी के आरोपित संजीत के विरुद्ध इश्तेहार जारी कर दिया था। मामले में केस के जांचकर्ता ने अर्जी में जानकारी दी थी कि आरोपित गिरफ्तारी की भय से भागा फिर रहा है।

पूर्व में वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश पर कोलकाता स्थित आरोपित के घर जाकर पुलिस टीम गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर चुकी है। उक्त छापेमारी में कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी। जोगसर पुलिस अब फरार आरोपित के घर इश्तेहार चस्पा करने की कवायद बाद अब संपत्ति कुर्क करने की अर्जी देगी।

फ्लैट खरीदने की थी इच्छा, सब्जबाग दिखा शातिर ने तोड़ दिया सपना

मशाकचक निवासी रीता घोष को फ्लैट खरीदनी थी। इस सिलसिले में वह 25 जून 2021 को हाउसिंग काम के माध्यम से फ्लैट देखा था। उस दौरान अप्रूव्ड बटन पर क्लिक करते ही कंपनी की तरफ से वेरिफाइड ब्राकर दीपा दास का काल आया था।

उसने किसी फार्म नंबर का जिक्र किया। उसके भरने पर कोलकाता से लाटरी सिस्टम पर घर मिलने की जानकारी दी। लाटरी में कोई गारंटी नहीं लेकिन यह तय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जो भी फार्म भरें उनको आवास मिल ही जाता है।

उसने विश्वास दिलाने के लिए यह भी कहा कि आपको इस संबंध में कोई जानकारी चाहिए होगी तो पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के सीइओ से बात कर सकते हैं।

ऐसा बोलने के बाद एक नंबर दिया जिस नंबर को वह सीइओ संजीत साहा का मोबाइल नंबर बताया था। रीता ने उससे बात भी की। उसने एक फार्म भरने की बात कही थी।

साल्टलेक, दमदम, बागुइहाटी, कइखाली जैसे जगहों पर फ्लैट दिलाने का दिया था भरोसा

रीता घोष को संजीत साहा ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में साल्टलेक, दमदम, बागुइहाटी, कइखाली जैसे जगहों पर फ्लैट दिलाने का भरोसा दिया था। इस तरह भरोसे में लेकर रीता से मेहनत की गाढ़ी कमाई का आठ लाख, 23 हजार,580 रुपये ले लिए। वह कभी रजिस्ट्री कराने, कभी गैराज के नाम पर रुपये लेते रहा लेकिन फ्लैट नहीं दिया।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics : चुनाव के बाद सारण में राजद को झटका, इस नेता ने छोड़ दिया साथ; इस्तीफा देकर बोले- मैं अपने आप को...

Jharkhand Politics : हेमंत सोरेन और आलमगीर के बारे में BJP ने क्या कह दिया ऐसा? झारखंड में अब आएगा सियासी भूचाल