संवाद सूत्र, बड़हिया (लखीसराय)। जिले के बड़हिया थाना क्षेत्र की जैतपुर पंचायत अंतर्गत तिरासी गांव के समीप स्थानीय गांजा तस्कर रौशन सिंह के नवनिर्मित चिमनी परिसर से बुधवार की देर रात पुलिस ने ट्रक से अनलोड हो रहे साढ़े पांच क्विंटल गांजा बरामद की है। पुलिस को देखते ही मौके से गांजा तस्कर अपने सहयोगियों के साथ भागने में सफल रहा। एसपी लखीसराय सुशील कुमार ने बड़हिया थाना में प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी है। बताया कि जिला सूचना मिली कि जैतपुर के गांजा तस्कर रौशन सिंह का गांजा ट्रक से आने वाला है। बड़हिया थाना को इसकी सूचना देकर तत्काल टीम गठित की गई।बड़हिया थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह के नेतृत्व में रौशन सिंह के अर्धनिर्मित चिमनी के समीप छापेमारी की गई। एएस-25 डीसी/5023 नंबर आयशर ट्रक से रौशन सिंह अपने पांच छह सहयोगियों के साथ गांजा अनलोड कर रहा था। पुलिस को देखकर सभी बगल के बगीचा में भागने लगा। पुलिस कुछ दूर तक खदेड़ा लेकिन अंधेरे का लाभ उठाकर सभी भागने में सफल रहा। इसके बाद पुलिस ने ट्रक की जांच की तो सब्जी के बोरा की आड़ में कुल 43 पैकेट में गांजा मिला। जांच में इसका वजन 549.570 किलोग्राम था। ट्रक के समीप बीआर-09जी/ 0646 नंबर की हंक बाइक खड़ी थी जिसे पुलिस ने कब्जे में कर लिया। एसपी सुशील कुमार ने बताया कि स्थानीय रौशन सिंह, प्रकाश महतो, ट्रक मालिक असम कामरूप रूलर के मु. अनवर अली के पुत्र दिल मोहम्मद अली, ट्रक चालक, बाइक मालिक सहित छह के विरुद्ध केस दर्ज किया जा रहा है। छापेमारी दल में बड़हिया थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, एसआई रंजन कुमार, शिव अमित प्रकाश कौशिक, डीआईयू शशि भूषण प्रसाद, पीटीसी कृपा शंकर शुक्ला, टाइगर मोबाइल राजू कुमार, प्रमोद कुमार, नीरज कुमार एवं बीएमपी जवान मौजूद थे।

एक वर्ष के दौरान लगभग 37 क्विंटल गांजा हुआ है बरामद

बड़हिया थाना क्षेत्र के जैतपुर गांजा का हब बन गया है। यहां पिछले कई वर्षों से गांजा बरामद होता रहा है। पिछले एक वर्ष के दौरान पुलिस जैतपुर एवं इसके इर्द गिर्द से लगभग 37 क्विंटल गांजा बरामद कर चुकी है। 11 दिसंबर 2020 की रात को ब्यास सिंह की बंद दुकान से 5 क्विंटल गांजा बरामद हुआ था। 5 फरवरी 2021 की रात को गणेश मंदिर गंगासराय पथ से निकलकर जा रहा ट्रैक्टर पर लोड 15 क्विंटल गांजा को पकड़ा था। इसके अलावा 12 अगस्त 2021 को जैतपुर से 41 किलो गांजा, 13 सितंबर 2021 को तिरासी से 11 क्विंटल बरामद किया गया है। बुधवार की देर रात तिरासी के समीप रौशन सिंह के चिमनी के समीप साढ़े पांच क्विंटल गांजा बरामद किया गया है।

सम्मानित की जाएगी बड़हिया पुलिस टीम

बड़हिया थाना क्षेत्र के जैतपुर एवं तिरासी गांव से लगातार छापेमारी कर काफी मात्रा में गांजा बरामद किए जाने पर बड़हिया पुलिस टीम को सम्मानित किया जाएगा।एसपी सुशील कुमार ने बताया कि बड़हिया पुलिस पिछले दो माह के अंदर लगातार छापेमारी कर लगभग 17 क्विंटल से अधिक गांजा बरामद करने के साथ ही दो तस्कर को गिरफ्तार किया है। इस कार्य के लिए बड़हिया पुलिस को सम्मानित एवं पुरस्कृत करने के लिए वरीय पदाधिकारी को अनुशंसित किया जाएगा।

इडी जांच में जाएगी रौशन सिंह की संपत्ति

गांजा तस्कर जैतपुर के रौशन की संपत्ति की जांच इडी से कराई जाएगी। इसकी जानकारी देते हुए एसपी सुशील कुमार ने बताया कि तस्कर रौशन सिंह गांजा की तस्करी से बहुत संपत्ति अर्जित कर ली है। उसके एवं उसके स्वजनों की सारी संपत्ति की जांच इडी से कराई जाएगी। इसके तहत प्रक्रिया की जा रही है। अगले सप्ताह इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में लखीसराय के एसडीपीओ रंजन कुमार एवं बड़हिया के थानाध्यक्ष संजय कुमार सिंह भी मौजूद थे।

उस समय गिरफ्तार आरोपित ने यह भी कहा कि मैं इसके लिए दोषी नहीं हूं। मुझसे यह कार्य करवाया जाता है। जैतपुर गांजा तस्करी का बड़ा केंद्र है जहां ट्रकों पर गांजा मंगाया जाता है और फिर यहां से उसे बिहार के अन्य जिलों में भेजा जाता है।

देसी व महुआ चुलाई शराब बरामद, तीन के खिलाफ केस

पंचायत चुनाव एवं दुर्गा पूजा को ध्यान में रखकर पुलिस ने ट्रेन एवं नक्सल प्रभावित कजरा थाना क्षेत्र के श्रीकिशुन कोड़ासी में छापामारी कर काफी मात्रा में देसी एवं महुआ चुलाई शराब बरामद की है। इस दौरान पुलिस ने श्रीकिशुन कोड़ासी में आधा दर्जन महुआ चुलाई शराब बनाने की भ_ियों को नष्ट करते हुए महुआ फूल भी बरामद किया है। जबकि काफी मात्रा में फुलाया हुआ महुआ को नष्ट किया है। हालांकि तस्कर भागने में सफल रहा। किऊल रेल थानाध्यक्ष कामेश्वर चौधरी ने बताया कि किऊल रेलवे स्टेशन पर अप विभूति एक्सप्रेस ट्रेन में छापेमारी करके 300 एमएल की 337 बोतल झारखंड निर्मित देसी शराब बरामद की गई है। हालांकि किसी कि गिरफ्तारी नहीं हो पाई। इधर कजरा थनाध्यक्ष संतोष कुमार सिन्हा ने बताया कि उत्पाद विभाग एवं कजरा थाना की पुलिस ने संयुक्त रूप से श्रीकिशुन कोड़ासी में छापेमारी कर 250 लीटर महुआ चुलाई शराब एवं 600 किलोग्राम महुआ फूल बरामद किया है। इस दौरान पुलिस ने 1,500 किलोग्राम फुलाया हुआ महुआ सहित आधा दर्जन महुआ चुलाई शराब बनाने की भ_ियों को भी नष्ट किया गया। पुलिस ने महुआ चुलाई शराब बनाने का उपकरण भी बरामद किया है। महुआ चुलाई शराब बनाने में शामिल तीन तस्कर को चिह्नित कर उसके विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

Edited By: Dilip Kumar Shukla