Move to Jagran APP

लेमन ग्रास की खेती कर मुंगेर के किसान करेंगे मोटी कमाई, एक किलो पत्ते की कीमत है 1500 रुपये

मुंगेर के किसान लेमन ग्रास की खेती कर अब मोटी कमाई करेंगे। इसके एक किलो पत्‍ते की कीमत 1500 रुपये है। साथ ही इसके तेल की भी बाजार में खूब मांग है। किसानों को लेमन ग्रास की खेती के लिए...

By Abhishek KumarEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:03 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:03 AM (IST)
लेमन ग्रास की खेती कर मुंगेर के किसान करेंगे मोटी कमाई, एक किलो पत्ते की कीमत है 1500 रुपये
मुंगेर के किसान लेमन ग्रास की खेती कर अब मोटी कमाई करेंगे।

संवाद सहयोगी हवेली खड़गपुर (मुंगेर)। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एक जिला एक उत्पाद योजना के प्रचार-प्रसार के लिए तथा लेमन ग्रास की खेती के लिए किसानों काे जागरूक किया गया। उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से सूचना व प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच इकाई (एफओबी) इकाई की ओर से प्रखंड के बहिरा पंचायत के भदौरा गांव में किसानों के बीच परिचर्चा का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

वरीय विज्ञानी व कृषि प्रधान केंद्र की प्रधान रीता लाल, वैज्ञानिक, उद्यान मुकेश कुमार व पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि गौतम कुमार कार्यक्रम का शुभारंभ किया। परिचर्चा में जिले के विभिन्न प्रखंडों से 70 से ज्यादा किसानों ने भाग लिया। परिचर्चा में वरीय विज्ञानी व प्रधान कृषि वैज्ञानिक केंद्र के रीता लाल ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद योजना में मुंगेर जिले के लिए लेमन ग्रास का चयन किया गया है। इसकी खेती से किसानों को तिहरा लाभ हो रहा है।

एक पौधे से 40 से 50 पौधों का निर्माण किया जाता है। इसके पत्तों से बनने वाले तेल 1500 रुपये किलो ग्राम की दर से बिक रहा है। इसका उत्पादन कम पानी में भी हो जाता है। कृषि विज्ञानी मुकेश कुमार ने लेमन ग्रास की खेती व व्यवसायिक उत्पादन के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि लेमन ग्रास की खेती करने वाले किसानों को जागरूक करना है, ताकि भारत सरकार द्वारा दिये जा रहे प्रोत्साहन एवं सुविधाओं का वे लाभ उठा सकें।

फील्ड आउटरीच ब्यूरो, मुंगेर के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सुदर्शन किशोर झा ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देकर किसानों की आमदनी बढ़ाकर अधिकतम लाभ पहुंचाना है। मुंगेर जिले में लगभग 80 एकड़ में लेमन ग्रास की खेती करने वाले किसान हरेंद्र कुमार ने किसानों को लेमन ग्रास के उत्पादन की तकनीक व आसवन संयंत्र में होने वाली प्रक्रियाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। परिचर्चा के दौरान किसानों के बीच कृषि से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले किसानों को पुरस्कृत भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.