Move to Jagran APP

मंत्री के आदेश हुए बेअसर, किसान निराश, 22 वर्षों से जमीन को नहीं मिल रहा पानी

बांका में 22 वर्षों से दो हजार एकड़ जमीन तक पानी नहीं पहुंच रहा है। पिछले दिनों जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी आए थे। उनके आदेश का भी कोई असर नहीं हुआ।

By Dilip ShuklaEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:49 AM (IST)
मंत्री के आदेश हुए बेअसर, किसान निराश, 22 वर्षों से जमीन को नहीं मिल रहा पानी
मंत्री के आदेश हुए बेअसर, किसान निराश, 22 वर्षों से जमीन को नहीं मिल रहा पानी

बांका, जेएनएन। विलासी जलाशय से नहर द्वारा माताथान तक पानी पहुंचाने की घोषणा हवा हवाई साबित हो गई है। इस कारण लगभग दो हजार एकड़ पानी के बिना बेकार हो रही है। मोहनपुर, हथिया पाथर, लेटाबरण खिरीकोल, फुल्लीडुमर एवं छत्तर के किसानों ने बताया कि शुरू के तीन वर्षो तक सिंचाई हुई थी। इसके बाद 22 वर्षों से सिंचाई बाधित है। किसानों ने कहा कि डैम में पानी का पर्याप्त भंडार रहने के बावजूद महज आधा किलोमीटर से चार किलोमीटर तक के किसान पानी के लिए तरस रहे हैं। समतलीकरण व गाद की समस्या से पानी रहने के बाद भी खेत तक नहीं पहुंच रहा है।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि तत्कालीन जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी ने डैम एवं नहरों का निरीक्षण किया था। उसी दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुनने के बाद कोझी डैम के पानी को नहर द्वारा फुल्लीडुमर माताथान तक पहुंचाने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया था। पर  आज तक परिणाम शून्य है। इसके पूर्व तत्कालीन सांसद जयप्रकाश नारायण यादव ने एवं विधायक गिरिधारी यादव ने भी माताथान नहर द्वारा कोझी डैम के पानी को अठगामा के खेत तक पहुंचाने का भरोसा दिया था। विधायक की पहल पर कुछ कार्य भी कराए गए, लेकिन माताथान तक पानी नहीं पहुंचा। इधर, राजद विधायक  रामदेव यादव ने कहा कि इस समस्या के समस्या के लिए प्रयास किया जा रहा है।

किसान की राय

खेत तक पानी लाने के लिए तरस रहे हैं , लेकिन बिना सरकारी प्रयास के तो होगा नहीं । कई बार आपस में चंदा कर नहर  की सफाई कर पानी खेत तक लाया गया। पर समस्या का समाधान नहीं हुआ।

राजेन्द्र यादव, किसान

डैम के पश्चिम मुख्य नहर का तल माता थान नहर के तल से नीचे है। जिससे पानी माता थान नहर में आना संभव नहीं हो रहा है। इसके लिए तकनीकी पदाधिकारियों को सोचना होगा। पर आज तक नहर में पानी नहीं पहुंचने का दुख है। - विवेकानंद मंडल ,पंसस

पश्चिमी मुख्य नहर के  से निकले माताथान नहर के 27 चेन से चेन 46 तक अगर ढलाई युक्त नहर का निर्माण करा दिया जाय तो पानी कभी बंद नहीं होगा । कई बार चेन 27 से 46 तक कि डांड़  की सफाई कर खेत की सिंचाई कर चुके हैं । गाद की स्थायी सफाई होने से ङ्क्षसचाई की समस्या का समाधान होगा। - रणजीत यादव, किसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.