Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में पहली बार हो सकता है ईवीएम का प्रयोग, इस तरह की जा रही तैयारी, ये होगा बदलाव

हरियाणा राजस्थान केरल और मध्य प्रदेश के बाद अब बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान इस बार ईवीएम का प्रयोग होगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। जमुई में मतदाता सूची का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। 19 फरवरी को इसका प्रकाशन किया जाएगा।

By Abhishek KumarEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 03:32 PM (IST)
पंचायत चुनाव में पहली बार हो सकता है ईवीएम का प्रयोग, इस तरह की जा रही तैयारी, ये होगा बदलाव
बिहार में पंचायत चुनाव के दौरान इस बार ईवीएम का प्रयोग होगा।

जागरण संवाददाता, जमुई। लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव की तरह राज्य के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार बैलट पेपर के बदले ईवीएम मशीन का प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारी की जा रही है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 6 जनप्रतिनिधियों का चुनाव कराया जाता है जिस कारण बड़े पैमाने पर ईवीएम मशीन की आवश्यकता को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा रणनीति तैयार की जा रही है। राज्य में पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन के प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से जिले के संबंधित पदाधिकारियों के साथ ईवीएम के प्रयोग को लेकर रणनीति तैयार की गई जिसमें जिले के संबंधित अधिकारियों ने ईवीएम मशीन के प्रयोग को लेकर आने वाली समस्याओं से निर्वाचन आयोग को अवगत कराया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पंचायत चुनाव में प्रयोग होने वाले ईवीएम मशीन विधानसभा चुनाव से बिल्कुल अलग होगा। पंचायत चुनाव में प्रयोग होने वाले ईवीएम मशीन मल्टीपल पोस्ट ईवीएम मशीन होगी जिसमें एक कंट्रोल यूनिट के साथ 6 बैलट यूनिट जुड़े होंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार नई तकनीक से युक्त ईवीएम मशीन में एक मेमोरी चिप लगी होगी जिससे एक चरण के चुनाव के बाद दूसरे चरण के चुनाव में इसी ईवीएम मशीन का प्रयोग आसानी से किया जा सकेगा।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव में ईवीएम प्रयोग करने वाला पांचवा राज्य होगा बिहार

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान अब तक बैलट पेपर के सहारे मतदान कराया जा रहा था। लेकिन आगामी पंचायत चुनाव में पहली बार 6 पदों के लिए विशेष तकनीक से युक्त ईवीएम मशीन का प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारी की जा रही है। ताकि विधानसभा एवं लोकसभा चुनाव की तरह पंचायत चुनाव को भी सुरक्षित एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराए जा सके। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ईवीएम का प्रयोग इससे पहले हरियाणा, राजस्थान, केरल एवं मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सफलतापूर्वक किया जा चुका है। पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीन का प्रयोग करने वाला देश में पांचवा राज्य बिहार होगा जहां निर्वाचन आयोग द्वारा ईवीएम के प्रयोग को लेकर तैयारियां की जा रही है।

19 फरवरी को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

निर्वाचन आयोग के निर्देशन में व्यापक स्तर पर मतदाता सूची में नाम जोडऩे, हटाने एवं सुधार को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। पंचायती राज विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड वाइज मतदाता सूची के विखंडन के बाद 19 जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद 20 जनवरी से 8 फरवरी तक दावा आपत्ति को लेकर समय निर्धारित किया गया है। इस दरमियान कोई भी मतदाता मतदाता सूची से संबंधित दावा आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। दावा आपत्ति के निष्पादन के बाद 19 फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव अंतर्गत जिला परिषद, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, एवं पंच का मतदान कराया जाता है।

पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम के प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंङ्क्षसग के जरिए अवगत कराया गया है। पंचायत चुनाव में ईवीएम के प्रयोग को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश मिलते ही क्रियान्वयन किया जाएगा। -मु. सफीक, जिला पंचायती राज पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.